May 5, 2024

चोरी के मोबाइल का IMEI (आईएमइआई) नम्बर बदलने वाला मोबाइल विक्रेता गिरफ्तार

रतलाम,10 मार्च (इ खबर टुडे)। आमतौर पर चोरी गए मोबाइल की लोकेशन उसके IMEI नम्बर से पता कर ली जाती थी,लेकिन अब पुलिस ने ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है,जो चोरी के मोबाइल का IMEI(आईएमइआई) नम्बर ही बदल देता था। IMEI (आईएमईआई) नम्बर बदलने के बाद मोबाइल को नए मोबाइल की तरह फिर से बेच दिया जाता था।
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार,मुखबिर से इस आशय की सूचना प्राप्त हुई थी कि नाहरपुरा स्थित नीरज टेलीकाम मोबाइल शाप पर चोरी के मोबाइल फोन का IMEI  नम्बर बदल दिया जाता है। सूचना के आधार पर पुलिस ने एक पुलिसकर्मी को उक्त दुकान पर भेजकर जीओनी कम्पनी के एक मोबाइल का IMEI नम्बर बदलवाया। दुकान के संचालक नीरज सिंह पिता सुरेन्द्र सिंह वाघेला ने कम्प्यूटर के विशेष साफ्टवेयर की मदद से उक्त मोबाइल का IMEI नम्बर बदल कर दे दिया।
सूचना की तस्दीक होने पर पुलिस ने नाहरपुरा स्थित उक्त दुकान पर छापा मारा और आरोपी नीरज सिंह वाघेला को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी वाघेला के कब्जे से एक कम्प्यूटर मानिटर,सीपीयू,एक टीबी की हार्डडिस्क तथा मोबाईल के IMEI नम्बर बदलने के उपयोग में आने वाली अन्य सामग्रियों को जब्त कर लिया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक आरोपी एमईयूआई मेटा (MEUI META) तथा एसएन टूल (SN TOOL) नामक साफ्टवेयर की मदद से मोबाइल का IMEI नम्बर बदल देता था। इसके माध्यम से वह चोरी के मोबाइल खरीद कर उनके नम्बर बदलता था और फिर उन्हे नए मोबाइल के रुप में बेच देता था।
स्टेशन रोड पुलिस ने आरोपी नीरज सिंह को भादवि की धारा 420,468,471 और आईटी एक्ट की धारा 65 के तहत प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। स्टेशन रोड पुलिस थाने के एसआई राजमल दायमा के अनुसार आरोपी को न्यायालय में पेश कर उसका रिमाण्ड लिया जाएगा और पूछताछ करने पर यह स्पष्ट होगा कि वह सिर्फ आईएमइआई नम्बर ही बदलता था,या स्वयं चोरी के मोबाइल भी खरीदता था।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds