May 5, 2024

पारम्परिक उल्लास एवं सद्भाव के साथ मनाये जायेगे सभी त्यौहार

शांति समिति की बैठक में सर्वसहमति से लिये गये निर्णय

रतलाम 11 सितम्बर (इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर की अध्यक्षता में आगामी त्यौहारों गणेश चतुर्थी, डोल ग्यारस, ईद-उल-जुहा, अनंत चतुर्थदशी को आपसी भाईचारे एवं सद्भाव से मनाये जाने हेतु शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में सभी ने सहमति जताई कि त्यौहारों को पारम्परिक उल्लास एवं सदभाव के साथ मनाया जायेगा। सभी प्रतिनिधियों ने प्रशासन को लिये गये निर्णयों के पालन में अपनी और से पूर्ण सहयोग देने को आश्वस्त किया। बैठक में रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप, महापौर डॉ. श्रीमती सुनिता यार्दे एवं सभी धर्मो के प्रमुख उपस्थित थे।

बैठक में त्यौहारों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं में पुलिस एवं प्रशासन की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल लगाये जाने हेतु पुलिस अधीक्षक द्वारा आश्वस्त किया गया। बैठक में नगर में साफ-सफाई तथा मुख्य मार्गो पर यातायात व्यवस्था, इमरजेंसी लाईट, जनरेटर इत्यादि के पुख्ता बंदोबस्त करने के निर्देश दिये गये। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि आयोजकों का अस्थायी विद्युत कनेक्शन गतवर्ष की भांति न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराये।

बैठक में निर्णय लिया गया कि मुर्तियों की स्थापना किये जाने के संबंध में चौबीस घण्टे में पुलिस एवं प्रशासन विभाग द्वारा अनुमतियॉ प्रदान की जायेगी। यह अनुमतियॉ प्राप्त किये जाने हेतु पुलिस थानों में ही आवेदन देना होगा एवं थानों से ही अनुमतियॉ प्रदान की जायेगी।

बैठक में सर्वसहमति से निर्णय लिया गया कि जबरन चंदा वसूली करने वालों के विरूध्द नियमानुसार कार्यवाही की जायें। गणेश विसर्जन के जुलूस पारम्परिक मार्ग से ही निकलेगें। विसर्जन नियत स्थानों पर ही किया जा सकेगा। विसर्जन स्थलों पर आने जाने के मार्ग पृथक-पृथक रहेगें। ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग रात्रि 11 बजे तक ही किया जा सकेगा। प्रत्येक झाकियॉ, स्थापना स्थल पर संबंधित आयोजनकर्ताओं के दो-दो व्यक्ति अनिवार्य रूप से चौबीस घण्टे मौजूद रहेगें।

मूर्ति विक्रय हेतु स्थान चिन्हाकिंत कर
बैठक में कलेक्टर द्वारा एसडीएम शहर को निर्देशित किया गया है कि आने वाले त्यौहारों के मददेनजर मूर्ति विक्रय हेतु स्थान चिन्हाकिंत किये जायें। चिन्हित स्थलों पर ही मूर्तियों का विक्रय हो ताकि यातायात एवं आवागमन में अनावश्यक बाधा उत्पन्न न हो।
रेबीस के टीके पर्याप्त मात्रा में रखे
गणेश विसर्जन के दिन कुत्तों के काटने की समस्या के बारे में शांति समिति के माननीय सदस्यों के द्वारा अवगत कराया गया। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि जिले में इस प्रकार की घटनाओं से निपटने के लिये अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में रेबीस के टीके उपलब्ध रखना सुनिश्चित किया जायें।
बैठक में शहर काजी एहमदअली, आसिफअली, अवतारसिंह सलुजा, प्रदीप उपाध्याय, शरद जोशी, सुरेन्द्र जैन, पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा, सहायक कलेक्टर सुश्री तनवी हुड्डा, एसडीएम धर्मेन्द्रसिंह, एएसपी प्रशांत चौबे, एसडीएम सुनील झा, शांति समिति के सदस्य गण, प्रशासन समिति के पुलिसगण एवं समस्त अधिकारीगण उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds