May 2, 2024

नगरीय निकाय चुनाव 2, पंचायत चुनाव 3 फेज में संभव

अधिकारियों ने स्थानीय चुनाव का माकपोल किया!
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने साढ़े 3 घंटे अधिकारियों की क्लास ली, प्रेस से चर्चा की

उज्जैन 9 मई(इ खबरटुडे)। राज्य निर्वाचन आयुक्त एवं पूर्व मुख्य सचिव आर. परशुराम ने गुरुवार को उज्जैन में संभागीय अधिकारियों की स्थानीय निर्वाचन को लेकर बैठक ली है। साढ़े 3 घंटे चली बैठक में नगरीय निकाय चुनाव नई इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से कराये जाने पर जानकारी दी गई। शाम को पत्रकार वार्ता में श्री परशुराम ने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव दो फेज में और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तीन फेज में रायभर में कराने के प्रयास होंगे।
दोपहर ढाई बजे के लगभग शुरु हुई बैठक लगभग साढ़े 3 घंटे चली। इस दौरान सिंहस्थ प्राधिकरण कार्यालय के अध्यक्ष कक्ष में नगरीय निकाय निर्वाचन में उपयोग की जाने वाली प्रदर्शन इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन पर अधिकारियों ने माकपोल का मतदान भी करके देख लिया। ईवीएम मशीन के प्रयोग पर बैठक के दौरान सुझाव भी मांगे गए। बैठक में बताया गया कि राय निर्वाचन आयोग की ओर से नगरीय निकायों एवं पंचायती राज संस्थाओं की ओर से सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण हो चुका है। द्वितीय चरण का प्रशिक्षण शीघ्र दिया जायेगा। तहसील स्तर पर वेंडरों द्वारा मतदाता सूची का कार्य किया जायेगा।

पंच के लिये वोट डलेंगे

बैठक में जानकारी दी गई कि नगरीय निकाय चुनाव पूर्ण तरीके से नई इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से होंगे। पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन में ईवीएम एवं मतपेटी दोनों का प्रयोग होगा। जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सचिव एवं सरपंच पद के लिये इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में वोट डाले जायेंगे जबकि पंच पद के लिये मतपेटी में मतदान किया जायेगा। बताया गया कि अधिकतर ईवीएम में 3 बेलेट यूनिट और 1 कंट्रोल यूनिट का उपयोग किया जाना है। बैठक में निर्देश दिये गये कि ग्रामीण क्षेत्र में मतदाता सूची जितनी शुध्द होगी चुनाव उतने शांतिपूर्ण होंगे। पंचायत चुनाव में ईवीएम मशीन सीलिंग कार्य को लेकर भी जिला कलेक्टरों से विस्तृत सुझाव मांगे गए। नगरीय निकाय चुनाव दो फेज में होंगे और दोनों फेज का अंतर तीन दिन का होना चाहिये।

मतदाताओं के लिये सेंस अभियान

राय निर्वाचन आयोग ने बैठक में बताया कि लोकसभा एवं विधानसभा निर्वाचन की तर्ज पर स्थानीय संस्थाओं के चुनाव में मतदाताओं को पहली बार प्रयोग में लाई जा रही ईवीएम के लिये जागरुक किया जायेगा। इसके लिये सेंस अभियान प्रत्येक जिले में चलाया जायेगा। मतदाताओं को जागरूक किया जायेगा।

प्रेक्षक नियुक्त होंगे

श्री परशुराम ने बैठक में बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिये प्रत्येक जिले में प्रेक्षक की नियुक्ति भी की जायेगी। वे चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। चुनाव की विश्वसनीयता को बढ़ाने के लिये प्रेक्षक की नियुक्ति की जायेगी। शिकायत प्रकोष्ठ एवं कॉल सेंटर पर भी विचार किया जा रहा है।

संभाग में 64 नगरीय निकाय

बैठक में संभागायुक्त शिवशेखर शुक्ला ने जानकारी दी कि स्थानीय निर्वाचन में संभाग में 64 नगरीय निकाय हैं। 2014 में संभाग में 2207 मतदान केन्द्र तथा 1199 वार्ड बनाये जाना प्रस्तावित है। त्रिस्तरीय पंचायतों में 34 विकासखंडों में 2754 ग्राम पंचायतें हैं। 761 जनपद पंचायत निर्वाचन क्षेत्र हैं। 103 जिला पंचायत निर्वाचन क्षेत्र हैं। 9077 मतदान केन्द्र बनाये जाना प्रस्तावित हैं। सभी जिलों में ईवीएम के भंडारण के लिये उपयुक्त स्ट्रांग रुम का चयन कर लिया गया है।

नोटा भी रहेगा

श्री परशुराम ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि नवंबर में रायभर में नगरीय निकाय चुनाव होंगे। जहां 5 वर्ष का समय अभी शेष है। उन्हें संवैधानिक रुप से 5 वर्ष का समय पूरा करवाया जायेगा। जनवरी में त्रिस्तरीय पंचायती राज के चुनाव करवायेंगे। समय कम है, सामान्यत: मशीनरी लोकसभा, विधानसभा में व्यस्त थी। स्थानीय चुनाव में भी वोटर वही हैं तैयारी के लिये समय कम है। चुनाव विश्वसनीय तरीके से हों। उनके अनुसार ईवीएम मशीनों में लेटेस्ट परिवर्तन हैदराबाद में किये गये हैं। महत्वपूर्ण परिवर्तन यह है कि डीएमएम लगा रहेगा, जिसे लगाकर सीलिंग कर दिया जायेगा। संवैधानिक स्तर पर मांग होने पर इसका प्रस्तुतिकरण हो सकेगा। डीएमएम की सील वैधानिक स्तर पर ही खोली जायेगी। डीएमएम चिप और ड्राईव की तरह काम करेगा। हमारी मशीनें एक चुनाव के दौर से इसके चलते भेजी जायेगी। मतदाता सूचियों का अपग्रेडेशन भारत निर्वाचन आयोग से सूची मांगकर किया जायेगा। पहली बार फोटोयुक्त मतदाता सूची उपयोग होगी। नई ईवीएम ने सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश मुताबिक नोटा भी होगा। मुख्य प्रयास निर्वाचन की प्रक्रिया को विश्वसनीय बनाना है। पेड न्यूज की कमेटी पर विचार किया जा रहा है। वार्डों में परिसीमन समय पर हो इसके लिये सरकार स्तर पर चर्चा की जायेगी। उौन में 5 वर्ष पूर्ण होने पर ही चुनाव होंगे।

ये थे बैठक में उपस्थित

संभागायुक्त शिवशेखर शुक्ला, राय निर्वाचन आयोग के सचिव जी.पी. श्रीवास्तव, उपसचिव दीपक सक्सेना, गिरीश शर्मा, उज्जैन कलेक्टर बी.एम. शर्मा, देवास एम.के. अग्रवाल, रतलाम डॉ. संजय गोयल, शाजापुर प्रमोदकुमार गुप्ता, आगर डी.डी. अग्रवाल, नीमच विकास नरवाल, मंदसौर शशांक मिश्रा, उपायुक्त राजस्व एन.एस. परमार सहित जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, संभाग के सभी जिलों के जिला शहरी विकास अभिकरण परियोजना अधिकारी सहित उज्जैन, देवास, रतलाम के नगर निगम आयुक्त, बड़ी नगर पालिकाओं के सीएमओ शामिल हुए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds