May 4, 2024

काम रोकें नहीं,आगे आकर जनता की मदद करें- कलेक्टर डा.गोयल

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित

रतलाम 8 अगस्त  (इ खबरटुडे)। कलेक्टर डा.संजय गोयल ने जिला पंचायत के अधिकारियों को हिदायत देते हुए निर्देशित किया है कि म.प्र.शासन की जनहितैषी योजनान्तर्गत संचालित कार्यों को रोके नहीं। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि आगे आकर जनता की मदद करें ताकि उन्हें अधिकतम रूप से लाभान्वित किया जा सके। डा.गोयल जिला जल एवं स्वच्छता मिशन अन्तर्गत गठित समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्मल भारत अभियान के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष ने कहा कि अब महिलाएं जागरूक हो चुकी हैैं और वे शासन की योजनाओं से लाभान्वित होने को उत्सुक हैं। अधिकारियों से अपेक्षा है कि वे हर संभव मदद करते हुए लाभान्वित करेंगे।
कलेक्टर डा.गोयल ने निर्मल भारत अभियान अन्तर्गत निर्मित होने वाले शौचालय की प्रगति की समीक्षा जनपदवार करते हुए लक्ष्य 36 हजार के प्रतिपूर्ति में किए गए 3084 कार्यों में और अधिक तेजी लाने को निर्देशित किया। बैठक में बताया गया कि जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा शौचालयों के निर्माण हेतु राशि वितरित नहीं की जा रही है। डा.गोयल ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  अर्जुनसिंह डाबर को निर्देशित किया कि जनपद सीईओ को नोटिस जारी किए जाए एवं उनसे तत्काल राशि वापिस ली जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। बैठक में समीक्षा के दौरान निर्मल भारत अभियान के विकासखण्ड समन्वयकों द्वारा राशि की कमी के संबंध में अवगत कराया गया। कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि राशि आबंटन में कमी अथवा देरी के कारण कार्यों को रोका नहीं जाए। इस संबंध में अपने वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर समाधान निकाला जाए एवं कार्यों को समय-सीमा में पूरा करें।
समीक्षा के दौरान भारत सरकार द्वारा घोषित निर्मल ग्राम पंचायतों के स्थायित्व पर चर्चा की गई। कलेक्टर डा.गोयल द्वारा निर्देश दिए गए कि घोषित निर्मल ग्राम पंचायतों के नाम प्रत्येक जनपद में डिस्प्ले बोर्ड लगाकर अंकित किए जाएं। इससे अन्य ग्राम पंचायतों को भी प्रोत्साहन एवं प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने निर्मल ग्राम पंचायतों के प्रवेश मार्गों पर भी निर्मल ग्राम पंचायत संबंधी डिस्प्ले बोर्ड लगाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डा.गोयल ने चयनित एवं लक्षित निर्मल ग्राम पंचायतों के विद्यालयों में स्वच्छता का पाठ पढाया जाने हेतु बच्चों को प्रेरित करने संबंधी निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी  जे.के.शर्मा को दिए।इस संबंध में निर्णय लिया गया कि जिला पंचायत,जनपद पंचायत एवं निर्मल भारत अभियान के विकासखण्ड समन्वयक स्कूलों में प्रतिदिन होने वाली प्रार्थना के पश्चात सप्ताह में कम से कम एक बार निरन्तर स्वच्छता संबंधी लिखित संदेश का वाचन करेंगे। डा.गोयल द्वारा एक लिखित संदेश तैयार कर जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश स्वच्छता मिशन के अधिकारियों को दिए।
बैठक में राज्य सरकार की जनहितैषी योजनाओं के क्रियान्वयन को और अधिक गति प्रदान करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता जताई गई। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना द्वारा जारी किए गए निर्देशानुसार गांव में गठित किए गए स्थानीय कलाकारों के जागृति दल के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश कलेक्टर ने जिला पंचायत के अधिकारी-कर्मचारियों को दिए।
बैठक में उप संचालक सामाजिक न्याय  बी.सी.जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सी.एल.पासी,कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी संतोष कुमार साल्वे,कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा ए.के.संतोषी, सभी विकासखण्ड समन्वयक निर्मल भारत अभियान एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds