September 23, 2024

तीन लड़कियों के जन्म के सात साल बाद एकसाथ जन्में तीन लड़के

खरगोन,06फरवरी (इ खबरटुडे)। ब्रह्मा, विष्णु और महेश ने घर में जन्म लिया है। इससे खुशी की बात और क्या हो सकती है। मैं इन बच्चों को मेहनत-मजदूरी कर पाल लूंगा। पालन-पोषण में किसी तरह की तकलीफ नहीं आने दूंगा।

यह बात तीन बच्चों के जन्म लेने पर पिता झबरसिंह डाबर ने जिला अस्पताल में चर्चा के दौरान कही। उल्लेखनीय है कि ग्राम नीम कुंडिया की आदिवासी रामकुंवरबाई ने 3 फरवरी को तीन बालकों को जन्म दिया। ग्राम चोली के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में महिला चिकित्सक ने नार्मल डिलेवरी कराई। प्रसूति के बाद महिला और तीनों नवजात बच्चों को जिला चिकित्सालय भेजा गया। चिकित्सकों ने बताया कि तीन नवजात में से दो की हालत गंभीर है। इन्हें ऑक्सीजन पर रखा गया है। पहले बच्चे का वजन 1 किलो 500 ग्राम, दूसरे का 1 किलो 300 ग्राम व तीसरे बच्चे का वजन 1किलो 200 ग्राम है।

मजदूरी कर बेटियों को पढ़ाऊंगी
झबरसिंह ने बताया कि मेरी शादी को करीब 15 साल हो गए। शादी के बाद घर में पहला बेटा जन्मा था, जो अभी 14 साल का है। उसके बाद लगातार तीन बेटियों ने जन्म लिया। सात साल बाद घर में तीन बेटों ने एक साथ जन्म लिया है। इससे परिवार बेहद खुश हैं। उन्होंने बताया कि बड़ा बेटा कक्षा आठवीं व बेटियां कक्षा 7वीं, 5वीं व तीसरी में अध्ययनरत हैं। रामकुंवरबाई ने कहा कि मैं मजदूरी करती हूं। तीनों बेटियों को मजदूरी कर पढ़ाऊंगी।

जिले का दूसरा मामला
जुड़वा बच्चे जन्म लेने का यह जिले का दूसरा मामला है। इससे पहले ग्राम छालपा में गोपाल पाटीदार के यहां तीन बच्चों ने जन्म लिया था। जो फिलहाल स्वस्थ हैं। इस मामले में दो बच्चों की हालत गंभीर है। –डॉ संजय भट्ट सीएमएचओ, खरगोन

You may have missed