April 29, 2024

तत्काल जांच और उचित उपचार उपलब्ध कराएं-कलेक्टर डा.गोयल

एच1एच1 फ्लू संबंधी जिला टास्क फोर्स की बैठक में दिए निर्देश

रतलाम 6 फरवरी  (इ खबरटुडे)। एच1एन1 फ्लू के देश एवं प्रदेश में बढते संक्रमण से जिले में बचाव एवं रोकथाम के ठोस प्रबंध किए जाने के मद्देनजर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर डा.संजय गोयल की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई। कलेक्टर डा.गोयल ने जिले के चिकित्सकों को निर्देशित किया कि प्रारंभिक लक्षणों के दिखाई देने पर ही समुचित जांच तत्काल कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जांच के उपरांत प्राथमिक चरण में ही आवश्यक उपचार उपलब्ध कराया जाए ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
जिला टास्क फोर्स की बैठक में कलेक्टर डा.गोयल ने चिकित्सकों को भी सजग रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि निजी चिकित्सा संस्थान भी इस प्रकार के प्रकरणों में पूर्ण संवेदनशीलता बरतते हुए वास्तविक स्थिति से सीएमएचओ एवं जिला प्रशासन को अवगत कराएं। डा.गोयल ने समीक्षा करते हुए जिले में उपलब्ध संसाधनों की पडताल की। उन्होंने कहा कि बीमारी के उपचार के लिए आवश्यक दवाईयांें का पहले से ही प्रबंध कर लिया जाए। आवश्यकता होने पर शासन स्तर पर पत्र भेजें और नियमानुसार कार्यवाही कर आवश्यक दवाईयों को खरीदा जाना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिले के सभी चिकित्सकों को बीमारी के लक्षणों के मद्देनजर तत्काल चिन्हांकन, जांच और रोकथाम के लिए आवश्यक उपचार उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि जिले में बाहर से आने जाने वाले लोगों के बारे में संबंधित बीमारी से पीडित होने की सूचना या शंका होने पर भी तत्काल उन्हें चिन्हित कर आवश्यक उपचार उपलब्ध कराया जाए। साथ ही ऐसे लोगों पर सतत नजर भी रखी जाए।

स्वाईन फ्लू (एच1 एन1) के लक्षण

एच1एन1 फ्लू के लक्षणों में बुखार,खांसी,गले में खराश, बहती नाक तथा सांस लेने में तकलीफ शामिल है।लगातार तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, खांसी में खून के छींटे आना, अंसगत व्यवहार, होंठों या त्वचा का रंग बेंगनी या नीला पड जाए, अगर आप में ये लक्षण दिखे तो शासकीय अस्पताल या जिला चिकित्सालय जाकर जांच कराएं।

स्वयं व अपने परिवार को एच1 एन1 फ्लू से बचाने के प्राथमिक उपाय

यदि आप फ्लू के लक्षणों से प्रभावित है तो खांसते या छींकते समय अपने मुंह व नाक को रूमाल या कपडें से ढंक कर रखें। अपनी नाक,आंखे या मुंह को छुने के बाद और पहले अपने हाथों को कई बार अच्छी तरह साबुन व पानी से धोएं्। यदि आपको बुखार है अथवा आप खांसी व छींक से पीडित है तो सार्वजनिक स्थानों से दूर रहे। अच्छी तरह से सोंऐ, शारीरिक रूप से सक्रिय रहे व तनाव से बचने के लिए प्रभावी प्रबंधन करें। खूब पानी पिएं व पोषक भोजन ले।साथ ही एहतियात बरती जाए कि फ्लू से प्रभावित लोगों से न हाथ मिलाएं ना गले मिले,न चूमें साथ ही किसी से न गिफ्ट ले या दें। पंजीकृत व अधिकृत चिकित्सक से पूछे बगैर दवाईयां न ले। सार्वजनिक स्थानों पर थूकें नहीं ताकि संक्रमण से बचा जा सके। ध्यान रहे कि भीड भरे स्थानों पर न जाए।

सर्दी जुकाम होने पर विद्यार्थियों को विद्यालय की जगह अस्पताल ले जाए

स्वाईन फ्लू के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आवश्यक है कि अभिभावकगण स्कूल,कालेज में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को सर्दी जुकाम होने पर स्कूल- कालेज में भेजने के स्थान पर पहले चिकित्सक को दिखाएं। विद्यार्थियों को घर पर ही आराम करनें दें ताकि अपने बच्चों के साथ साथ दूसरे बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा की जा सकें। पूर्ण स्वस्थ होेन पर ही बच्चों को स्कूल-कालेज भेंजें।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर डा.संजय गोयल ने जिला शिक्षा अधिकारी को जिले में विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बैठकों में प्राचार्यों को निर्देशित करने को कहा है कि बच्चों को सर्दी,खांसी, बुखार होने पर परिजन स्वेच्छा से सात दिन तक स्कूल न भेजे। साथ ही ऐसा करने के लिए विद्यार्थियों के पालको से भी अनुरोध किया जाए।

संक्रमण मनुष्य व्दारा जानवरो से नहीं

जिला टास्क फोर्स की बैठक में बताया गया कि एच1 एन1 फ्लू (पूर्व में स्वाईन फ्लू) हवा में संक्रमित कणों व्दारा मनुष्य से मनुष्य तक संक्रमित होता है।अभी तक अधिकृत तौर पर नहीं पाया गया है कि इसका संक्रमण सुअरों या अन्य किसी भी जानवरों व्दारा फैलता है।

डा.गौड. नोडल अधिकारी नियुक्त

    कलेक्टर डा.गोयल ने बैठक में निर्देशित करते हुए एच1एन1 फ्लू के संक्रमण को रतलाम जिले में संक्रमित होने से रोके जाने एवं उपचारात्मक प्रबंध किए जाने संबंधी समन्वय कार्य हेतु डा.जी.आर.गौड को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। डा.गौड आईडीएसपी (एकीकृत रोग निगरानी परियोजना) के नोडल अधिकारी है।

कॉल सेन्टर स्थापित

जिला चिकित्सालय रतलाम में एच1एन1फ्लू को जिले में संक्रमित होने से रोकने एवं बचाव के लिए कॉल सेन्टर स्थापित किया गया है। बैठक में बताया गया कि काल सेन्टर 24 घंटे चालू रहेगा जहां पर इससे संबंधित जानकारियां दी जा सकेंगी। कोई भी व्यक्ति अपने आसपास संक्रमित व्यक्ति के बारे में भी काल सेन्टर पर जानकारी दे सकता है। साथ ही काल सेन्टर से बीमारी से बचाव के लिए आवश्यक उपायों संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है। यदि आवश्यक हो तो काल सेन्टर में उपस्थित व्यक्ति उनकी बातचीत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन अथवा नोडल अधिकारी से बात कराऐंगे। कॉल सेन्टर एवं एकीकृत रोग नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07412-244066 एवं 07412-244088 व मोबाईल नंबर 9424528288 है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds