April 29, 2024

कुपोषण से कुम्हलाए 1062 बच्चों के चेहरों पर मुस्कान

भोपाल 1अगस्त (इ खबर टुडे) कुपोषण से कुम्हला चुके बड़वानी जिले के एक हजार से ज्यादा बच्चों के चेहरों पर फिर से मुस्कान लौट आई है। यह संभव हुआ है प्रदेश सरकार द्वारा संचालित पोषण एवं पुनर्वास केन्द्रों के जरिये। जिले में पॉच पोषण एवं पुनर्वास केन्द्र संचालित हैं।

जिला चिकित्सालय में स्थित केन्द्र के माध्यम से 381, सिविल अस्पताल, सेंधवा के केन्द्र में 230, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निवाली में 124, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पानसेमल में 251 एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजपुर में 76 कुपोषित बच्चों को लाभान्वित किया गया हैं।

उल्लेखनीय है कि बाल शक्ति योजना में संचालित पोषण एवं पुनर्वास केन्द्रों में बच्चों को कुपोषण मुक्त करने के लिये 14 दिन तक भर्ती रखकर बाल रोग विशेषज्ञ एवं डाइटीशियन की देखरेख में मुफ्त पोषण आहार व दवाएँ दी जाती हैं। इस दौरान बच्चे की माँ को भी मुफ्त भोजन सहित बिना काम किए मजदूरी अर्थात 60 रूपए रोजाना के मान से दिये जाते हैं। साथ ही बच्चे की माँ को केन्द्र तक बच्चे को लाने के लिये 200 रूपए और 14 दिन बाद जब बच्चे को लेकर माँ अपने घर जाती है उस समय 100 रूपए किराए के बतौर दिये जाते हैं। पोषण पुनर्वास केन्द्र में माँ को बच्चे की सही देखभाल और घर पर ही कम लागत में अच्छा पोषण आहार बनाना सिखाया जाता है। बच्चे को एक बार भर्ती रखने के बाद जब तक वह पूरी तौर से कुपोषण से मुक्त नहीं हो जाता तब तक उसका लगातार फॉलोअप भी किया जाता है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds