May 19, 2024

नामली सीएमओ निलम्बित, उप पंजीयक सैलाना एवं पटवारी की होगी विभागीय जाॅच

समयसीमा में कार्य पूर्ण करें अन्यथा सजा भुगतने के लिये तैयार रहें – कलेक्टर

रतलाम 02 मई (इ खबरटुडे)| कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों को हिदायत दी हैं कि समयसीमा में कार्यो को पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा हैं कि ऐसे अधिकारी, कर्मचारी जो अपने कर्तव्यों का भलीभांति निर्वहन नहीं करते हैं उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने आज बैठक में लापरवाही पूर्वक कार्य करने वाले नामली नगर परिषद के मुख्य नगर पालिक अधिकारी अरूण ओझा को निलम्बित करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त सैलाना में कार्यरत उप पंजीयक डी.पी.सोनी एवं सैलाना अनुभाग के पटवारी संजय चैहान के विरूद्ध विभागीय जाॅच संस्थित करने के निर्देश भी दिये। बैठक में कलेक्टर ने माता-पिता के पलायन करने के कारण साथ में जाने वाले बच्चों की शिक्षा में होने वाले व्यवधान को दूर करने के लिये विशेष छात्रावास बनाये जाने हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश डी.पी.सी. (जिला कार्यक्रम समन्वय) को दिये है।
कलेक्टर ने आज समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह को निर्देशित किया हैं कि जनपद पंचायतवार होने वाली समीक्षा बैठकों मंे गैर पात्रता वाले बीपीएल कार्डधारियों की विस्तृत समीक्षा की जाये। उन्होने समीक्षा बैठकों में सभी ग्राम पंचायतों के सचिवों को स्पष्ट रूप से दृष्टिगोचर होने वाले तथाकथित बीपीएल कार्डधारियों की सूची लेकर आने के निर्देश दिये है। ग्राम पंचायत सचिवों के द्वारा प्रथम दृष्टया गरीब नहीं होने के बाद भी गरीबी रेखा की सूची में सम्मिलित लोगों के नामों की पृथक से सूची संबंधित अनुविभागीय अधिकारी को दिये जाने के निर्देश दिये है। संबंधित एसडीएम ऐसे लोगों के नाम तत्काल बीपीएल सूची से पृथक करेगे। पहली बार की सूची में यदि कुछ लोग छुट जाते हैं तो यह प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी जब तक कि गलत तरीके से बीपीएल सूची में दर्ज प्रत्येक व्यक्ति का नाम सूची से पृथक नहीं कर दिया जाता।

मीटर वाचकों को कलेक्टर दर से भी कम मानदेय क्यों मिल रहा हैं

कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में आज विद्युत विभाग के अधिकारियों से जानना चाहा कि मीटर वाचकों को कितना मानदेय प्राप्त हो रहा है।बैठक में बताया गया कि प्रत्येक मीटर वाचक को न्यूनतम पन्द्रह सौ मीटर की रीडिंग नोट करनी होती है। प्रत्येक मीटर रीडिंग के लिये 1.50 पैसे एवं प्रत्येक बिल वितरण के लिये एक रूपया मानदेय के रूप में दिया जाता हैं। कलेक्टर ने कहा कि दिये जाने वाला मानदेय मात्र 3750/- रूपये हैं जो कि कलेक्टोरेट दर से भी कम है। उन्होने मानदेय बढ़ाये जाने हेतु सम्भावनाओं को तलाशने के निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर ने जिले में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या, परिवारों की संख्या और बिजली कनेक्शन के कवरजे के बारे में भी पड़ताल की।

विद्यालय परीसर में अतिक्रमण की जानकारी देगें भ्रमण करने वाले अधिकारी

शिक्षा के स्तर में गुणवत्ता में वृद्धि और शिक्षकों की शत्प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिये कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर के द्वारा प्रत्येक जिला अधिकारी को हर माह कम से कम 20 स्कूलों के निरीक्षण संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु 20 येलो कार्ड सौपे गये है। आज बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि अब से वे विद्यालय परीसरों में किये गये अतिक्रमण संबंधी जानकारी भी येलो कार्ड में अंकित करेगें। रिपोर्ट प्राप्त होने पर संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों के माध्यम से स्कूलों परीसरों के अतिक्रमण को हटाना सुनिश्चित किया जायेगा। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया हैं कि विद्यालयीन परीसरों के सौ मीटर के दायरों में गुटखा, पाउच या धु्रमपान संबंधी सामग्र्री बेचने वालों की गुमटियों को हटाया जाना सुनिश्चित करें।

पलायन कर जाने वाले बच्चों की शिक्षा के लिये विशेष छात्रावास बनेगंे

कलेक्टर ने जिले से अन्यत्र स्थानों पर पलायन कर जाने वाले परिवारों के बच्चों की शिक्षा के लिये विशेष छात्रावास बनाये जाने हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा हैं कि सैलाना एवं बाजना क्षेत्र से अनुसूचित जनजाति बाहूल्य अंचलों से बहुत आयात में परिवार रोजगार हेतु अन्यत्र स्थानों पर पलायन कर जाते है और साथ में अपने बच्चों को भी ले जाते है। ये परिवार लौट कर पुनः अपने घरों को भी आते है। इस दौरान इनके बच्चों की शिक्षा निश्चित ही प्रभावित होती है। परिवारों के पलायन के समय को मददेनजर रखते हुए विभिन्न पंचायतों में क्लस्टर बनाकर उनमें एक स्थान पर पचास-पचास सीटर छात्रावास बनाये जाने से उनके बच्चों को भी समुचित रूप से शिक्षा प्राप्त हो सकेगी। जिसे प्राप्त करना बच्चों का संवैधानिक अधिकार है। कलेक्टर ने जिला कार्यक्रम समन्वय, सर्व शिक्षा अभियान को एक सप्ताह में आवश्यक विस्तृत कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।

एम्बुलेंस का प्रयोग करने वालों डाॅक्टरों के विरूद्ध होगी कार्यवाही

बैठक में सैलाना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की एम्बुलेंस के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई कि एम्बुलेंस का उपयोग डाॅक्टर रतलाम आने जाने में करते है। कलेक्टर ने इस संबंध में जब मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से पुछताछ की तो उनके द्वारा अनभिज्ञयता जाहिर की गई। कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि एम्बुलेंस का उपयोग मरीजों के लिये ही किया जाना सुनिश्चित किया जायें। यदि एम्बुलेंस का उपयोग डाॅक्टर करते हुए पाये गये तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि डाॅक्टरों को शासन के द्वारा पृथक से परिवहन के लिये भत्ता दिया जाता हैं बावजूद इसके एम्बुलेंस का उपयोग किया जाना आपत्तिजनक है।

कृषि विभाग की तनख्वाह रोकने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने कृषि विभाग के द्वारा ग्राम उदय से भारत उदय अंतर्गत कार्य योजना नहीं बनाये जाने पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होने विभाग के द्वारा ग्रीड लेब सेम्पलिंग का कार्य नहीं करने पर भी असंतोष जताया। बैठक में उपस्थित प्रभारी अधिकारी के द्वारा किसी भी प्रकार के संतोषजनक जवाब नहीं देने व विभागीय कार्यवाही भी ठीक से नहीं होने पर कलेक्टर ने ग्राम उदय से भारत उदय अंतर्गत सम्पूर्ण कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत कर देने तक समस्त कृषि विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के तनख्वाह रोकने के निर्देश दिये।

विकलांगों के चिन्हांकन के लिये दुबारा लगेगे शिविर

कलेक्टर बी.चद्रशेखर ने आज बैठक में निःशक्तजनों को समुचित उपचार उपलब्ध कराने और अन्य सुविधाएॅ प्रदान किये जाने हेतु चिन्हांकन हेतु दुबारा विकासखण्ड स्तरीय शिविर लगाये जाने के निर्देश दिये है। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा हैं कि वे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के साथ मिलकर तारीखे तय करें। कलेक्टर ने सभी जनपदों के अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि शिविरों में अधिकतम विकलांगों को लाया जाना सुनिश्चित करें एवं प्रयास करे कि कोई भी निःशक्तजन शेष न रहे ताकि सभी को लाभान्वित किया जा सकें।

शिकायत निवारण में पुलिस अधीक्षक टाॅप पर

जन सुनवाई में आने वाली शिकायतों के निराकरण में पुलिस अधीक्षक रतलाम ने सबसे अधिक शिकायतों का निराकरण किया है। उनके पश्चात नम्बर दो पर तहसीलदार रतलाम, नम्बर तीन पर एसडीएम ग्रामीण, नम्बर चार पर एसडीएम सैलाना एवं नम्बर पाॅच पर आयुक्त नगर निगम रहे है। शिकायतों के निराकरण में अंतिम पाॅच स्थानों पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल संसाधन विभाग, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जावरा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी बाजना एवं प्रभारी अधिकारी वरिष्ठ लिपिक शाखा का रहा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds