April 29, 2024

पेंशन हितग्राहियों संबंधी समस्याओं का निराकरण होगा – कलेक्टर

रतलाम 25 सितम्बर (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज जनपद पंचायत रतलाम के सभागृह में हितग्राही मूलक पेंशन संबंधी समस्त आला अधिकारियों की बैठक ली। उन्होनें सभी से जानना चाहा कि पेंशन हितग्राहियों तक पेंशन के पहुॅचने में ग्रामीण स्तर एवं नगरीय क्षेत्रों में किस प्रकार की कठिनाईयों का सामना कार्यालयों को करना पड़ रहा है। बैठक में समग्र पोर्टल में की जाने वाली प्रविष्ठियों एवं पोर्टल में कुछ विकल्पों के अभाव में हितग्राहियों तक पेंशन पहुॅचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कुछ अधिकारियों ने बताया कि पेंशन हितग्राही की मृत्यु हो जाने के उपरांतजानकारियों के अभाव में एवं पोर्टल में तत्संबंधी विकल्प नहीं होने केकारण भी पेंशन संबंधी गड़बड़ीयों की होने की आशंका बनी रहती है।

    कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने बताया कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न योजनान्तर्गत प्रदत्त की जाने वाली पेंशन का समुचित प्रकार से हितग्राहियों को लाभ मिलें एवं उचित प्रकार से जनपद स्तर पर एवं नगरीय निकाय स्तर पर उनकी मॉनिटरिंग हो सकें। इसके लिये प्रदेश स्तर पर विचार किया जाना है और समग्र पोर्टल में कुछ विकल्पों को सम्मिलित किये जाने हेतु विचार किया जायेगा। उन्होनें बताया कि आशा हैं कि इस संबंध में शीघ्र ही प्रदेश स्तर से कदम उठाकर समस्याओं का निराकरण हो सकेगा। पोर्टलपर आवश्यकतानुसार विकल्प जनरेट किये जायेगें और समस्त स्तरों पर उसकीमॉनिटरिंग किये जाने हेतु व्यवस्था की जायेगी।
 बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह,जिला कोषालय अधिकारी अरविन्द गुप्ता, नगर निगम आयुक्त सोमनाथझारिया, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिनेश वर्मा, जनपद पंचायतरतलाम के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लक्ष्मण डिंडोर, प्रभारी अधिकारीउप संचालक सामाजिक न्याय असेरकर, समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, समस्त नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवंडाटा एन्ट्री ऑपरेटर उपस्थित थे।
सुश्री प्रीति जैन को शोकाज नोटिस
 कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर के निर्देशानुसार एकलव्य
 
आदर्श आवासीय विद्यालय सैलाना के प्राचार्य को स्थानांतरित शाला मेंपदभार ग्रहण अभी तक नही करने के लिये सहायक आयुक्त आदिवासी विकास प्रशांत आर्य द्वारा कारण बताओ ंसूचना पत्र जारी किया गया है। श्री आर्य ने बताया हैं कि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय सैलाना की प्राचार्यसुश्री जैन को शासकीय कन्या उ.मा.वि. सरवन में स्थानांतरित किया गया है और उनके द्वारा आज दिनांक तक पदभार ग्रहण नहीं किया गया है। उन्होनें बताया हैं कि सुश्री जैन को तत्काल कार्य स्थल पर ज्वाईन करने और कारणबताओं सूचना पत्र का जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये है। उन्हेहिदायत दी गई हैं कि निर्देशों का पालन नहीं किये जाने पर उनके विरूध्द कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds