May 2, 2024

बड़ी कामयाबी: सेना से मुठभेड़ में आतंकी सबजार ढेर, हिंसक प्रदर्शनों के चलते घाटी में बंद

श्रीनगर,27 मई(इ खबरटुडे)। कश्मीर में पुलवामा जिले के त्राल इलाके में शनिवार को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में टॉप हिजबुल कमांडर सबजार अहमद भट को मार गिराया है। सबजार अहमद को बुरहान वानी की मौत के बाद हिजबुल की कमान मिली थी। सबजार अहमद भट की मौत के बाद से भड़के हिंसक प्रदर्शनों के बाद कश्मीर घाटी में खुद ब खुद सब कुछ बंद हो गया। सुरक्षाबलों के साथ संघर्ष के दौरान अनंतनाग में एक व्यक्ति घायल भी हुआ है।
घाटी में बंद

आतंकवादियों के मारे जाने के तुरंत बाद पुलवामा के त्राल और दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग के खानाबल समेत करीब 50 जगहों पर पथराव की घटनाएं शुरू हो गयीं। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में जिले के मत्तान इलाके में एक व्यक्ति घायल हो गया। पूरी घाटी में हालात तनावपूर्ण हैं। घबराए हुए लोग अपने घरों के लिए निकल पड़े जिससे कुछ रास्तों पर यातायात जाम हो गया। स्कूलों को तीन घंटे पहले ही बंद कर दिया गया।

त्राल में हुई थी मुठभेड़

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इलाके में हिजबुल मुजाहिदीन के कुछ शीर्ष आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने कश्मीर से 36 किलोमीटर दूर त्राल के सोइमोह गांव की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि जैसे ही सुरक्षा बलों ने उस घर को बंद कर दिया जहां पर आतंकवादी छुपे हुये थे, आतंकवादियों ने गोलीबारी कर दी।

सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की जिसमें टॉप हिजबुल कमांडर सबजार अहमद भट को मार गिराया। इससे पहले रामपुर सेक्टर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए 6 आतंकियों को ढेर कर दिया।

पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला

बीती रात को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में शुक्रवार को आतंकवादियों ने आर्मी पट्रोल पार्टी पर हमला कर दिया। इसकी जवाबी कार्रवाई में सेना ने इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया और मुठभेड़ देर रात तक जारी।

सुरक्षाबलों ने त्राल में सैमूह गांव के आसपास पूरी तरह से घेराबंदी कर ली है और पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। 42 राष्ट्रीय राइफल की पेट्रोल पार्टी पर रात नौ बजे यह हमला किया गया।

इससे पहले मंगलवार को भी सुरक्षाबलों ने लश्कर के कश्मीर के कमांडर अबू दुजाना के छिपे होने की खबर मिलने के बाद हकरिपुरा में मुठभेड़ के बाद बड़े स्तर पर सर्च ऑपरेशन चलाया था। लेकिन रात के अंधेरे और स्थानीय लोगों की पत्थरबाजी का फायदा उठाकर आतंकवादी भागने में कामयाब रहे थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds