May 7, 2024

नगरीय निकाय चुनाव की सरगर्मियां शुरु

टिकट वितरण को लेकर मचेगी जबर्दस्त खींचतान

रतलाम,3 नवंबर (इ खबरटुडे)। नगरीय निकाय चुनाव का कार्यक्रम घोषित होते ही सरगर्मियां शुरु हो गई है। नेता और पार्टियां चुनाव के मद्देनजर सक्रिय हो गए है। टिकट के दावेदार जहां अपने अपने नेताओं के चक्कर काटने में जुटे हैं वहीं नेता भी अपने समर्थकों के टिकट तय कराने की जद्दोजहद में जुट गए है। भाजपा में टिकट वितरण को लेकर जबर्दस्त खांचतान मचने का अनुमान है,वहीं कांग्रेस में फिलहाल टिकट के दावेदार भाजपा की तुलना में कम है।
भाजपा ने टिकट वितरण के लिए संभागीय चयन समितियों का गठन कर लिया है। उज्जैन संभाग की चयन समिति में विजेन्द्रसिंह सिसौदिया को संयोजक बनाया गया है। इसके अलावा, सांसद मनोहर उटंवाल और सुधीर गुप्ता,विधायक डॉ.राजेन्द्र पाण्डेय व चैतन्य काश्यप तथा जगदीश अग्रवाल,तेजबहादुर सिंह और श्रीमती बबीता परमार को इस समिति में सदस्य के रुप में नामित किया गया है।
संभागीय चयन समिति के सदस्यों के मनोनयन के परिप्रेक्ष्य में रतलाम नगर निगम के टिकट वितरण में भारी बवाल होने की संभावना है। रतलाम के कद्दावर नेता हिम्मत कोठारी अपने समर्थकों को अधिक से अधिक टिकट दिलाने की कोशिश करेंगे,जबकि चयन समिति में उनके विरोधी विधायक चैतन्य काश्यप और सांसद मनोहर उंटवाल,कोठारी समर्थकों के टिकट कटवाने का प्रयास करेंगे। ऐसे में इसका बुरा असर चुनाव पर पडने की पूरी संभावना रहेगी। महापौर पद को लेकर भी भारी बवाल मचने की संभावना है। जिले की जावरा नगर पालिका के अध्यक्ष पद और पार्षदों के टिकट वितरण में जावरा विधायक डॉ राजेन्द्र पाण्डेय अपने अधिकाधिक समर्थकों को टिकट दिलवा सकेंगे।
इसके विपरित कांग्रेस में टिकट को लेकर खींचातानी अपेक्षाकृत कम है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार महापौर पद को लेकर भी दावेदारों की तादाद कम है,वहीं पार्षद पद का टिकट चाहने वाले भी पहले की तुलना में कम है। कुछ वार्डों में तो दावेदार ही नहीं है। नगरीय निकायों के चुनाव का कार्यक्रम अत्यन्त छोटा है। चुनाव लडने के इच्छुक व्यक्तियों को प्रचार के लिए तीन सप्ताह से अधिक का समय नहीं मिल पाएगा। चुनाव में मात्र पच्चीस दिन शेष है। करीब पांच दिन तो टिकट तय होने में लग जाएंगे। तब कहीं जाकर प्रत्याशियों को प्रचार का मौका मिल पाएगा। ऐसी स्थिति में यह चुनाव बेहद रोचक होने की उम्मीदें है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds