May 5, 2024

निजी भागीदारी से चलेंगे लोक सेवा कैन्द्र

कलेक्टर ने दी जानकारी, 25 को खुलेगी निविदा

रतलाम, 6 जून (इ खबरटुडे)। मध्य प्रदेश लोक सेवाओं के प्रदाय की गांरटी अधिनियम के अंतर्गत अधिसूचित सेवाओं को प्रदान करने के लिए स्थापित किए जा रहे लोक सेवा कैन्द्र का  निजीकरण किया जा रहा  है। यह कैन्द्र अब निजी भागीदारी से संचालित किए जाएगें।इसके लिए शासन द्वारा निविदा आंमत्रित की जा रही है।25 जून को निविदा खोली जाएगी।

कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने बुधवार को इस सबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आम जनता को अभी अपने काम के लिए शासकीय कार्यालयों में चक्कर लगाना पड़ते है। आम जनता का काम समय सीमा मे पुरा हो, इसके लिए 52 सेवाओं को अधिसूचित करते हुए प्रदेशशासन द्वारा लोक सेवा कैन्द्र की स्थापना की जा रही है। यह लोक सेवा कैन्द्र निजी भागीदारी से चलाए जाएंगे।

भवन शासन का, उपकरण संचालक के

कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि निजी भागीदारी से स्थापित होने वाले लोक सेवा कैन्द्र के सेटअप में एक संचालक, तीन आपरोटर, एक सहायक होगें। 3 कम्प्यूटर सिस्टम और पेरीफेरल डिवाइस भी लगाना होगा। इसका वहन स्वंय के व्यय से निजी संचालक द्वारा किया जाएगा। लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा कैन्द्रो के लिए स्थान और फर्नीचर लोक सेवा कैन्द्रो के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

हर विकासखण्ड पर एक सेंटर

कलेक्टर श्री शर्मा के अनुसार प्रत्येक विकासखम्ड मुख्यालय पर एक-एक लोक सेवा कैन्द्र की स्थापना की जाएगी। प्रत्येक कैन्द्र पर दो हजार आवेदन पत्र आने की संभावना है। यदि किसी कैन्द्र पर अनुमानित दो हजार से कम आवेदन आते है तो अंतर की राशिलोक सेवा कैन्द्र प्रबंधन विभाग द्वारा लोक सेवा कैन्द्र के निजी संचालक को प्रदान की जाएगी। लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा लोक सेवा कैन्द्रो की स्थापना के लिए समय-चक्र नियत किया गया है। जिसके अनुसार 8  जुन को प्री-बीड कांफ्रेस होगी।15 जून को निविदा स्पष्टीकरण , 22 जून को निविदा आंमत्रण, 23 जून को तकनीकी निविदा खोली जाएगी। इसमें से योग्य निविदाकर्ता को ही पात्रता रहेगी। इसके बाद 25 जून को फाइनल निविदा खोलकर उसी दिन सहमती पत्र जारी किया जाएगा। लोक सेवा कैन्द्र का समय सुबह साढे नौ बजे से शाम 6  बजे तक रहेगा।

निविदा के लिए क्या है नियम

-कैन्द्रो के संचालन के लिए निजी आपरेटर का चयन खुली प्रतिस्पार्धात्मक निविदा के माध्यम से किया जाना है।

-निविदा प्रारुप की कीमत एक हजार रुपए रहेगी। इसके अलावा एक लाख रुपए बीड सिक्युरिटी रखना होगी।एक निविदाकर्ता जिले में अधिकतम तीन लोक सेवा कैन्द्रों का संचालन कर सकता है।

-निविदाकर्ता का चयन उसके द्वारा कोट की गई प्रोसेस फीस के आधार पर किया जाएगा। कोई भी निविदाकर्ता प्रोसेस फीस 25 रुपएसे कम कोट नहीं कर सकेगा।

-जिले के समस्त कैन्द्रो पर किसी भी सेवा के लिए समान राशि प्राप्त की जाएगी। जिसे एप्लीकेशन फीस कहा जाएगा। जिसका निर्धारण जिला ई-गर्वर्नेस सोसायटी द्वारा किया जाएगा।

-आवेदक से ली जाने वाली प्रोसेस फीस व एप्लीकेशन फीस के अंतर की राशि जिला ई-गर्वनेस सोसायटी को प्राप्ट होगी।

-रतलाम जिले में प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय रतलाम, जावरा, पिपलौदा,आलोट, बाजन, सैलाना लोक सेवा कैन्द्र का चयन किया गया है।

-आवेदक आवेदन पत्र निर्धारित शुल्क के साथलोक सेवा कैन्द्र पर आन लाइन जमा कर सकेंगे।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds