May 19, 2024

जिले में दो नए थाने बनेंगे

शहर में एवं जावरा में बढेंगे नए थाने,डीएसपी ट्रैफिक का पद स्वीकृत
रतलाम,6 फरवरी (इ खबरटुडे) । शहर के दीनदयाल नगर एवं जावरा क्षेत्र के सरसी को नए थाने की सौगात मिल सकती है। एसपी डॉ.रमनसिंह सिकरवार ने बताया कि पुलिस मुख्यालय से मिले निर्देशों के तहत नए थाने के प्रस्ताव भेजे जा रहे है। नए थानो को आगामी बजट में स्वीकृति मिल सकती है।

डॉ.सिकरवार ने बताया कि शहरी क्षेत्र के जिन थाना क्षेत्रों में 600 से ज्यादा अपराध पंजीबद्ध हुए है वहां पर नए थानो के प्रस्ताव भेजने के शासन के निर्देशों के तहत शहर में दीनदयाल नगर में नया थाने बनाने का प्रस्ताव भेजा जा रहा है। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र के थानो में चार सौ से अधिक अपराध पंजीबद्ध होने पर अलग थाने का प्रस्ताव भेजा जाना है। जावरा शहर थाने एवं औद्योगिक थाना जावरा एवं बड़ावदा थाने के कुछ हिस्सो को मिलाकर सरसी चौकी को नए थाने में तब्दील किया जाएगा। शहर के माणक चौक, स्टेशन रोड़ एवं औद्योगिक थाने के क्षेत्रों को मिलाकर नया थाना बनाया जाएगा। नए थाने में औद्योगिक थाने में शामिल पलसोड़ी, एवं जामण का पूरा एरिया शामिल किया जाएगा।
जावरा में होगी सीएसपी की तैनाती
पुलिस विभाग में अब जावरा के लिए अलग सीएसपी की नियुक्ति होगी। वहीं जावरा अनुविभाग के अन्य थानो के लिए पूर्ववत एसडीओपी की व्यवस्था जारी रहेगी। रतलाम सीएसपी के साथ ही अब रतलाम ग्रामीण के लिए अलग एसडीओपी रहेगा। प्रदेश सरकार ने रतलाम ग्रामीण एसडीओपी सहित जिले में पुलिस विभाग के लिए 81 नए पद स्वीकृत किए है। सरवन थाने और बेड़दा चौकी के लिए भी अलग से पद स्वीकृत किया गया है। नए पदों के सृजन से जिले में कानुन व्यवस्था की स्थिति नियंत्रित रखने में और ज्यादा मदद मिलेगी।
पुलिस अधीक्षक डां.  सिकरवार ने बताया कि प्रदेश शासन  द्वारा  नए पदो को 1 अप्रैल 2013 से स्वीकृत किया गया है। नए पदों में सबसे प्रमुख रतलाम ग्रामीण के लिए एसडीओपी का पद है। जिसके लिए पुलिस विभाग और जनप्रतिनिधियों के मध्य होने वाली बैठक में 10 अप्रैल 2012 को एक प्रस्ताव बनाकर पुलिस मुख्यालय को भेजा गया था । इस प्रस्ताव को स्वीकृत कर लिया गया है। रतलाम ग्रामीण एसडीओपी के नियंत्रण में नामली, शिवगढ़ औक बिलंपाक थाने आएगें। अभी तक यह थाने रतलाम सीएसपी और एएसपी के नियंत्रण में ही आते थे। रतलाम ग्रामीण एसडीओपी के साथ ही उनके कार्यालय के लिए भी स्टाफ स्वीकृत किया गया है, जिसमें एक रीडर, एक सहायक उपनिरीक्षक(कार्यालय), दो आरक्षक, एक चालक भी स्वीकृत किया गया है।
सरवन थाने के लिए पद स्वीकृत
सरवन थाने के लिए भी निरीक्षक सहित अन्य पद स्वीकृत हो गए है। पुलिस अधीक्षक डां. सिकरवार ने बताया कि सरवन थाने के लिए एक निरीक्षक, तीन उपनिरीक्षक, पांच सहायक उपनिरीक्षक, 10 प्रधान आरक्षक और 23 आरक्षकों का ब ल स्वीकृत किया गया है। वहीं बेड़दा चौकी के लिए भी एक उपनिरीक्षक, दो प्रधान आरक्षक और 6 आरक्षक का बल स्वीकृत किया गया है। जावरा सराफा चौकी के लिए एक उपनिरीक्षक, दो प्रधान आरक्षक और आठ आरक्षक का बल स्वीकृत किया गया है। इसके अलावा डीआईजी कार्यालय के  लिए एक स्टेनो, एक यूडीसी, दो एलडीसी और एक प्रधान आरक्षक का बल स्वीकृत किया गया है। एएसपी के लिए भी एक स्टेनों का पद स्वीकृत हुआ है।
यातायात  में अब रहेगा डीएसपी
शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए भी अब डीएसपी का पद स्वीकृत किया गया है। वहीं दो सुबेदार के भी पद स्वीकृत किए गए है। यातायात का प्रभार अब डीएसपी के पास होगा। एक निरीक्षक और दो सुबेदार उनके अंडर में रहेगें।
पुलिस सूत्रों के मुताबिक पूर्व में ट्रैफिक टीआई रह चुके संजय पवार को डीएसपी ट्रैफिक के पद पर पदस्
किया जा सकता है। इसके अलावा महिला सेल के लिए भी डीएसपी की नियुक्ति हो चुकी है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds