May 5, 2024

दिल्ली का खजाना आपके लिए खोल दिया है,दिल भी आपके लिए – नरेंद्र मोदी

मोदी ने दिया 80 हजार करोड़ का पैकेज, उमर ने कहा- कश्मीर को पैसों से न तौलें

श्रीनगर 7 नवम्बर(इ खबरटुडे)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के लिए 80 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का एलान किया। उन्होंने कहा, ”इस मदद को पूर्ण विराम मत समझिए। ये सिर्फ शुरुआत है। दिल्ली का खजाना आपके लिए खोल दिया है। दिल भी आपके लिए है।” मोदी की रैली के कुछ देर बाद ही जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, ”पीएम मोदी कश्मीर मामले को रूपए-पैसे से तौलने की गलती दोहरा रहे हैं।”
‘कश्मीर मुद्दे के लिए वाजपेयी का नारा ही काफी’
जनसभा में मोदी ने कश्मीर में पाकिस्तान की दखलंदाजी और अलगाववादियों की बयानबाजी पर निशाना साधा। बोले- ”कश्मीर पर किसी के सलाह की जरूरत नहीं, वाजपेयी का नारा ही काफी है। कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत हम इसे ही आगे लेकर बढ़ेंगे। कश्मीरियत के बिना हिंदुस्तान अधूरा है।” राज्य के एक दिन के दौरे पर आए मोदी श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में जनसभा में बोल रहे थे।

मैदान पर स्पीच, क्रिकेट का जिक्र
> मोदी ने कहा- जहां परवेज रसूल (जम्मू कश्मीर का क्रिकेटर) हो, वहां इंटरनेशनल क्रिकेट मैच क्यों नहीं होना चाहिए? यहीं पर फिर से एक बार इंटरनेशनल क्रिकेट मैच शुरू हो जाए।
> पीएम ने कहा- हमारे देश का कोई भी खिलाड़ी हो, सचिन, युवराज, सहवाग, धोनी, जिसने भी सबसे ज्यादा रन बनाए, वे यहां के बने बैट से खेले। सचिन-सहवाग ने जम्मू कश्मीर के बने बैट से छक्के लगाए हैं। तो फिर यहां इंटरनेशनल क्रिकेट मैच क्यों नहीं होना चाहिए?
और क्या बोले मोदी?
> पैकेज पर : मोदी ने कहा- कश्मीर के लिए 80 हजार करोड़ का पैकेज दे रहा हूं। कश्मीर के नौजवानों, हमें एक नया और आधुनिक कश्मीर बनाना है। इसे आप पूर्ण विराम मत समझना। ये तो सिर्फ शुरुआत है। जो मैंने कहा, वह करके दिखाइए। दिल्ली का खजाना और मेरा दिल आपके लिए है। भारत के हर परिवार का सपना हुआ था करता था कि पैसे बचाओ, अगले साल कश्मीर चलेंगे। मुझे वो दिन वापस लौटाकर लाने हैं। सवा सौ करोड़ देशवासियों में मुझे फिर से वो विश्वास पैदा करना है। देश का हर नागरिक इस जन्नत को देखे, उस जगह को देखे, जहां प्रकृति ने अपनी पूरी दौलत लुटाई है। हमारा मंत्र है – सबका साथ, सबका विकास। कोई कोना विकास से वंचित न रहे। जन-जन का विकास करना चाहते हैं।
मोदी की स्पीच से पहले क्या हुआ?
अलगाववादियों ने श्रीनगर में काले गुब्बारे दिखाकर मोदी के दौरे का विरोध किया। वहीं, पिछले दिनों बीफ पार्टी देकर विवादों में आए निर्दलीय एमएलए राशिद इंजीनियर ने कहा कि वे पीएम को काला झंडा दिखाएंगे। इसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।
> जम्मू-कश्मीर की सरकार ने एलान किया है कि अलगाववादी नेताओं को मार्च की इजाजत नहीं मिलेगी।
> करीब 300 छोटे-बड़े अलगाववादी नेताओं पर नजर रखी जा रही है।
> श्रीनगर में भारी सुरक्षा। कर्फ्यू जैसे हालात।
> हुर्रियत कॉन्फ्रेंस ने मोदी के दौरे के खिलाफ श्रीनगर में मिलियन मार्च का एलान किया है।
> हुर्रियत को पुलिस ने मार्च की इजाजत नहीं दी है। पार्टी के बड़े नेताओं को नजरबंद कर दिया गया है।
> मिलियन मार्च का एलान करने वाले हुर्रियत के चीफ सैयद अली शाह गिलानी को पिछले एक महीने से हाउस अरेस्ट रखा गया है।
> श्रीनगर के जामा मस्जिद के पास शुक्रवार को मीरवाइज को विरोध प्रदर्शन नहीं करने दिया गया।
> श्रीनगर में जहां अलगाववादियों का मजबूत गढ़ है, वहां आम लोगों की आवाजाही पर नजर रखी जा रही है।
पीएम बनने के बाद मोदी 11वीं बार जम्मू-कश्मीर दौरे पर
मोदी पीएम बनने के बाद 11वीं बार जम्मू-कश्मीर दौरे पर आए। राज्य में बीजेपी-पीडीपी की सरकार बनने के बाद उनका यह दूसरा दौरा है।
1.   17 जुलाई : मोदी यहां गिरधारीलाल डाेगरा के जन्म शताब्दी समारोह में हिस्सा लेने आए।

2.   4 जुलाई : पीएम बनने के बाद मोदी पहली बार जम्मू-कश्मीर आए। उन्होंने जम्मू, कटड़ा, श्रीनगर और उड़ी सेक्टर का दौरा किया।
3.  12 अगस्त : मोदी लेह और जम्मू-कश्मीर गए।
4.  7 सितंबर : मोदी यहां बाढ़ से प्रभावित लोगों से मिलने के लिए जम्मू और श्रीनगर आए।
5.  23 अक्टूबर : मोदी ने राज्य के थोइस बेस कैंप में आर्मी के साथ और श्रीनगर में बाढ़ प्रभावितों के साथ दिवाली मनाई।
चुनावी रैलियों के लिए भी 5 बार मोदी जम्मू-कश्मीर आए मोदी
मोदी ने 22 नवंबर को किश्तवाड़, 28 नवंबर को उधमपुर और पुंछ, 8 दिसंबर को सांबा और श्रीनगर, 13 दिसंबर को कठुआ और राजौरी, 16 दिसंबर को सांगेर और जम्मू में विधानसभा चुनाव के लिए रैलियां की थीं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds