May 18, 2024

तीसरे दिन भी सराफा बाजार बंद

व्यापारियों ने रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन

रतलाम,19 मार्च (इ खबरटुडे)। सर्राफा व्यवसाईयों में  सोने पर एक्साइज और कस्टम डयूटी बढ़ाए जाने के विरोध बढता ही जा रहा है। व्यवसाईयों के विरोध प्रदर्शन के चलते  सोमवार को सराफा बाजार लगातार तीसरे दिन बंद रहा। सराफा व्यापारियों ने दोपहर में वाहन रैली निकालकर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। इसके पूर्व रविवार रात को कैन्द्र सरकार के लिए सद्बुध्दी यज्ञ कर आहूतियां भी दी गई।इधर शकर और कपड़े पर प्रस्तावित वेट के विरोधमें कपड़ा व्यापारियों ने सोमवार को भी दो घंटे तक दुकानें बंद रख धरना दिया। कपड़ा व्यवसायियों द्वारा आंदोलन को तेज करने की रणनीति भी बनाई जा रही है।

ण प्रदेश और कैन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट के बाद से व्यापारियों द्वारा वेट, एक्साइज और कस्टम डयूटी को बढ़ाए जाने के विरोधमें आंदोलन किया जा रहा है। कपड़ा व्यापारी पिछले कई दिनों से बंद और धरने का रास्ता अपनाएं हुए है। 24 मार्च को शकर व्यापारी भी प्रदेशव्यापी बंद का आव्हान कर रहे है। वहीं शनिवार से सराफा व्यापारी भी आंदोलन की राह पर है। सोने पर एक्साइज और कस्टम डयूटी बढाने के विरोध में रविवार रात सराफा व्यापारियों ने चांदनीचौक क्षेत्र में कैन्द्र सरकार को सद्बुध्दी देने के लिए यज्ञ भी किया, जिसमें मंत्रोच्चार के साथआहूतियां दी गई।यज्ञ के बाद भजन संध्या का आयोजन हुआ। यज्ञ में सराफा व्यापारी अनोखीलाल कटारियां, सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष झमक भरगट, रामचंद्र शर्मा, भगवानदास पोरवाल, शरद पावेचा, सुधीर छाजेड, कैलाशतांतेड़, कीर्ति बड़जात्या, रवि कटारिया, राजु कोठारी, रवि मोठिया, अनिल कटारिया, पप्पु सकलेचा, विशाल डांगी आदि मौजुद थे।

रैली निकालकर ज्ञापन सौंपा

सोमवार को भी सराफा व्यापारियों नें अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर धरना दिया। चांदनीचौक क्षेत्र में व्यापारी धरने पर बैठे और सोने पर डयूटी बढाए जाने से आने वाली दिक्कतों के बारे में बताया। दोपहर में सराफा एसोसिएशन, दलाल एसोसिएशन और स्वर्णकार एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में चांदनीचौक क्षेत्र से वाहन रैली निकाली  गई, जो शहर के प्रमुख मार्गो से होती हुई कलेक्टोरेट पहुंची। रैली में शामिल व्यापारी हाथों में काले झंडे लेकर केन्द्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। पहले ज्ञापन लेने अपर कलेक्टर अमरसिंह बघेल आए, जिन्हे ज्ञापन देने से इंकार करते हुएव्यापारियों ने कलेक्टर को ही ज्ञापन देने की बात कही। व्यापारियों के दबाव के चलते कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने ज्ञापन लिया। सराफा व्यापारियों ने राष्ट्रपति के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर बढ़ाई गई एक्साइज और कस्टम डयुटी को निरस्त करने की मांग की। इस अवसर पर एसोसिएशन अध्यक्ष झमत भरगट, कोषाध्यक्ष राजुभाई कोठारी, सचिव शरद पावेचा, सुधीर छाजेड, विशाल डांगी, अशोक भरगट, विनोद मूणत, र्किती कुमार बड़जात्या, कांतीलाल छाजेड, राजेन्द्र शर्मा, अनोखीलाल कटारिया, ललीत चौरड़िया, अनिल कटारिया, पारस मूणत, आजाद भरगट, अश्विन पोरवाल, पारस भरगट, रखब सर्राफ, भूपेन्द्र पोरवाल, अशोक छाजेड, अनुप पावेचा, विमल छाजेड, अनोखीलाल मूणत, सचिन गेलड़ा, सुनिल चपडोद आदि मौजुद थे।ज्ञापन देने के बाद व्यापारी पुन: रैली के रुप में ही चांदनीचौक गए।

कपड़ा व्यापारियों ने दिया धरना

शकर और कपड़े पर लगाए गए वेट के विरोध में सोमवार को भी संयुक्त व्यापारी संघद्वारा स्थानीय गणेशदेवरी चौराहे पर सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक धरना दिया गया। व्यापारियों ने कहा कि प्रदेशसरकार द्वारा कपड़े पर आरोपित किए गएटैक्स से व्यापारियों पर तिहरी मार पड़ रही है। पूर्व में इस व्यवसाय पर एक प्रतिशत वेट लगता था, लेकिन अब 5 प्रतिशत कर लगेगा और सी फार्म भी भरना पड़ेगा। जिसके फलस्वरुप टीएसटी टैक्स 2 प्रतिशत लगेगा।इस प्रकार खुदरा व्यापारियों के 9.5 प्रतिशत की कर की मार पड़ेगी। व्यापारियों के अलावा आम जनता पर भी मंहगाई की मार पड़ेगी।व्यापारियों ने काली पट्टी बांधकर धरना दिया। इस दौरान कई व्यापारियों ने दो घंटे तक अपने प्रतिष्ठान भी बंद रखे। दोपहर 12 बजे बाद दुकाने खोली गई। धरने में बाबुलाल बोहरा, राजेशपटवा, कांतिलाल कोठारी, आंनदीलाल मुरार, रमणिकलाल डांगी, संदीप सोनी आदि मौजुद थे।व्यापारियों के अनुसार 22 मार्च तक व्यापारी गणेशदेवरी पर सुबह 10 से 12 बजे तक धरना देगें। 24 मार्च को व्यापारियों की हड़ताल रहेगी। वेट के विरोध में दि चैंबर आफ कामर्स, सराफा एसोसिएशन, थोक किराना व्यापारी संघ, दि क्लाथमर्चेन्ट एसोसिएशन, सुपर क्लाथमर्चेन्ट एसोसिएशन, दि ग्रेन मर्चेन्ट एसोसिएशन, मिठाई, नमकिन निर्माता एवं होटल संघ, मावा व्यापारी संघ, बर्तन व्याापारी संघ, मोटर वकर्स संघ और रेडिमेड कपड़ा एसोसिएशन लामबंद हुए है।

तेज होगा आंदोलन

दि क्लाथ मर्चेन्ट एसोसिएशन के सचिव राजेश पटवा ने बताया कि वेट के विरोध में संयुक्त व्यापारी संघ के बैनर तले आंदोलन जारी रहेगा। स्थानीय गणेशदेवरी पर सुबह 10 से 12 बजे तक वेट के विरोधमें व्यापारी धरने पर बैठे।अब अनिश्चित कालिन हड़ताल की रणनिती पर विचार किया जा रहा है।इसी के साथजन आंदोलन प्रारंभकरने की योजना व्यापारियों द्वारा बनाई जा रही है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds