May 14, 2024

कभी सोचा न था नौकरी यूँ चलकर आयेगी द्वार

पन्ना जिले के 25 ग्रामीण युवा को मिला स्टार होटलों में रोजगार

पन्ना ,19 मार्च (इ खबरटुडे)।धर्मेन्द्र यादव कहते हैं ‘कभी सोचा नहीं था कि नौकरी खुद चलकर मेरे द्वार आयेगी। वन विभाग ने हमारा चयन किया, प्रशिक्षण खर्च उठाया और मात्र 2 माह के प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र के साथ नियुक्ति-पत्र मिलना, सब कुछ सपने जैसा लगता है अब, धर्मेन्द्र पन्ना टाइगर रिजर्व के आसपास के 9 गाँव के उन 24 युवक में शामिल हैं, जिन्हें देश के विभिन्न सितारा होटलों में रोजगार मिला है।

युवकों के साथ उनके गाँवों में भी खुशी की लहर दौड़ रही है। चयनित युवक ग्यासी आदिवासी, रामदीन कोंदर, संतदास, सुरेश यादव, सूरज यादव, शैलेन्द्र परमार, तेजसिंह, नरेन्द्र सिंह, राजविन्दर सिंह रोमांचित हैं। कभी अपने जिले से बाहर निकले नहीं, नया शहर, नया प्रान्त, नया काम कैसा होगा, एक हौसला है नई ऊँचाई छूने का, घर, परिवार, गाँव का नाम रोशन करने का। संतदास कहते हैं ‘खूब मन लगा के काम करेंगे। रहने और खाने की चिन्ता तो है नहीं। हमारे रहने-खाने का प्रबंध होटल वाले ही करेंगे’।

 

pnaaa1पन्नाप्रशिक्षित युवकों को प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र के साथ नियुक्ति-पत्र भी वितरित किये गये

टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने हिनौता, नारायणपुरा, धवगवां आदि गाँव के 8वीं से 12वीं तक शिक्षित 25 युवक को 13 जनवरी से 15 मार्च तक खजुराहो के प्रथम एजुकेशन फाउण्डेशन में आतिथ्य सत्कार (हॉस्पिटेलिटी) में प्रशिक्षण दिलवाया था। प्रशिक्षित युवकों को प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र के साथ नियुक्ति-पत्र भी वितरित किये गये।

 

अधिकांश युवकों का 4-5 सितारा होटलों में प्लेसमेंट हुआ है। मात्र 2-3 युवक को ही 3 सितारा होटलों में रोजगार मिला है। वह भी इसलिये क्योंकि इन्होंने घर के पास ही नौकरी की इच्छा जाहिर की थी। चयनित युवक 28 मार्च से कंट्री क्लब पुणे, प्राइडलेण्ड रिसॉर्ट महाबलेश्वर, माना होली रिसॉर्ट पाली (राजस्थान), लारिया रिसॉर्ट जोधपुर, कैलाश इंटरनेशनल बाड़मेर, पार्क प्लाजा जोधपुर आदि में अपना कार्यभार ग्रहण करने जा रहे हैं। इनको हाउस-कीपिंग और फूड एण्ड बीवरेजेस में कार्य मिला है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds