May 2, 2024

ग्राम पंचायत सचिव, पटवारी, तहसीलदार और एसडीएम की जिम्मेदारी तय

रतलाम, 29 मई (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने ग्राम उदय अभियान से भारत उदय अभियान के अंतर्गत शासन के द्वारा दिये गये निर्देशों के बाद भी गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने संबंधी अपात्र राशन कार्डधारी परिवारों के नाम नहीं काटे जाने पर घोर अप्रसन्नता व्यक्त की है। आज समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले में सौ से भी कम लोगों के नाम अभियान के दौरान काटे जा सके है। कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जब सचिवों की अनुशंसा पटवारियों के सत्यापन पर तहसीलदार और एसडीएम द्वारा बीपीएल की सूची में नाम जोड़े जाते हैं तो फिर अपात्र लोगों के नामों को काटने में परेशानी क्यों हो रही है।

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने निर्देशित किया हैं कि आगामी दो दिन में जिन ग्राम पंचायतों के सचिवों के द्वारा प्रत्यक्ष प्रमाणित होने के साथ ही पात्रता के निर्धारित बिन्दुओं के विपरित भी बीपीएल राशन कार्डधारियांे की सूची प्रस्तुत नहीं की जाती हैं तो स्पष्ट हो जायेगा कि उनके द्वारा ईमानदारी और पूर्ण कर्तव्य निष्ठा के साथ अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन नहीं किया जा रहा है। जो कर्मचारी अपने मूलभुत कर्तव्यों का निर्वहन करने में असमर्थ अनुभव करता हैं तो उसका शासकीय सेवा में बने रहने का कोई औचित्य नहीं रह जाता है। ऐसे तमाम शासकीय सेवाको के विरूद्ध चाहे वह पटवारी हो या पंचायत सचिव। सभी के विरूद्ध पद से पृथक्कीकरण करने जैसी कार्यवाही की जायेगी।

48 घण्टे में अपात्र बीपीएल कार्डधारियों की सूची देनी होगी
आगामी 48 घण्टो में ग्राम पंचायतों के सचिव ऐसे सभी अपात्र लोगों के नाम सूचीबद्ध कर सत्यापन के लिये पटवारियों को सौपेगे। सूची प्राप्त होते ही चौबीस घण्टे में पटवारियों को सूची का सत्यापन करना अनिवार्य होगा। सत्यापित सूची अनुसार तत्काल तहसीलदारों को अपात्र बीपीएल कार्डधारी परिवारो के नाम सूची से पृथक करने के निर्देश दिये गये है। कलेक्टर ने निर्देशित किया हैं कि तहसीलदार द्वारा नाम पृथक किये जाने संबंधी आदेश जारी करने के बाद संबंधित परिवारों को बीपीएल समग्र पोर्टल से भी डिलिट किया जाना सुनिश्चित करें।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds