May 20, 2024

निगम आयुक्त ने किया सार्वजनिक स्थानों व शौचालयों की सफाई का अवलोकन, गंदगी करने वालो को लगाई फटकार

रतलाम,28 अगस्त(इ खबरटुडे)। शासन निर्देशानुसार ‘‘गंदगी भारत छोड़ो-मध्यप्रदेश’’ अभियान के तहत थीम 5 के अन्तर्गत 28 अगस्त शुक्रवार को नगर के विभिन्न क्षेत्रों के सार्वजनिक स्थलों व सार्वजनिक शौचालयों की सफाई करवाई गई।

‘‘गंदगी भारत छोड़ो-मध्यप्रदेश अभियान की थीम 5 के अन्तर्गत निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया द्वारा नजरबाग, पैलेस रोड, जैन कालोनी आदि क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था का अवलोकन किया गया।

नजरबाग कालोनी में अजाक थाने के पास कई वर्षो से कचरा स्थल बना हुआ था उस स्थल हेतु निरंतर शिकायतें प्राप्त होने से निगम आयुक्त श्री झारिया द्वारा उक्त स्थल को कचरा मुक्त घोषित कर खुले में कचरा डालने के लिये प्रतिबंधित किया तथा वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में डोर-टू-डोर कचरा वाहन तथा डम्पर रखवाया गया जिससे आवश्यकता होने पर उन वाहनों में ही कचरा डाला जावें।

खुले में कचरा डालने से रोकने एवं नियंत्रण के लिये कर्मचारी गोपाल कल्याणें को स्थल पर नियुक्त किया गया। यही व्यवस्था पैलेसे के अंदर भी की गई वहां भी लम्बे समय से खुले में कचरा डाला जा रहा था स्थल को कचरा प्रतिबंधित क्षेत्र बनाते हुए कर्मचारी श्री भरत-बाबुलाल को इसकी देखरेख के लिये तैनात किया गया। भविष्य में खुले में कचरा डालने पर स्पॉट फाईन करने की चेतावनी दी गई।

निगम तिराहे से महलवाड़ा की सफाई व्यवस्था के अवलोकन के दौरान निगम आयुक्त श्री झारिया ने सब्जी विक्रेताओं को गंदगी ना करने व स्वच्छता बनाये रखने के निर्देश दिये इसके अलावा एक व्यक्ति द्वारा घांस बेचने के दौरान गंदगी करने पर घांस व ठेलागाड़ी को जब्त किया गया। शहर के अन्दर भविष्य में यदि कोई व्यक्ति घांस बेचते या घांस एकत्रित करते हुए पाया गया तो उसके विरूद्ध नगर निगम द्वारा एफआईआर दर्ज की जावेगी। घांस बेचने वाले गंदगी तो करते ही है साथ ही इससे आवारा मवेशियों का जमावड़ा होता है व यातायात भी बाधित होता है।

अभियान के तहत नगर के जेल रोड, सुभाष नगर, शिवनगर आदि स्थानों के सार्वजनिक शौचालयो को पानी से धुलवाकर साफ करवाया गया कीटनाशक दवा का छिड़काव करवाया गया।

इस अवसर प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी एम.के. जैन,सहायक स्वास्थ्य अधिकारी ए.पी. सिंह, उपयंत्री सिद्धार्थ सोनी, झोन प्रभारी किरण चौहान, पर्वत हाड़े सहित वार्ड दरोगा आदि उपस्थित थे।

शासन निर्देशानुसार नगर निगम द्वारा चलाये जा रहे ‘‘गंदगी-भारत छोड़ो-मध्यप्रदेश’’ अभियान के तहत थीम 5 में (28 से 30 अगस्त) सार्वजनिक स्थानों व सार्वजनिक शौचालयों पर सफाई अभियान के तहत सार्वजनिक स्थानों व सार्वजनिक शौचालयों पर विशेष स्वच्छता अभियान का संचालन किया जावेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds