April 26, 2024

जिले में मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण

जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना रतलाम मंे होगी
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए दो कक्ष निर्धारित,प्रत्येक कक्ष में लगेंगी सात-सात टेबल

रतलाम 23 नवम्बर(इ खबरटुडे)। लोकसभा उपनिर्वाचन के अंतर्गत संसदीय क्षेत्र 24-रतलाम के तहत विधानसभा क्षेत्र क्रमंाक 219 रतलाम ग्रामीण, 220 रतलाम षहर एवं 221 सैलाना के लिए मतों की गणना 24 नवम्बर को षासकीय कन्या महाविद्यालय रतलाम पर प्रातः8 बजे से प्रारंभ होगी।
षासकीय कन्या महाविद्यालय में मतों की गणना के लिए कक्षों का निर्धारण किया गया है। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 219-रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की मतों की गणना प्रथम तल पर स्थित कक्ष क्रमांक 27 एवं 28 में होगी। इसके लिए एआरओ एआरओ नेहा भारतीय एवं सहायक अजय हिंगे रहेंगे। प्रत्येक कक्ष मंे सात-सात टेबलें लगाई जाएंगी। प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना सुपरवाइजर,एक गणना सहायक तथा एक माइक्रोआब्जर्वर को नियुक्त किया गया है। यहां 17 चक्रों में मतगणना का कार्य होगा।
220-रतलाम षहर विधानसभा क्षेत्र की मतों की गणना भूतल पर स्थित कक्ष क्रमांक 5 एवं 6 में होगी। इसके लिए एआरओ सुनील कुमार झा एवं सहायक रष्मि श्रीवास्तव होंगीं। प्रत्येक कक्ष मंे सात-सात टेबलें लगाई जाएंगी। प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना सुपरवाइजर,एक गणना सहायक तथा एक माइक्रोआब्जर्वर को नियुक्त किया गया है। यहां तीन टेबलों पर 19 चक्र में मतगणना होगी,जबकि षेश टेबलों पर 18 चक्रों में मतगणना होगी
221-सैलाना विधानसभा क्षेत्र की मतों की गणना प्रथम तल पर स्थित कक्ष क्रमांक 31 एवं 32 में होगी। इसके लिए एआरओ आर.पी.वर्मा एवं सहायक बी.एस.भिलाला रहेंगे। प्रत्येक कक्ष मंे सात-सात टेबलें लगाई जाएंगी। प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना सुपरवाइजर,एक गणना सहायक तथा एक माइक्रोआब्जर्वर को नियुक्त किया गया है। यहां 16 चक्रों में मतगणना का कार्य होगा,जबकि दो टेबलों पर 17 चक्र में मतगणना होगी।
मतगणना प्रारंभ होने से पूर्व गोपनीयता का उपबंध पढकर सुनाया जाएगा
मतगणना कक्ष में मतगणना प्रारंभ होने से पूर्व सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा मतगणना की गोपनीयता को बनाए रखने का उपबंध पढ़कर सुनाएंगे। इसके अनुसार लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 128 क तहत ऐसा हर आॅफिसर,लिपिक,अभिकर्ता या अन्य व्यक्ति जो निर्वाचन में मतों की गणना करने से संषक्त किसी कर्तव्य का पालन करता है,मतगणना की गोपनीयता को बनाए रखेगा और बनाए रखने में सहायता करेगा और ऐसी गोपनीयता का अतिक्रमण करने के लिए प्रकल्पित कोई जानकारी किसी व्यक्ति को (किसी विधि के द्वारा या अधीन प्राधिकृत किसी प्रयोजन के लिए संसूचित करने के सिवाय) संसूचित नहंीं करेगा। जो व्यक्ति उक्त उपबंधों का उल्लंघन करेगा,कारावास से,जिसकी अवधि 3मास तक की हो सकेगी,या जुर्माने से,या दोनों से दण्डित होगा।

प््रोक्षक मतगणना के प्रत्येक राउण्ड का रेण्डमली परीक्षण करेंगे

लोकसभा उप निर्वाचन-2015 के अंतर्गत जिले के विधानसभा क्षेत्र क्रंमाक 219 रतलाम ग्रामीण, 220 रतलाम षहर एवं 221 सैलाना के लिये होने वाले मतदान के उपरांत मतगणना का कार्य 24 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से षासकीय कन्या महाविद्यालय रतलाम पर किया जाएगा। मतगणना कार्यवाही के दौरान निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक संदीप कुमार सुल्तानिया प्रत्येक गणना राउण्ड में रेण्डमली परीक्षण करेंगे। इस कार्य के संपादन के लिए प्रेक्षक के सहयोग के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के लिए रणवीरसिंह तोमर,महाप्रबंधक सड़क विकास प्राधिकरण एवं नरेन्द्रसिंह राठोैर,कृशि विकास अधिकारी को नियुक्त किया गया है। रतलाम षहर विधानसभा क्षेत्र के लिए के.पी.वर्मा कार्यपालन यंत्री पीएचई एवं आर.के.राॅय भू-सर्वेक्षण अधिकारी को तथा सैलाना विधानसभा क्षेत्र के लिए सोभरनसिंह राठौर,सहायक भू-सर्वेक्षण अधिकारी एवं पी.के.गुप्ता भू-सर्वेक्षण अधिकारी को नियुक्त किया गया है।

सतत पर्यवेक्षण के लिए अधिकारी नियुक्त

मतगणना कार्य के लिए निर्धारित कक्षों में नियत समय पर गणना प्रारंभ करवाने,समय पर मषीनें गणना टेबल पर उपलब्ध कराने,प्रत्येक राउण्ड के परिणाम की उद्घोशणा करवाने तथा प्रत्येक राउण्ड का गणना परिणाम पत्रक सारणीकरण कक्ष में भिजवाने के महत्वपूर्ण कार्याें के सतत पर्यवेक्षण के लिए विधानसभावार अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। 219 रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के लिए कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास,एम.एल.मेहरा,220 रतलाम षहर के लिए जिला षिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा,221 सैलाना के किलए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास प्रषांत आर्या को नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार मतगणना के लिए विभिन्न दायित्व निभाने के लिए कर्मचारियों को नियोजित किया गया है। स्ठªांग रूम से कंट्रोल यूनिट तथा मतपत्र लेखा,मतगणना कक्ष में पहंुचाने तथा गणना उपरांत वापस सिलींग कक्ष तक लाने के लिए प्रत्येक कक्ष में एक प्रभारी अधिकारी तथा उनके सात सहायक कर्मचारी नियुक्त किए गए है।

कंट्रोल रूम स्थापित

मतगणना स्थल षासकीय कन्या महाविद्यालय रतलाम पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के प्रभारी लक्ष्मणसिंह डिंडोर,सीईओ जनपद पंचायत रतलाम(मो.9435944042) होंगे। कंट्रोल रूम का दूरभाश क्रमांक 07412270417 है।

प्रवेष पत्र के आधार पर होगा प्रवेष

मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य के लिए नियोजित समस्त कर्मियों को प्रवेष पत्र जारी किए गए है। सभी कर्मचारी नियत समय से पूर्व प्रवेष पत्र के साथ उपस्थित होंगे। इसी प्रकार मतगणना स्थल पर विधानसभा वार कक्ष में प्रवेष करने वाले अभ्यर्थी/निर्वाचन अभिकर्ता/गणना अभिकर्ता भी प्रवेष पत्र के आधार पर ही प्रवेष पा सकेंगे। मीडियाकर्मियों को भारत निर्वााचन आयोग द्वारा जारी प्रवेष पत्र के आधार पर ही प्रवेष दिया जाएगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds