May 10, 2024

पेशावरः यूनिवर्सिटी पर TTP का हमला, 25 की मौत व सैंकड़ों घायल

पेशावर,20जनवरी(इ खबरटुडे)।चारसद्दा शहर स्थित बाचा खान विश्वविद्यालय को आतंकियों ने सुबह 9.30 बजे निशाना बनाया। जिस समय ये हमला किया गया विश्वविद्यालय में करीब 3000 हजार छात्र और 600 विदेशी मेहमान मौजूद थे।

विश्वविद्यालय पर हुए आतंकी हमले की तहरीके तालिबान ने जिम्मेदारी ली है। विश्वविद्यालय में मुशायरा और परीक्षा चल रही थी। इससे पहले मंगलवार को आतंकियों ने पेशावर में पुलिस चेक पोस्ट पर हमला किया था जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई थी और 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।
आतंकी हमले में 25 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल
विश्वविद्यालय में आतंकी हमले में 25 लोगों के मारे जाने की खबर है। एक प्रोफेसर, दो छात्र और एक गॉर्ड के मारे जाने की खबर है। दो आतंकियों के भी मारे जाने की खबर है। इसके अलावा सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर आ रही है। चश्मदीदों  के मुताबिक 15 लोगों के मारे जाने की खबर है जिसमें 4 सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं।
विश्वविद्यालय में छिपे चार से पांच आतंकी
चश्मदीदों के मुताबिक विश्वविद्यालय परिसर में चार से पांच आतंकियों के छिपे होने की खबर है। चश्मदीदों ने बताया कि चार से पांच की संख्या में आतंकी बाचा खान विश्वविद्यालय परिसर में घुसे और जबरदस्त फायरिंग शुरू कर दी। आतंकियों की फायरिंग के बाद परिसर में अफरातफरी का माहौल बन गया। जिसकों जहां छिपने की जगह मिली लोग अपने आप को महफूज करने की कोशिश की। विश्वविद्यालय पर पहले से ही आतंकी हमले की आशंका थी लिहाजा पूरे शहर को अलर्ट पर रखा गया था।
नवाज शरीफ और पीएम मोदी ने जताया दुख
बाचा खान विश्वविद्यालय पर हुए हमले पर पाक पीएम नवाज शरीफ और पीएम मोदी ने दुख जताया। पीेएम नवाज शरीफ ने कहा कि आतंकियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को कमजोर नहीं पड़ने दिया जाएगा। निर्दोष छात्रों और नागरिकों को मारने वालों का कोई धर्म नहीं होता है। पाकिस्तानियों की कुर्बानी को व्यर्थ नहीं होने दिया जाएगा।
टॉयलेट में छिपकर बचाई जान
एक छात्र ने बताया कि उसने टॉयलेट में छिपकर अपनी जान बचाई। कुछ छात्र छत पर छुपे हैं तो कोई कमरे में। अंदर बेहद भयावह माहौल है। कैंपस के बाहर बड़ी संख्या बच्चों के परिजन भी इकट्ठा हो रहे हैं। हालांकि सुरक्षाकारणों से उन्हें लगातार जाने और हटाने की कोशिश की जा रही है। हमले के बाद पेशावर के सभी अस्पतालों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है।
बाचा खान की पुण्यतिथि मनाई जा रही थी
गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी में बुधवार को बाचा खान की पुण्यतिथि मनाई जा रही थी। 1988 में उनका निधन हो गया था और वह ताउम्र उदार-गांधीवादी रहे। यूनिवर्सिटी पर हमले की पहले से ही आशंका थी इसलिए मंगलवार रात से ही यहां हाई अलर्ट था।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds