May 19, 2024

जीवन की अंतिम राह भी हुई कठिन

मुक्तिधाम के रास्ते पर अतिक्रमण,गा्रमीणो ने किया चक्काजाम
अतिक्रमणकारी के घर के सामने ही बना दी थी चिता,

सैलाना / रतलाम ,9 नवंबर(इ खबरटुडे)।  जीवन के अंतिम पड़ाव मुक्तिधाम पर पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ता है । जमीनो पर हो रहे अतिक्रमण से मौत के बाद  अंतिम राह भी कठिन हो गई है। सैलाना में एक ऐसा ही मामला सामने आया है । अंतिम शमशानघाट के रास्ते पर अतिक्रमण किए जाने से नाराज बागरियों की खेड़ी के ग्रामीणों ने रविवार को सड़क पर लाश रखकर करीब दो घंटे तक चक्काजाम कर दिया । ग्रामीणों ने अतिक्रमणकारी के घर के सामने ही चिता भी बना दी थी। कड़ी मशक्कत के बाद प्रशासन परिजनों से अंतिम संस्कार करवाने में सफल हो पाया। एसडीएम एवं एसडीओपी ने स्वंय शमशानघाट तक शवयात्रा के आगे आगे पहुंचे और शव का अंतिम संस्कार करवाया। एसडीएम ने अतिक्रमण करने वाले पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए है।
सैलाना के निकट ग्राम बागरियों की खेड़ी में चौबीस वर्ष की महिला गज्जीबाई पति बाबूलाल की जहर खाने के बाद जिला चिकित्सालय में  मौत के बाद गांव में ग्रामीणों ने रविवार करीब एक बजे अंतिम संस्कार करने में आ रही दिक्कतो को देखतें हुए सड़क पर ही लड़की का शव रखकर दो घंटे तक नारेबाजी करते रहे। यही नही अतिक्रमण कर बनाए मकान के सामने ही चिता बनाकर अंतिम संस्कार करने की चेतावनी तक दे डाली। जानकारी के अनुसार ग्राम बागरियों की खेड़ी के शमशानघाट तक पहुंचने के रास्ते पर वहीं के सैलाना के संतोष पिता रामचन्द्र कसेरा ने अतिक्रमण कर मकान निर्मित कर लिया है। ग्रमीणों का कहना है की  पिछले पचास सालो से वो इस रास्तें का उपयोग शमशान तक जाने में कर रहे थे लेकिन संतोष ने न केवल रास्ते में आगे रास्ता बना लिया है बल्कि रास्ते के पीछे लगे उसके खेत में भी अतिक्रमण कर जगह जगह अवरोध पैदा कर दिए है । मौके पर पहले टीआई डीपीएस चौहान ने ग्रामीणों का समझाने की कोशिश की लेकिन ग्रामीण नही माने,बाद में एसडीओपी प्रकाशकुमार नागोतिया और एसडीएम विरेन्द्र कटारे पहुंचे और  उन्हौने ग्रामीणों को समझाया और अंतिम संस्कार करने के लिए राजी किया।

मौत के बाद भी कठिन डगर

लाश पर सड़क पर रखकर हुए चक्काजाम के बाद जब प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे तो वे भी रास्तें की हालत देखकर दंग रह गए। शमशान तक जाने के रास्ते पर आगे मकान बना लिया गया है तो पीछे नाले से लगे रास्ते पर भी जगह जगह अतिक्रमण कर लिया गया है। रास्तें पर बड़े बड़े गड्डे खोद दिण् गए है तो कई जगह पत्थर रख दिए गए है ,कई जगह कंटीले पेड़ नीचे लटक रहे है। रास्ता महज एक पगडंडी बना दिया गया ऐसे मे अर्थी कांधे पर लेकर कैसे जाए।

होगी कार्रवाई

बागरियों की खेड़ी के निवासियों की समस्या को देखने के बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम ने एवं एसडीओपी ने ग्रामीणों को ठोस कार्रवाई करने  आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने कहा कि लगातार प्रशासन को अवगत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नही हुई और अतिक्रमणकारियों के दबाव में आज तक कोई कार्रवाई नही हुई। प्रशासन ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि शमशान तक जाने के लिए रास्ता भी बनया जाएगा और अतिक्रमण करने वाले पर कार्रवाई भी की जाएगी। एसडीएम श्री कटारे ने कहा कि निर्माणाधीन मकान पर स्टे जार किया जा रहा है और अतिक्रमणकारी पर जेल भेजने की कार्रवाई भी की जाएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds