May 13, 2024

दो हजार दो सौ 27 स्कूलों में मनाया गया प्रतिभा पर्व

राज्य शिक्षा केन्द्र के जिला प्रभारी ने किया स्कूलों का निरीक्षण
रतलाम,14 दिसम्बर  (इ खबरटुडे)।राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार आज जिले में दो हजार दो सौ 27 स्कूलों में प्रतिभा पर्व मनाया गया। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने प्रतिभा पर्व मनाये जाने हेतु विभिन्न स्कूलों में 52 जिला स्तर के अधिकारियों को नियुक्ति किया था। इनके साथ ही कुल 427 अधिकारी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में निरीक्षण हेतु तैनात किये गये थे।

 इनमें विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड स्त्रोत समनव्यक, प्राचार्य एवं व्याख्यता इत्यादि द्वितीय श्रेणी के अधिकारी तैनात किये गये थे। आज जिले में राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल से जिले के लिये नियुक्त किये गये प्रभारी श्री पाण्डे ने भी 10 विद्यालयों का निरीक्षण किया।
डाईट प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र कुमार सक्सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल से जिला प्रभारी के रूप में नियुक्त किये गये शोध समन्वयक आर.एस.पाण्डे ने ताल, रिगनोद, रामगढ़, नागपिपलिया, सुजापुर, बनवाड़ा एवं पिपलोदा की स्कूलों का भ्रमण किया।
इन्होने बताया कि प्रतिभा पर्व के अवसर पर विद्यालयों में परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में प्रतिभा पर्व अंतर्गत दो सत्रों में परीक्षाएॅ आयोजित की गई। प्राथमिक विद्यालय में प्रात:कालीन सत्र में पहली, दूसरी एवं तीसरी की एवं दोपहर कालीन सत्र में चौथी एवं पांचवी कक्षा की परीक्षाएॅ आयोजित की गई। माध्यमिक विद्यालय में प्रथम सत्र में छटी एवं द्वितीय सत्र में सातवी एवं आठवीं की परीक्षाएॅ आयोजित की गई।
डाईट प्राचार्य ने बताया कि परीक्षाओं में पेपर खोले जाने के पूर्व शाला प्रबंधन समिति के सदस्योें की उपस्थिति शासन के निर्देशानुसार अनिवार्य की गई थी। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि 10 विद्यालयों में से मात्र दो मे ही समिति के सदस्य उपस्थित थे जबकि शेष में समिति के सदस्यों को या तो बुलाया नहीं गया या वे आये ही नहीं। उन्होने बताया कि कुछ विद्यालयों में सामुहिक नकल किये जाने के प्रकरण भी सामने आये है। डाईट प्राचार्य ने कहा हैं कि ऐसे विद्यालयों के विरूध्द कार्यवाही संबंधी निर्णय बाद में लिया जायेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds