May 18, 2024

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे कौशल केन्द्र का उद्घाटन

रतलाम,30 मई (इ खबर टुडे ). देश के युवा एवं शिक्षित बेरोजगारों और बीच में ही पढ़ाई छोड़ चुके नवयुवकों को हुनरमंद तथा स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई योजना ‘प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना’ के फव्वारा चौक, महू रोड स्थित रतलाम जिले के एक मात्र मॉडल सेंटर ‘प्रधानमंत्री कौशल केंद्र’ का उद्घाटन देश के यशस्वी प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के द्वारा 5 मई’18 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा।  ग्रामीण विधायक  मथुरालाल डामर, महापौर डॉक्टर सुनीता यार्दे इत्यादि गणमान्य अतिथि इस अवसर पर विद्यार्थियों को प्रोत्साहन एवं मार्गदर्शन देंगे।

जिले के प्रथम एवं एक मात्र अत्याधुनिक कौशल प्रशिक्षण केंद्र में कम से कम आठवीं पास बेरोजगार नवयुवकों को विभिन्न प्रकार का निशुल्क प्रशिक्षण देकर नौकरी और स्वरोजगार स्थापित करने में मार्गदर्शन दिया जाता है। नर्सिंग असिस्टेंट, जीवन बीमा एजेंट, मेडिकल सेल्स रिप्रेजेंटेटिव, मोबाइल रिपेयरिंग, रिटेल / कस्टमर मैनेजमेंट, घरेलू उपकरण रिपेयरिंग, कम्प्यूटर हार्डवेयर इत्यादि प्रशिक्षण के साथ साथ प्रत्येक प्रशिक्षार्थी को कंप्यूटर बेसिक,  Tally,  स्पोकन इंग्लिश, व्यक्तित्व विकास इत्यादि का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। 4 से 6  माह की प्रशिक्षण अवधि वाले विभिन्न कोर्स में प्रतिदिन चार घंटे का प्रशिक्षण प्रदान किए जाने वाले सभी कोर्स में रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो चुके हैं। इच्छुक विद्यार्थियों के त्वरित पंजीयन एवं संपूर्ण जानकारी के लिए उद्घाटन वाले दिन कौशल केंद्र पर व्यवस्था की गई है और इच्छुक प्रशिक्षार्थियों को ‘प्रथम आओ’ के आधार पर प्रवेश मिलेगा।

प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के  सेंटर डायरेक्टर डॉक्टर राजीव कुमार जैन ने बताया कि विद्यार्थियों में लोकप्रिय अनेक कोर्सेस के अतिरिक्त इस बार मुख्य कोर्स में मेडिकल सेल्स रिप्रेजेंटेटिव,लाइफ इंश्योरेंस एजेंट,नर्सिंग असिस्टेंट इत्यादि  प्रारंभ किए गए हैं :

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds