May 5, 2024

झाबुआ ब्लास्ट: सीएम शिवराज ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने का किया ऐलान, न्यायिक जांच के भी दिये आदेश

झाबुआ 13सितम्बर (इ खबरटुडे)।कल झाबुआ के पेटलावद में हुए विस्फोट स्थल का मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दौरा किया। इस दौरान स्थानीय लोगों ने सीएम का घेराव किया। बाद में सीएम के समझाने-बुझाने के बाद लोग शांत हुए। सीएम शिवराज ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को आज 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया, इससे पहले कल 2-2 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की थी, साथ ही सीएम ने मामले की न्यायिक जांच के भी आदेश दिये।  

झाबुआ जिले में शनिवार को हुए विस्फोट के मुख्य आरोपी राजेंद्र कासवा की गिरफ्तारी और लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे लोगों ने पेटलावद पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का रास्ता रोक दिया। उधर, पेटलावद के फरार कारोबारी राजेन्द्र कसावा की पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है। कसावा ने कस्बे में स्थित अपने गोदाम में बड़ी मात्रा में खनन में काम आने वाले विस्फोटक अवैध तौर पर जमा कर रखे थे। इनमें कल सुबह हुए विस्फोटों के कारण 90 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गये थे।

पेटलावद के अनुविभागीय अधिकारी पुलिस (एसडीओपी) ए आर खान ने आज बताया कि कसावा के खिलाफ धारा 304 (गैरइरादतन हत्या), तथा विस्फोटक पदार्थ कानून की धारा 3 और 4 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि हादसे के बाद से कसावा अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने घर से फरार हो गया है। पुलिस ने उसकी विस्फोटक पदार्थों की दुकान को सील कर दिया है तथा उसकी गिरफ्तारी के लिये कई स्थानों पर तलाशी की गई है।

इसबीच, यहां लोगों में पुलिस और प्रशासन के खिलाफ इस बात को लेकर बेहद आक्रोश है कि विस्फोटक पदार्थों के कारोबारी कसावा को शहर के व्यस्त क्षेत्र बस स्टेंड के पास अवैध रूप से विस्फोटक जमा करने के बावजूद उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई, जबकि ऐसा करना कानून के खिलाफ है। कल सुबह पेटलावद में कसावा की दुकान में विस्फोटक पदार्थों में हुए विस्फोट के कारण 90 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गये। विस्फोट में कम से कम दो इमारतें पूरी तरह से ध्वस्त हो गई और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds