May 6, 2024

परिणाम चाहिए, स्पष्टीकरण नहीं

टीएल बैठक में कलेक्टर  बी. चंद्रशेखर ने दिए सख्त निर्देश

रतलाम 18 मई(इ खबरटुडे)। कलेक्टर  बी. चंद्रशेखर ने प्रति सोमवार आयोजित होने वाली समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए निर्देश दिए कि उन्हें जिले में जनहित में परिणाम चाहिए, कोई स्पष्टीकरण नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन कार्यों को करने के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है, उसके परिणाम समय सीमा में ही चाहिए। कार्यों को पूर्ण कराने के लिए अपने मातहतों को पाबंद करें। आवश्यकता अनुसार उनके विरुध्द सख्त कार्रवाई करें।
कलेक्टर बी. चंद्रशेखर ने अधिकारियों से उनके विभागों में चल रहे कार्यों की बारिकी से पड़ताल करते हुए निर्देश दिए कि विभाग से संबंधित मुख्य बिन्दु एवं तथ्य हमेशा उनके दिमाग में मौजूद रहना चाहिए। बैठक में आने के पूर्व सभी अधिकारीगण अनिवार्य रूप से अध्ययन करके ही आएं। एक बार पुन: उन्होंने सभी को चेताया कि वे नियम-कायदों को पढ़ने की आदत डाल लें, बाद में फिर उन्हें कहने-सुनने का अवसर नहीं मिलेगा सीधे कार्रवाई की जाएगी। श्री चंद्रशेखर ने कहा कि किसी भी प्रकार के कार्यों में रिश्वतखोरी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उनके विरुध्द तत्काल सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यालय पर न रहने वाले पटवारियों पर कार्रवाई करें

कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों से बैठक में पटवारियों के मुख्यालय पर रहने संबंधी प्रमाणीकरण प्रस्तुत करने के निर्देशों के पालन संबंधी पड़ताल की। उन्होंने निर्देश दिए कि मुख्यालय पर रहने संबंधी एवं अन्य गांव में नियत दिनांक एवं समय पर उपस्थिति संबंधी जानकारी व प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के बाद भी भ्रमण के दौरान यदि पटवारी उस समय नियत स्थल पर नहीं पाए जाते हैं तो उनके विरुध्द कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

राजस्व अधिकारी निर्णय लें एवं निराकरण करें

कलेक्टर ने जमीन एवं रास्तों संबंधी मामलों के निराकरण करने के लिए राजस्व अधिकारियों को त्वरित निर्णय लेने के निर्देश दिए हैं। बैठक में सैलाना में रास्ते का विवाद सुलझाने के लिए जनपद पंचायत सैलाना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित करने पर कलेक्टर बी. चंद्रशेखर ने तहसीलदार सैलाना को हिदायत दी कि वे प्रकरण को वापस लें और उसका पटवारी द्वारा मौका-मुआयना करवाकर निराकरण करें। उन्होंने कहा कि यदि परंपरागत रास्ता है तो वह रास्ता रहेगा, उस पर किया गया अतिमण तत्काल प्रभाव से हटाना सुनिश्चित करें।

पढ़ोगे नहीं तो जनता को लाभ कैसे दिलाओगे

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को कहा कि वे नियमों का अध्ययन नहीं करेंगे तो आम जनता तक योजनाओं का लाभ कैसे पहुंचाएंगे। अधिकारियों की पढ़ने में अभिरुचि न होने के कारण जनता को मिलने वाले लाभों से वंचित किया जाना अपराध है। उन्होंने बैठक में राशनकार्ड एवं पात्रता पर्ची को जारी किए जाने के पूर्व परीक्षण के प्रावधानों की पड़ताल की। कलेक्टर ने पात्रता पर्ची किसको मिलती है, पात्रता पर्ची कैसे दी जाती है, पात्रता पर्ची का मतलब क्या है इत्यादि प्रश्न पूछे।

आवंटन के अभाव में लंबित प्रकरणों को इस वर्ष शामिल करें

कलेक्टर ने विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आवंटन के अभाव में लाभान्वित किए जाने वाले पात्र हितग्राहियों को इस सत्र में प्राथमिकता के आधार पर लाभान्वित कराने के निर्देश जनपद पंचायत रतलाम के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे पात्र हितग्राहियों के प्रकरण सात दिवस में बैंकों से स्वीकृत कराया जाना सुनिश्चित करें और अगले सात दिनों में राशि वितरित कराएं।

अर्जुन का ऑपरेशन कब होगा, पता करें

पिछली जनसुनवाई में अर्जुन पिता किशोर गोयल की दिल की बीमारी के लिए कलेक्टर बी. चंद्रशेखर की पहल पर जिला बीमारी सहायता निधि से एक लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई थी। टीएल बैठक में कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से पूछा कि क्या अर्जुन का ऑपरेशन हो गया है। बी. चंद्रशेखर ने डॉ. पुष्पेन्द्र शर्मा को निर्देशित किया कि वे पता करें कि अर्जुन का ऑपरेशन कब होगा। उन्होंने डॉ. शर्मा को हिदायत दी कि वे प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर भी ध्यान केंद्रीत करें।

खेल मैदानों के लिए एक सप्ताह में जमीनें चिन्हांकित कर लें

कलेक्टर ने जिला खेल अधिकारी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री व अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में बनने वाले चार खेल मैदानों के लिए एक सप्ताह में जमीन का चिन्हांकन किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने खेल अधिकारी को प्रतिदिन इसके लिए संबंधित अधिकारियों से समन्वय करने को कहा है। कलेक्टर ने कहा कि चिन्हांकन में यदि परेशानी आती है तो उन्हें तत्काल अवगत कराया जाए।

अवैध उत्खनन संबंधी कार्रवाई से प्रति सप्ताह अवगत कराएं

कलेक्टर ने बैठक में जिले में मौजूद खदानों की पड़ताल करते हुए खनिज अधिकारी को निर्देशित किया कि अवैध उत्खनन को रोकने के लिए दस्ते बनाकर नियमित रूप से कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सप्ताहभर में की गई कार्रवाई और बनाए गए प्रकरणों से बैठक में अवगत कराएं। कलेक्टर ने जिले में नवीन खदानों को चिन्हित करने तथा ई-नीलामी में सम्मिलित करने के निर्देश दिए।

पद पूर्ति की कार्रवाई तत्काल प्रारंभ करें

कलेक्टर ने महिला व बाल विकास विभाग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के रिक्त पड़े चालीस पदों की पूर्ति के लिए तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हरजिंदरसिंह एवं सहायक संचालक महिला व बाल विकास विभाग अंकिता पंडया को दिए।

प्रत्येक दुकान पर 30मई तक स्टॉक बोर्ड लगाएं

कलेक्टर ने खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी आर.सी.जांगड़े को जिले की शासकीय उचित मूल्य की सभी दुकानों पर 30 मई तक स्टॉक बोर्ड लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि स्टॉक बोर्ड पर प्रतिदिन दुकान में मौजूद एवं दुकान के लिए उस माह में आवंटित किए गए खाद्यान्न की जानकारी मार्कर पेन से अंकित होना चाहिए।

सुधार चाहिए, आवश्यक कदम उठाएं

कलेक्टर बी. चंद्रशेखर ने नगर निगम रतलाम आयुक्त को शहर में अव्यवस्थित रूप से सब्जी विय को रोकने एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सड़क पर बैठकर सब्जी बेचने वालों का सर्वे एडीएम कैलाश वानखेड़े के निर्देशन में एसडीएम शहर और नगर निगम का संयुक्त दल करे। कलेक्टर ने शहर में सफाई के लिए जिम्मेदार दरोगा को पाबंद करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि गंदगी पाए जाने पर संबंधित दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद भी व्यवस्था में सुधार नहीं आने पर जोनल अधिकारी के विरुध्द कार्रवाई की जाएगी।

आरटीओ के साथ राजस्व अधिकारी भी बसों की जांच करें

कलेक्टर ने आरटीओ के साथ ही सभी तहसीलदारों एवं अनुविभागीय अधिकारियों को अपने भ्रमण के दौरान जिले में संचालित होने वाली बसों में पूर्व में दिए गए निर्देशों के पालन मसलन चालक व परिचालक की वर्दी, नेमप्लेट, किराया सूची, टिकट, फिटनेस, ओवरलोडिंग इत्यादि की जांच करने के निर्देश दिए हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds