May 21, 2024

निरन्तर प्रयास से ही शिखर हासिल होता है- राज्यमंत्री श्री ऊँटवाल

रतलाम में विज्ञान प्रोजेक्ट एवं मॉडल प्रदर्शनी का शुभारंभ
रतलाम 3 अगस्त (इ खबरटुडे)। किसी भी क्षेत्र में लगन एवं निष्ठा के साथ निरन्तर प्रयास करने से ही शिखर पर पहुंचते हैं। उक्त उद्गार प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास राज्यमंत्री मनोहर ऊँटवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में आज रतलाम में इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत तीन दिवसीय विज्ञान प्रोजेक्ट एवं मॉडल प्रदर्शनी के शुभारंभ के अवसर पर व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर शैलेन्द्र डागा ने की।
श्री ऊँटवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि देश की तरक्की के लिए वैज्ञानिकों की आवश्यकता हैं। हमारे देश में वर्तमान में विज्ञान के क्षेत्र में विद्यार्थियों का रूझान कम हो रहा है। विज्ञान के प्रति विद्यार्थियों में रूझान पैदा करने के लिए ही इंस्पायर अवार्ड जैसे कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे लक्ष्य निर्धारित करें और लक्ष्य प्राप्ति के लिए लगन के साथ कड़ी मेहनत भी करें। उन्होंने शिक्षकों से भी अनुरोध किया कि वे विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूझान पैदा करें एवं विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन दें। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही देश का भविष्य उज्जवल होगा। देश के समग्र विकास के लिए जरूरी है कि हम अलग-अलग क्षेत्रों में लक्ष्य निर्धारित कर विकास की ओर बढ़ें।उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भारत सदैव अन्य राष्ट्रों की तुलना में अग्रणी रहा है।
इस मौके पर महापौर शैलैन्द्र डागा ने कहा कि हमारे चारों ओर अनेक समस्याएं मौजूद हैं। इन समस्याओं का समाधान हमें स्वयं खोजना होता है।समस्याओं से जूझते हुए ही उसका समाधान भी निकलता है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि छोटे-छोटे मॉडल बनाने से ही हम बड़े आविष्कार करने की दिशा में अग्रसर होंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से लक्ष्य बनाकर चलने और विचारों को स्थिर रखने व विचलित नहीं होने का अनुरोध किया। वाणिज्य महाविद्यालय के प्राचार्य डा.एस.के.जोशी ने संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी वस्तु या पदार्थ का सूक्ष्म अवलोकन व अध्ययन विज्ञान का मूल सिद्धान्त है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर वैज्ञानिकों की कमी हो रही है। इसके लिए हमारे पूर्व राष्ट्रपति डा.ए.पी.जे.अब्दुल कलाम ने चिंता व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति ललक पैदा करने की जरूरत बताई है। उन्होंने कहा कि अच्छे मेधावी छात्रों में विज्ञान के प्रति रूचि पैदा करनी हागी। विज्ञान के क्षेत्र में तरक्की की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से समय का सदुपयोग करने एवं जीवन में लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ने के लिए कहा। नगर निगम शिक्षा समिति अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में कठोर परिश्रम और अनुशासन रखें।कोई भी काम कठिन नहीं है यदि उसे एकाग्रता और तन्मयता के साथ किया जाए। स्वागत उद्बोधन देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी जे.के.शर्मा ने कहा कि इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि पैदा करने के लिए ही विज्ञान प्रोजेक्ट एवं मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इसके लिए प्रत्येक विद्यार्थी को पांच हजार रूपए का वारंट दिया जाता है। वारंट की राशि बच्चों के बैंक खातों में सीधे जमा कराई जाती है।
कार्यक्रम उपरांत मुख्य अतिथि राज्यमंत्री  मनोहर ऊँटवाल विज्ञान प्रोजेक्ट एवं माडल प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारंभ किया। साथ ही श्री ऊँटवाल सहित सहित अन्य अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर विद्यार्थियों व्दारा किए गए प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर उत्कृष्ट विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना,मध्यप्रदेश गान एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया।इस मौके पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  अर्जुनसिंह डावर,समाजसेवी  रवि जौहरी,प्रो.संजय वाते,प्रो.राजू हरोड़े,प्रो.भास्कर रैड्डी सहित जिले की विभिन्न संस्थाओं के प्राचार्य,शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डा.पूर्णिमा शर्मा ने किया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों के प्रति उत्कृष्ट विद्यालय की प्राचार्य सुश्री अनिला कंवर ने आभार व्यक्त किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds