April 30, 2024

परिणय के साथ अटूट बंधन में बंधे 122 युगल

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत धराड में विवाह आयोजन

रतलाम 8 मार्च (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत रतलाम विकासखण्ड के ग्राम धराड में सामूहिक विवाह आयोजन किया गया। इसमें 122 युगल जीवन के अटूट बंधन में बंधे। नव विवाहित युगल को आशीर्वाद प्रदान करते हुए सांसद  दिलीपसिंह भूरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना कई परिवारों के लिए उम्मीद की किरण बनकर आई है। इस योजना के माध्यम से परिवार विवाह के खर्च से बचते हैं वहीं कन्याओं को सुरक्षा भी प्राप्त होती है। आर्थिक रूप से कन्या के नाम जमा होने वाली सहायता राशि नव युगल के जीवन में आशा का संचार करती है।
विवाह समारोह में सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने नव दम्पत्ति को आशीर्वाद देते हुए उनके सुखद जीवन की कामना की। पूर्व मंत्री धूलजी चौधरी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान का अनूठा स्वप्न है। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार की बेटियों का विवाह विगत कई वर्षों से हो रहा है और परिवार विवाह के नाम पर होने वाले अनावश्यक खर्च से बच रहे है। रतलाम विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष  ईश्वरलाल पाटीदार ने कहा कि धराड में आयोजन पूर्व में भी होते रहे हैं लेकिन इस बार इतनी बडी संख्या में विवाह होना इस बात का संकेत है कि आम नागरिकों का इस योजना के प्रति विश्वास बढा है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह ने कहा कि शासन व्दारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गरीबों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रयास किए जाते है। यह योजना भी सामाजिक और आर्थिक रूप से गरीब परिवारों के लिए सहारा बनी हुई है। उन्होंने आव्हान किया कि क्षेत्र में और भी विवाह योग्य कन्याएं हो जो इस योजना के तहत लाभ लेने की पात्र हों उनके परिजन योजना के तहत आवेदन प्रस्तुत कर इसका लाभ ले सकते है। बजरंग पुरोहित ने इस अवसर पर वर वधू को अपनी शुभकामनाएं दी।

योजना के तहत मिला लाभ

    मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत विवाह में शामिल वर वधू को शासन की ओर से सुविधा प्रदान की गई। कन्या के नाम पांच वर्ष की अवधि के लिए दस हजार रूपए फिक्स डिपाजिट किए गए।गृहस्थी की स्थापना के लिए कन्या के बचत खाते में सात हजार रूपए जमा किए गए।पांच हजार रूपए की विवाह सामग्री जिसमें मंगलसुत्र,बिछिया, पायल,कटोरी,गिलास,थाली एवं भगोना प्रदान किए गए। विवाह सामग्री क्रय करने के उपरांत शेष राशि भी कन्या के खाते में जमा की जाएगी।

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हुआ विवाह

    विवाह आयोजन में शामिल वर वधू को मंत्रोच्चार के साथ जीवन के अटूट बंधन में बांधा गया। प्रत्येक युगल को अलग पाण्डाल में बिठाया गया था जहां विवाह की समस्त रस्में पूरी की गई। अतिथियों ने कन्यादान कर युगल को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर नगर परिषद नामली के अध्यक्ष  नरेन्द्र सोनावा,जनपद पंचायत सीईओ पंकज जैन,उप संचालक पंचायत बी.सी.जैन,अपर तहसीलदार श्रीमती रश्मि श्रीवास्तव सहित जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन  आशीष दशोत्तर एवं आभार प्रदर्शन अनुविभागीय अधिकारी अवधेश शर्मा ने किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds