May 16, 2024

मध्यप्रदेश में नये क्षेत्रों में निवेश के प्रस्ताव आए

मुख्यमंत्री श्री चौहान का उद्योगपतियों से सीधा संवाद

भोपाल 2 अगस्त (इ खबर टुडे) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां प्रमुख उद्योग समूहों से निवेश संबंधी प्रस्तावों पर चर्चा की। उद्योग समूहों ने मध्यप्रदेश की निवेश मित्र नीतियों और विकास कार्यक्रमों की सराहना करते हुए प्रदेश के राजनैतिक नेतृत्व को औद्योगिक विकास के अनुकूल बताया। गुजरात गाडियन के आलोक मोदी ने भिण्ड के मालनपुर में ग्लास निर्माण में 1000 (एक हजार) करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया है। इसमें से 750 करोड़ पहले चरण में निवेश किया जायेगा। यह कंपनी अमेरिका की कंपनी के साथ मिलकर निवेश करेगी। उन्होंने पवन ऊर्जा के क्षेत्र में भी निवेश की इच्छा जताई।

कारगिल इंडिया सोया और गेहूँ के प्र-संस्करण के क्षेत्र में निवेश का इच्छुक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ी खाद्य निर्माता कंपनियों और खाद्य प्र-संस्करण के लिये मध्यप्रदेश आदर्श राज्य है। हम चाहते हैं कि राज्य की फसलों का प्रसंस्करण और मूल्य-संवर्धन राज्य में ही हो। उन्होंने कहा कि राज्य की स्पष्ट खाद्य प्र-संस्करण नीति है। यह निवेशकों और किसानों के लिये लाभदायक है। डार्स लाजिस्टिक के के.के. अग्रवाल ने कंटेनर ट्रेन और माल परिवहन अधोसंरचना में निवेश की इच्छा व्यक्त की। एसआरएफ के अरुण भरत राम ने राज्य सरकार की निवेश मित्र नीति की चर्चा करते हुए कहा कि मालनपुर क्षेत्र भविष्य में सबसे आदर्श निवेश क्षेत्र बनेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के सहयोग के चलते एसआरएफ 200 करोड़ से बढ़कर 1200 करोड़ वाली कंपनी बन गई है।

बेसटेक समूह द्वारा अंतर्राष्ट्रीय होटल समूह कार्लसन के साथ मिलकर भोपाल और जबलपुर में बजट होटल खोलने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बढ़ने वाले शहरों के लिये बजट होटल की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सिंगरोली में बजट होटल की काफी संभावनाएं हैं। इसके अलावा, हैरिटेज स्थलों में भी होटल बनाने की संभावनाओं पर ध्यान देने की जरूरत है। फोरटम कंपनी ने सौर और बायोमास ऊर्जा संयंत्र लगाने के प्रस्ताव पर चर्चा की। श्री चौहान ने कहा कि राज्य में इन दोनों क्षेत्रों में भरपूर निवेश की संभावना है। अपनी स्पष्ट नीतियों से मध्यप्रदेश ने निवेशकों को स्वर्णिम अवसर दिये हैं।

भारत गियर्स के  समीर कंवर ने कहा कि वह निर्माण इकाई का विस्तार प्रदेश में करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सभी जरूरी सुविधएँ उपलब्ध हैं। फिलिप्स इलेक्ट्रानिक्स इंडिया ने प्रदेश के शहरों और हेरिटेज साइट में रोशनी करने से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा की। दी माल्ट के विकास जैन संविदा आधार पर जौ की खेती करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को इससे पूरा लाभ मिलना चाहिए।

अपोलो अस्पताल समूह ने विशेषज्ञ सुविधाओं वाले चार अस्पताल प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में खोलने का प्रस्ताव दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि लोगों को विशेषज्ञ उपचार की सुविधाओं के लिये राज्य के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि सुविधाओं के अलावा शिक्षा और अनुसंधान को भी बढ़ावा देना होगा। केंसर स्क्रीनिंग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली स्टेज पर केंसर की पहचान के लिये यह जरूरी है। भीलवाड़ा के श्री रवि झुनझुनवाला और कांता केमिकल्स के श्री जे.के. गुप्ता ने अपने प्रस्तावों पर चर्चा की। कांता केमिकल्स औषधीय पौधों को खेती और प्र-संस्करण के क्षेत्र में निवेश करना चाहते हैं।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन  एस.पी.एस. परिहार, कृषि उत्पादन आयुक्त मदन मोहन उपाध्याय, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रवीर कृष्ण एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds