June 17, 2024

प्राचार्य ने महिला अध्यापक से कहा-आप अच्छी नहीं लगती इसलिए काटा वेतन

बनखेड़ी,06 अप्रैल(इ खबरटुडे)। उमरधा संकुल के अंतर्गत जूनावानी (गूमा) की एक महिला अध्यापक ने संकुल प्राचार्य भेदभाव करने का आरोप लगाया है। महिला अध्यापक भारती साहू का आरोप है कि उसके शरीर में सफेद दाग हैं। जिसके कारण उमरधा संकुल प्राचार्य नरेन्द्र राज उससे घृणा करते हैं और भेदभाव करते हैं ।

गुरुवार को भारती साहू संकुल प्राचार्य नरेन्द्र राज के बीच वेतन काटने को लेकर काफी तीखी नोंकझोंक भी हो गई। भारती साहू का कहना है कि प्राचार्य ने उनसे कहा कि आप मुझे अच्छी नहीं लगती इसलिए आपका वेतन काटा है और आगे भी काटूंगा। आप चाहे तो डीईओ को शिकायत कर सकती हैं।

थाने पहुंचा मामला, डीईओ से की शिकायत
इस विवाद के बाद भारती साहू रोने लगीं और बनखेड़ी आकर सबसे पहले इसकी लिखित शिकायत उन्होंने जिला शिक्षाधिकारी के नाम से बनखेड़ी बीईओ एसडी सिंह को दिया। इसके बाद थाने में लिखित शिकायत की।

क्या है मामला
भारती साहू के अनुसार उसकी तबीयत 5 जनवरी 18 को खराब हो गई थी । तो उन्होंने एम शिक्षामित्र के एप के माध्यम से सीएल लगा दी गई थी । जिसकी सूचना शिक्षकों को दे दी थी । लेकिन संकुल प्राचार्य ने अनुपस्थिति डाल दी । मैं 1 जनवरी 2018 से 3 जनवरी 2018 तक उपस्थित थी और मेरे रजिस्टर में हस्ताक्षर थे। लेकिन संकुल प्राचार्य ने अनुपस्थिति डाल दी । बाद में आपत्ति लेने के बाद उन्होंने अनुपस्थिति को काट दिया । 1 जनवरी 2016 से 30 जून 2016 तक मातृत्व अवकाश पर थी, लेकिन उसके बाद भी एक दिन का वेतन 855 रुपए नियम विरूद्ध काटा गया ।

हां मैंने ऐसा कहा…
मैं उन्हें समझा रहा था कि आपका वेतन क्यों काटा गया । लेकिन वे समझने को तैयार नहीं थीं और कहने लगी कि आप पक्षपात करते हैं । उस पर मैंने भी उनसे कह दिया कि आप मुझे अच्छी नहीं लगती हो, इसलिए वेतन काटा। वह तो महिला है कुछ भी बोल सकती हैं। नरेन्द्र राज, संकुल प्राचार्य उमरधा

मामले की जांच की जाएगी
महिला अध्यापक की ओर से आवेदन मिला है, जिसमें संकुल प्राचार्य की शिकायत की गई है। मामले की जांच कार्रवाई की जाएगी।

कार्रवाई की जाएगी जिला शिक्षा अधिकारी को संबोधित आवेदन मिला है वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार मामले में कार्रवाई की जाएगी।
एसडी सिंह, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, बनखेड़ी

कल ही जांच कराऊंगा
मुझे घटना की जानकारी नहीं है, यदि महिला अध्यापक के साथ संकुल प्राचार्य ने ऐसा कुछ बर्ताव किया है तो मामले को गंभीरता से लिया जाएगा। मामले की जांच कराई जाएगी जांच मैं कल ही कराऊंगा। दोषी होने पर कार्रवाई की जाएगी।एसके त्रिपाठी, संयुक्त संचालक शिक्षा

You may have missed