May 5, 2024

पौधे दिखते नहीं, लोहे की जाली में सोना रखोंगे क्या-कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर

नियम बतायें, नियुक्ति संबंधी अनुमति लेने संबंधी निर्देष कहां हैं

फाईल कैसे गुमी, बाबुओं पर एफ.आई.आर.कराये या उनसें कराये एफ.आई.आर.

रतलाम,20 मार्च(इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज समयसीमा की बैठक में जिला अधिकारियों की उदासिनतापूर्वक कार्य प्रणाली को लेकर कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को गम्भीरता के साथ परिणाम मूलक कार्य करने की हिदायत दी।

उन्होने सालाखेड़ी फोरलेन रोड़ पर अब तक वृक्षारोपण कार्य और पौधों की सुरक्षा के लिये जालियाॅ लगाने के कार्य में हो रही लापरवाही पर अप्रसन्नता व्यक्त की। आंगनवाड़ियों के भलीभांति संचालित नहीं होने और पात्र हितग्राहियों को लाभ नहीं मिलने की जिम्मेदार कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय काटने के साथ ही उन्हें बर्खास्त कर नवीन भर्ती के लिये कार्यवाही करने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग में फाईलों की फोटो काॅपियाॅ होने और मूल फाईलों के गायब होने पर भी चिंता व्यक्त करते हुए जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध कार्यवाही करने की हिदायत दी।

फव्वारा चैक से सालाखेड़ी फोरलेन पर विगत समय में कई बार निर्देष देने के बाद भी अब तक समुचित प्रकार से वृक्षारोपण का कार्य नहीं होने और पौधों की उत्तरजीविता सुनिष्चित करने के लिये लगने वाली जालियों का कार्य पूर्ण नहीं होने पाने पर कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने बैठक में मौजूद एसडीओ पीडब्ल्युडी से नाराजगी व्यक्त की। एसडीओ माली द्वारा बताया गया कि कार्यपालन यंत्री एम.के.सक्सेना के निर्देषानुसार लोहे की मजबुत जालियाॅ बनवायी जा रही है। कलेक्टर ने जानना चाहा कि कितनी मजबुत जालिया बनवायी जा रही हैं और उसमें कितना सरिया लगाया जा रहा है। विभाग का किस प्रकार से अचानक मनुष्यों से भी बढ़कर पौधों की सुरक्षा के लिये संवेदनषील होना उनकी कार्यप्रणाली पर प्रष्नचिन्ह लगा रहा है। उल्लेखनीय हैं कि मार्ग निर्माण और यातायात चालु रहने के बाद भी लाईटे रात्री में कार्यपालन यंत्री के निर्देष के बाद चालु नहीं की जा रही है जिससे की आम व्यक्ति के जीवन की सुरक्षा को खतरा है। वही दूसरी और पौधों की सुरक्षा के नाम पर मजबुत जालियाॅ बनवाने के नाम पर अभी तक कार्य नहीं हो पाया है। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने एडीएम डाॅ. कैलाष बुन्देला को लगने वाले लोहे, खर्च होने वाली राषि और उसकी आवष्यकता और औचित्य संबंधी जाॅच को निर्देषित किया है।
आप करना क्या चाहती हैं, नियम लाकर दिखाये

कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी सहायिकाओं के द्वारा कर्तव्य निर्वहन में बरती जा रही लापरवाही को दुरूस्त करने के लिये विगत दिनों उपस्थिति अनुसार मानदेय देने के निर्देष दिये थे। आज समीक्षा बैठक में कार्यक्रम अधिकारी सुषमा भदोरिया ने बताया कि अब तक 324 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और 420 सहायिकओं का मानदेय काटा गया। कलेक्टर ने निर्देषित किया कि कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का मानदेय दो बार से अधिक काटने के बाद भी व्यवस्थाओं में सुधार नहीं आने पर उन्हें पद से पृथक कर पुनः भर्ती प्रक्रिया आरम्भ की जाये। कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि शैक्षणिक योग्यता के षिथिलिकरण के लिये संयुक्त संचालक से अनुमति लेनी पड़ेगी। कलेक्टर ने तत्काल कार्यक्रम अधिकारी को बैठक से उठकर जाने और अनुमति लेने संबंधी नियम व निर्देषात्मक जानकारी लेकर आने को कहा। जानकारी लेकर आने के बाद कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि संयुक्त संचालक से अनुमति लेने संबंधी कोई भी नियम या निर्देष शासन द्वारा जारी नहीं किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि शैक्षणिक योग्यता में षिथिलिकरण कर भर्ती संबंधी निर्देष पूर्व से ही जारी है जिसमें अनुमति लेने की आवष्यकता नहीं है। उन्होने तत्काल दिये गये निर्देषों का पालन करने और ठीक प्रकार से कार्य नहीं करने वाली कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को हटाने के साथ ही उन स्थानों के लिये नई भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ करने के निर्देष दिये।

मूल फाईल नहीं तो एफआईआर
समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में डाॅ. सुनिल गंगराड़े की दो वेतन वृद्धियाॅ असंचयी प्रभाव से रोके जाने पर उनके द्वारा मूल आदेष की काॅपी मागने संबंधी प्रकरण की समीक्षा में बताया गया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय से मूल फाईल गायब हो चूकी है जबकि मूल फाईल की फोटो काॅपियाॅ मौजूद हैं। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर के द्वारा पड़ताल करने पर बताया गया कि प्रकरण के संबंध में कारण बताओं सूचना पत्र एक माह पूर्व जारी किया गया है। उसके बाद से लेकर अब तक कोई कार्यवाही नहीं की। सीएचएमओ द्वारा यह भी बताया गया कि पूर्व में भी सूचना पत्र जारी किया जा चूका है। कलेक्टर द्वारा सूचना पत्र जारी होने के बाद भी कार्यवाही नहीं किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देषित किया गया कि या तो मूल फाईल समक्ष में प्रस्तुत करें अथवा दस्तावेजों के गुम होने या चोरी हो जाने संबंधी एफआईआर बाबुआंे के द्वारा कराई जाये अन्यथा स्वयं सीएचएमओ संबंधित बाबुओं के विरूद्ध अभिलेखों में हेराफेरी करने और उन्हंे गायब करने संबंधी एफआईआर पुलिस थाने में दर्ज कराये।

मुख्यालय पर रहने संबंधी प्रमाण पत्र शपथ पत्र के साथ प्रस्तुत करें
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज समीक्षा बैठक में एसडीएम जावरा अनुपसिंह को सांसद आदर्ष ग्राम योजनान्तर्गत चयनित ग्राम कलालिया में मुख्यालय पर रहने वाले पटवारी, एएनएम, ग्रामीण विकास विस्तार अधिकारी, आदि सभी अधिकारी, कर्मचारियों जिनकों मुख्यालय पर रहना अनिवार्य है से शपथ पत्र पर प्रमाण पत्र प्राप्त कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिये है। उल्लेखनीय हैं कि गत दिनों कलालिया में आयोजित बैठक में ग्रामीणों द्वारा आक्रोष व्यक्त करते हुए बताया गया था कि अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा कलालिया मुख्यालय पर निवास नहीं किया जाता हैं जिससे ग्रामीणों को निरंतर परेषानियों का सामना करना पड़ता है। कलेक्टर ने कहा हैं कि एसडीएम द्वारा अगली टीएल के पूर्व रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी जाये जिन अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा शपथ पत्र पर प्रमाणित करते हुए नहीं बताया जायेगा कि वे मुख्यालय पर रह रहे हैं उनका मार्च माह का वेतन का आहरण नहीं किया जा सकेगा।

केन्द्रीय विद्यालय में पानी के कनेक्षन देने के निर्देष
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने समयसीमा की बैठक में आज नगर निगम उपायुक्त संदेष शर्मा को सायकाल तक केन्द्रीय विद्यालय सागोद रोड़ को पानी का कनेक्षन प्रदाय कर अवगत कराने के निर्देष दिये। बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि पूर्व में नगर निगम आयुक्त के द्वारा केन्द्रीय विद्यालय को नगर निगम सीमा में न होकर ग्राम पंचायत क्षेत्र में दर्षाते हुए पानी का कनेक्षन देने से इंकार कर दिया गया था। आज कलेक्टर द्वारा तहसील अजय हिंगे को वास्तविकता का पता लगाकर रिकार्ड के साथ वस्तुस्थिति स्पष्ट करने को कहा गया। तहसीलदार हिंगे ने एक घण्टे में रिकार्ड के साथ उपस्थित होकर बताया कि सेंट्रल स्कूल नगर निगम की सीमा में है। कलेक्टर ने देर शाम तक कनेक्षन प्रदान करने के निर्देष दिये है।
देव स्थान की लाईटे जगमगायेगी सौर ऊर्जा से
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने सभी एसडीएम को शासकीय मंदिरों को चिन्हाकिंत कर लाईटों के लिये सौर पेनल लगाने के निर्देष दिये है। उन्होने निर्देषित किया हैं कि मन्दिरों में जमा राषि का उपयोग कर सौर ऊर्जा की व्यवस्था की जाये। उल्लेखनीय हैं कि नवकणीय ऊर्जा विभाग के द्वारा सौर पेनल स्थापित करने के लिये पचास प्रतिषत राषि दी जायेगी शेष पचास प्रतिषत राषि मंदिरों की निधि से दी जायेगी। बैठक में देवस्थान शाखा प्रभारी संयुक्त कलेक्टर लक्ष्मी गामड़ ने बताया कि आवष्यक कार्यवाही किये जाने हेतु सभी एसडीएम को कलेक्टोरेट कार्यालय से पत्र प्रेषित कर दिया गया है।
जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक 24 मार्च को
रतलाम 20 मार्च/ सहायक आयुक्त एवं सदस्य सचिव आदिवासी विकास रतलाम ने बताया कि जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक 24 मार्च को सायं 4ः30 बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर महोदय की अध्यक्षता में आयोजित की गई है। बैठक में विगत बैठक की कार्यवाही विवरण, अजाक पुलिस थाने में दर्ज प्रकरणों की स्थिति तथा जाति प्रमाण पत्र के अभाव में लंबित प्रकरण, जिला लोक अभियोजन द्वारा न्यायालयीन प्रकरणों की स्थिति में न्यायालय निर्णय में आरोपी को बरी किया गया हो ऐसे कितने प्रकरणों में रिट दायर की गई हो, आदिवासी विकास के माध्यम से राहत एवं पुर्नवास, अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के विरूद्ध उत्पीड़न संबंधी षिकायतों पर कार्यवाही, अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के विरूद्ध दर्ज प्रकरणांे में चालान जाति प्रमाण पत्रों के अभाव में लंबित प्रकरणों की स्थिति एवं अन्य विषयांे पर चर्चा अध्यक्ष महोदय की अनुमति से की जावेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds