May 19, 2024

प्रत्येक मतदान केन्द्र में अनिवार्य रूप से दो दरवाजे रखे जाये-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी

रतलाम 9 नवम्बर(इ खबरटुडे)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में प्रत्येक सेक्टर अधिकारी से उनके सेक्टर में मौजूद मतदान केन्द्रों में मौजूद दरवाजों एवं खिड़कियों की जानकारी के साथ ही बिजली, पानी एवं शौचालय व मोबाईल कनेक्टिविटी की जानकारी प्राप्त की। उन्होने निर्देशित किया हैं कि प्रत्येक मतदान केन्द्र में दो दरवाजे हर हाल में हो। जिन मतदान केन्द्रों में एक ही दरवाजा हैं वहॉ दूसरा दरवाजा लगवाया जाये। जहॉ पर खिडकिया टूटी हुई हो उन्हें दुरूस्त कराया जाये और पल्ले नहीं होने पर उन्हें लगवाया जायें। बिजली, पानी एवं शौचालय की व्यवस्था के लिये मतदान केन्द्र प्रभारी से सम्पर्क कर व्यवस्था की जाये। जिन स्थानों पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं हैं वहॉ 500 मीटर के दायरे में ग्रामीणों से चर्चा कर स्थल को चिन्हांकित करें। उन्होने बताया कि प्रत्येक गॉव में किसी ने किस मोबाईल कम्पनी की मौजूद हैं। जिस पर ग्रामीण चर्चा करते है।

आवागमन संबंधी दिक्कत का निरीक्षण ए.आर.ओ. करे

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों ने तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिये नियुक्त किये गये सहायक रिटर्निग अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि वे उन मतदान केन्द्रों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करेगें जहॉ पर रास्ते सकरे हैं या आवागमन संबंधी बांधाएॅ है।उन्होने इसके लिये आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिये है। जहॉ बस नहीं जाये वहॉ जीप भेजों

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं वाहन प्रभारी अधिकारी को निर्देशित किया हैं कि जिन स्थान पर मतदान अधिकारियों को लेकर बस नहीं जा सकती हैं वहॉ पर मतदान दलों के लिये जीप की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाये। उन्होने कहा हैं कि जहॉ जीप भी नहीं जा सकती हैं वहॉ मतदान दलों को टे्रक्टर के द्वारा पहुॅचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जायें।

पुलिस अधिकारी भलीभांति जॉच करें -पुलिस अधीक्षक

पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा ने संयुक्त बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से मतदान को सुनिश्चित करने के लिये आवश्यक हैं कि पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र में मतदान में गड़बड़ी करने वाले लोगों, तत्वों या सम्भावित गतिविधियों का बेहतर तरीके से आकलन करे। उन्होने कहा हैं कि यदि जॉच में कई पर भी मतदान को किसी भी प्रकार से, किसी के भी द्वारा प्रभावित करने की सम्भावना हो तो तत्काल अवगत कराये ताकि वहॉ पर पुलिस की पुख्ता इंतजाम किये जाकर निर्भिक रूप से मतदान कराया जा सकें। बैठक में संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार धोका, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा एवं तीनो विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निग अधिकारी उपस्थित थे।

अधिक मतदाता होने पर अतिरिक्त मतदानकर्मी नियोजित करें
24 रतलाम संसंदीय क्षेत्र में लोकसभा उप निर्वाचन 2015 के लिये मतदान दल नियोजित किये जाने वाले कर्मचारियों में एक अतिरिक्त मतदानकर्मी को नियोजित किया जायेगा। यदि मतदान केन्द्र पर बारह सौ से 18सौ तक के मतदाता हैं तो ऐसे केन्द्रों के लिये अतिरिक्त मतदानकर्मी नियोजित करने संबंधी निर्देश उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार धोका ने दिये है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds