May 15, 2024

प्रथम चरण की मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण संपन्न

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने जिले की सीमा क्षेत्रों पर वाहनों की सघन जांच की

रतलाम 13 जनवरी(इ खबरटुडे)। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण में आज जिले के आलोट विकासखण्ड क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न हुई। क्षेत्र में पंच,सरपंच,जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत के तीन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान केन्द्रों पर दिन भर मतदाता मताधिकार के प्रयोग के लिए कतारबद्ध होकर बारी-बारी से मताधिकार करते रहे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. संजय गोयल एवं पुलिस अधीक्षक डा.आशीष ने  क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा सुरक्षा व्यवस्था को पाबंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने रतलाम जिले से लगी सीमाओं के क्षेत्रों में वाहनों की सघन जांच कर अनियमितता से चल रहे वाहनों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए।
आलोट विकासखण्ड क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया के तहत प्रात‘ 7 बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई। कलेक्टर डा.गोयल एवं पुलिस अधीक्षक डा.आशीष ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए मतदानकर्मियों को निर्देश दिए कि मतदान में पूर्ण पारदर्शिता एवं निष्पक्षता बरती जाएं साथ ही मतदान केन्द्र के भीतर एक साथ मतदाताओं को प्रवेश न दें। मतदान कक्ष के बाहर मतदाताओं को कतारबद्ध खडा रखे तथा बारी-बारी से मतदान के लिए उन्हें कक्ष के भीतर प्रवेश करने दे। उन्होंने मौजूद सुरक्षाकर्मियों को निर्देश दिए कि मतदान केन्द्र के आसपास भीड जमा न होने दें एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन कराया जाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार अपर कलेक्टर श्री कैलाश वानखेडे एवं अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक डा.प्रशांत चौबे ने भी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर सुव्यवस्थित मतदान कराने के मतदानकर्मियों को निर्देश दिए।

प्रचार सामग्री सहित वाहन जब्त

ताल से खारवाकला मार्ग पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने वाहनों की सघन जांच की इस दौरान बिना अनुमति एवं कागजात के दौड रहे वाहनों के खिलाफ कार्यवाही की। एक नई ओमनी वेन जिस पर जिला मंत्री संयुक्त माली समाज की नेमप्लेट लगी थी उसमें प्रचार सामग्री पाए जाने पर वाहन को जब्त कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस दौरान दोपहिया एवं चार पहिया वाहनों की जांच के दौरान वालन चालकों के लायसेंस,रजिस्ट्रेशन कागजात की जांच भी की गई।

निर्वाचन प्रेक्षक ने जायजा लिया

राज्य निर्वाचन आयेाग व्दारा प्रथम चरण के लिए नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक  के.पी.सेठिया ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने आयोग के निर्देशानुसार मतदान प्रक्रिया संचालित करने के निर्देश दिए।

239 मतदान केन्द्र में हुआ मतदान

उल्लेखनीय है कि पंचायत निर्वाचन के तहत प्रथम चरण में आलोट विकासखण्ड क्षेत्र के ं एक लाख 15 हजार 761 मतदाता थे जिनमें पुरूष मतदाता 59730 तथा महिला मतदाता 56025 थे। वहीं छह अन्य मतदाता थे।आलोट जनपद क्षेत्र में 23जनपद वार्ड क्षेत्र तथा ग्राम पंचायतों की संख्या 90 तथा उनके वार्डों की संख्या 1402 है जिनके लिए मतदान किया गया। क्षेत्र में  कुल 239 मतदान केन्द्र में 1315 मतदानकर्मियों के माध्यम से मतदान पूर्ण कराया गया। उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के कुल 1402 वार्ड में 857 पंच निर्विरोध निर्वाचित हो गए थे जबकि 70 वार्ड रिक्त रहे है। 475 वार्डों में 1044 अभ्यर्थी पंच पद के लिए मैदान में थे। सरपंच के कुल 90 ग्राम पंचायतों के लिए 497 अभ्यर्थी, जनपद के 23 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 129 अभ्यर्थी तथा जिला पंचायत सदस्य के लिए तीन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 13 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds