September 21, 2024

द्वितीय चरण के लिए मतदान 5 फरवरी को

एक लाख 78 हजार मतदाता करेंगे मतदान
मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुंचे

रतलाम 4 फरवरी(इ खबरटुडे)।  त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत जिले में दूसरे चरण के अंतर्गत सैलाना एवं बाजना विकासखण्ड क्षेत्र में 5 फरवरी को मतदान होगा। मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है।मतदान दलों को रिटर्निंग अधिकारी मुख्यालय से आज मतदान सामग्री वितरित की गई जिसे लेकर मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुंचे।
जिले में पंचायत निर्वाचन के तहत द्वितीय चरण में हो रहे मतदान के अंतर्गत सैलाना विकासखण्ड क्षेत्र के 73 हजार 314 मतदाता तथा बाजना विकासखण्ड में 94 हजार 686 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।सैलाना विकासखण्ड के कुल मतदाताओं में पुरूष मतदाता 36748 तथा महिला मतदाता 36565 है वहीं एक अन्य मतदाता है।सैलाना जनपद क्षेत्र में 15 जनपद वार्ड तथा 47 ग्राम पंचायतों के 823 वार्ड है। बाजना विकासखण्ड के कुल मतदाताओं में पुरूष मतदाता 47243 तथा महिला मतदाता 47438 है वहीं पांच अन्य मतदाता है। बाजना जनपद क्षेत्र में 20 जनपद वार्ड क्षेत्र है तथा ग्राम पंचायतों की संख्या 65 तथा उनके वार्डों की संख्या 1085 है।
सैलाना विकासखण्ड में कुल 152मतदान केन्द्र हैं जहां मतदानकर्मियों के माध्यम से मतदान करवाया जाएगा।इसीतरह बाजना विकासखण्ड में कुल 193 मतदान केन्द्र है जहां मतदानकर्मियों के माध्यम से मतदान करवाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मतदाताओं व्दारा पंच एवं सरपंच पद के लिए मतपत्र मतदान पेटी में डाला जाएगा जबकि जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए मतदान ईव्हीएम के माध्यम से किया जाएगा।

कलेक्टर एवं एसपी ने अवलोकन किया

द्वितीय चरण के मतदान सामग्री वितरण स्थल पर पहुंच कर कलेक्टर डा.संजय गोयल एवं पुलिस अधीक्षक डा.आशीष ने व्यवस्था का अवलोकन किया। मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरण के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो तथा सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के मतदान दलों को लेकर निर्धारित समयानुसार मतदान केन्द्र पर पहुंच जाए। इसके लिए उन्होंने आवश्यक निर्देश भी दिए। मतदान दलों के मतदान केन्द्रों पर पहुंचने के उपरांत कलेक्टर एवं एसपी ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

You may have missed