May 2, 2024

जन सुनवाई में लोगों ने रखी समस्याऐं,एडीएम ने समस्याओं के निराकरण के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये

मुखर्जी नगर में शराब दुकान नहीं खोलें

रतलाम 07 मार्च(इ खबरटुडे)। प्रति मंगलवार आयोजित होने वाली जन सुनवाई में आज जिले के विभिन्न गाॅवों के लोगों ने अपनी शिकायतें एडीएम डाॅ. कैलाश बुन्देला के समक्ष प्रस्तुत कर निराकरण की अपेक्षा की। एडीएम ने समस्याओं के निराकरण के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये और आवेदनकर्ताओं को आष्वस्त किया कि समस्याओं का नियमानुसार समय पर निराकरण किया जाकर लाभान्वित किया जायेगा।

गमेशा क्षेमा विंड पावर कम्पनी की मनमानी रूकेगी

आज जन सुनवाई में गमेशा क्षेमा विंड पावर कम्पनी के द्वारा मनमानी पूर्वक कार्य करते हुए किसानों की फसलों को नुकसान पहुॅचाने की लगभग दस से ज्यादा शिकायतें प्राप्त हुई। एडीएम ने किसानों को आष्वस्त किया कि शीघ्र ही नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाकर किसानों को राहत उपलब्ध कराई जायेगी। जन सुनवाई में प्राप्त 173 आवेदन पत्रों पर कार्यवाही की गई।

जन सुनवाई में बोदिना के जगदीश बिसनसिंह, गोपाल गेंदालाल पाटीदार, भैंसाडाबर के रतन धुराजी जाट, धामनोद के बाबुलाल भेरूलाल खराड़ी के साथ ही अन्य पृथ्ेाक-पृथक दस से ज्यादा लोगों ने षिकायत करते हुए बताया कि गमेशा क्षेमा विंड पावर कम्पनी के द्वारा लगाये जा रहे विंड एनर्जी प्रोजेक्ट अंतर्गत किसानों के खेतों को नुकसान पहुचाया जा रहा है। खेतों और ट्युबेलों के उपर से हाईटेंशन लाईन डाली जा रही है जिससे कभी भी खतरा उत्पन्न हो सकता है। मनमाने तरीके से विद्युत पोल लगाये जा रहे है। भारी वाहनों को खेतों में चलाकर रस्ते बनाये जाकर खड़ी फसलों को नुकसान पहुॅचाया जा रहा है। कम्पनी के कर्मचारियों को रोके जाने पर झुठे प्रकरणों में फसा देने की धमकी दी जा रही है। कलेक्टर के नाम प्रस्तुत आवेदन पत्रों मेें राहत की मांग की गई है। एडीएम डाॅ. बुन्देला ने किसानों को आष्वस्त किया हैं कि यदि कम्पनी के द्वारा अवैधानिक तरीके से कार्य किया जा रहा हैं तो उनके विरूद्ध कड़ी वैधानिक कार्यवाही सुनिष्चित की जायेगी।

विधवा बहन की बचत राशि को भाई हड़प नहीं पायेगा
जन सुनवाई में रतलाम के प्रभावती सत्यनारायण राठौर ने षिकायत की कि उसके द्वारा वर्षो की जमा की गई बचत पुंजी जो कि भाई रमेषचंद्र गंगाराम परिहार के पास अमानत के रूप में रखी गई थी उसे भाई द्वारा हड़पने का प्रयास किया जा रहा है। दो साल से वह राशि लौटाने की मांग कर रही हैं किन्तु पैसे देने के बदले में भाई, भतीजों और बहुओं के द्वारा गाली-गलोच की जाकर दुव्र्यवहार किया जा रहा है। प्रभावती ने बताया कि उसकी बेटी अब बड़ी हो गई हैं और अब उसे पैसों की जरूरत है। उसने यह भी बताया कि पति की मृत्यु के पश्चात मिली बीमे की राषि पैतालिस हजार सहित कुल 74500/- भाई के पास अमानत के रूप में रखे गये थे जो कि आवष्यकता पड़ने पर भाई द्वारा लौटाये नहीं जा रही है। एडीएम ने पुलिस अधीक्षक को पत्र प्रेषित कर पीड़िता की आवष्यक मदद करने की अपेक्षा की है।

नगर निगम के कम्प्युटर रिकार्ड में मृत महिला जीवित
प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत लाभान्वित किये जाने के लिये आवेदन पत्र प्रस्तुत करने पर श्रीमती रेशमबाई को मृत बताकर लाभ देने से नगर निगम रतलाम ने वंचित कर दिया। आज जन सुनवाई में प्रकाष नगर निवासी रेशमबाई वारजी ने बताया कि उसके जीवित रहते ही नगर निगम के कम्प्युटर रिकार्ड में उसे मृत बता दिया गया। वह गरीब महिला हैं और उसे प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत लाभ लिये जाने की पात्रता है। बावजुद इसके नगर निगम के अधिकारी उसे मृत होने का हवाला देकर लाभ लेने से वंचित कर रहे है। एडीएम डाॅ. बुन्देला ने नगर निगम आयुक्त को प्रकरण का परिक्षण कर
पात्रतानुसार लाभ देने के निर्देष दिये है।

रहवासियों ने मांग की मुखर्जी नगर में शराब दुकान नहीं खुले

जन सनुवाई में मुखर्जी नगर निवासी श्रीमती संध्या उपाध्याय के नेतृत्व में महिलाओं ने आकर एडीएम डाॅ. बुन्देला से मुखर्जी नगर में शराब दुकान नहीं खोलने की मांग की। उन्होने अपनी षिकायत में बताया कि मुखर्जी नगर के मुख्य मार्ग पर जगदीषसिंह सिसौदिया के मकान नम्बर 36-37 में नई शराब दुकान खोले जाना प्रस्तावित है। षिकायत में बताया गया कि प्रस्तावित दुकान के सौ मीटर के दायरे में कन्या विद्यालय और धार्मिक स्थल भी है। उपरोक्त तथ्यों को मद्देनजर रखते हुए दुकान नहीं खोली जाये। एडीएम ने अबकारी अधिकारी को आवष्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देषित किया।

आपको आने की जरूरत नहीं, अधिकारी आयेगे
राशन कार्ड तो हैं लेकिन खाद्यान्न पर्ची नहीं है। चार बेटिया और एक बेटा है। पेंशन भी नहीं मिल रही हैं तो अपने बच्चों का भरणपोषण कैसे करू। उपरोक्त बाते कहते हुए मनिष सेन की विधवा पत्नि मंजु ने एडीएम से जन सुनवाई में सहायता करने की गुहार लगाते हुए पुछा कि मैं अगली बार कब आऊ। एडीएम डाॅ. बुन्देला ने मंजुबाई को आष्वस्त किया कि उसे आने की जरूरत नहीं है। अधिकारी स्वयं आकर उस तक आवष्यक मदद पहुॅचायेगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds