May 21, 2024

एनसीसी लगा विश्व रिकार्ड की तैयारी में

 उज्जैन को मिली दो सौगात, 10 एमपी बटालियन 7 कंपनी की होगी, एनसीसी केडेट को योग का प्रशिक्षण, 21 जून को बनाएंगे विश्व रिकार्ड

उज्जैन 17 अप्रैल(इ खबरटुडे)। 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नेशनल केडेट कोर (एनसीसी) विश्व रिकार्ड कायम करने जा रहा है। इसकी तैयारी पूरे जोर-शोर से की जा रही है। पिछले 5-6 माह में एनसीसी में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक साथ नेशनल केडेट कोर के मध्यप्रदेश में 80 हजार केडेट्स एक ही समय एक ही दिन योगा कर विश्व रिकार्ड स्थापित करेंगे। इसके लिये तमाम जिलों में केडेट्स को योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राष्ट्रीय केडेट कोर की ओर से प्रशिक्षण रखे गए हैं। इनका वेतन भुगतान भी किया जा रहा है।
नेशनल केडेट कोर ग्रुप हेड क्वार्टर इंदौर के प्रमुख ब्रिगेडियर राजन कोचर ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता में यह जानकारी देते हुए बताया कि एनसीसी सामाजिकता में सहभागिता करता है। स्वच्छ भारत अभियान में देश के कोने-कोने में नागरिकों और बच्चों को इसकी जानकारी देना। लोगों को इसके प्रति शिक्षित करना। राष्ट्रीय केडेट कोर कर रहा है। भारत में हम अपनी तुलना जापान और सिंगापुर से करें तो उसके लिये हमें बहुत मेहनत करना होगी। इसी मेहनत को राष्ट्रीय केडेट कोर कर रहा है। इसके अतिरिक्त एडवेंचर ट्रेनिंग केडेट्स को देने की शुरुआत की गई है। पिछड़े जिलों के केडेट्स एडवेंचर प्रशिक्षण में भाग नहीं ले पाते हैं। उन्हें मौका नहीं मिलता। महू में सेना फौजियों के लिए जिस प्रकार की ट्रेनिंग करती है उसी में हमने कुछ हिस्सेदारी मांगी है। जिस पर सहमति बन चुकी है। इसी प्रकार इंदौर हेडक्वार्टर अंतर्गत आने वाले 16 जिलों से बच्चों को आर्मी भर्ती और वहां अफसर के पद पर जाने के लिए प्रोत्साहित करना भी एक मकसद है। पिछले वर्ष 16 जिलों से 2 बच्चे अफसर बने। इसे देखते हुए हमने पायलट प्रोजेक्ट शुरु किया है। इसे हम प्रायोजित कर रहे हैं। 10 बच्चों को एसएसबी कोचिंग के लिए चयन किया जायेगा। इनकी 75 फीसदी कोचिंग फीस हम देंगे, 25 फीसदी बच्चे। इंदौर के एक इंस्टीटयूट ने हाल ही में 75 फीसदी रिजल्ट हासिल किया है। ब्रिगेडियर कोचर ने कहा कि उनका मकसद है इस बार 16 जिलों से कम से कम 10 बच्चे सेना में अफसर के लिए चयन हों। उन्होंने जानकारी दी कि राष्ट्रीय कोडेट कोर में विस्तार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के निर्देश अनुसार पूरे राष्ट्र में आगामी समय में 25 लाख केडेट किये जायेंगे। इंदौर हेडक्वार्टर की ओर से इस विस्तारीकरण में एक एनसीसी छात्रा बटालियन, एक एनसीसी बटालियन महू और एक इंदौर में स्वीकृति मांगी गई थी। प्रस्ताव को हूबहू मंजूरी मिली है।

उज्जैन को मिली यह सौगात

उज्जैन में स्थापित 10 एमपी बटालियन जो कि साढ़े 4 कम्पनी की थी, यह आगामी समय में 7 कंपनी की होगी। इसी के साथ स्कूल कॉलेज में 2000 एनसीसी केडेट भर्ती किये जायेंगे।

4 जिलों में होगा योग

ब्रिगेडियर कोचर ने बताया मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय केडेट कोर के 5 ग्रुप मुख्यालय हैं, जो कि इंदौर, जबलपुर, सागर, भोपाल तथा ग्वालियर में हैं। इसी के अंतर्गत इंदौर ग्रुप 18 हजार केडेट के साथ 21 जून को इंदौर, उज्जैन, रतलाम और खंडवा मुख्यालय पर 3 से 4 हजार केडेट के साथ योग करेगा। उज्जैन में विक्रम विश्वविद्यालय परिसर में यह विश्व रिकार्ड कायम किया जायेगा।
गिनीज-लिम्का बुक की टीम आयेगी
ब्रिगेडियर कोचर ने बताया कि इस विश्व रिकार्ड को जाँचने के लिये गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के लोग यहां आयेंगे, जो विश्व रिकार्ड हम यहां से बनायेंगे उसे वे रिकार्ड करेंगे। इस विश्व रिकार्ड कायम करने में जो केडेट हिस्सा लेंगे उन्हें एक प्रमाण-पत्र दिया जायेगा। विश्व रिकार्ड का हिस्सा बनना अपने आपमें एक महत्वपूर्ण उपलब्धि रहेगा। विश्व रिकार्ड के पूर्व इसमें हिस्सा लेने वाले सभी केडेट को योग सिखाना होगा। इसके लिए प्रशिक्षण उौन-देवास में दिया जा रहा है। योग प्रशिक्षक इसके लिये रखे गए हैं। प्रतिदिन दो घंटे की ट्रेनिंग 15 दिन के लिए दी जा रही है। 13 से 22 जून तक एनसीसी का केम्प लगेगा। वहां भी ट्रेनिंग दी जायेगी।

महिला अफसरों ने अपने आपको सिध्द किया

पत्रकार वार्ता में पत्रकारों के प्रश्नों के जवाब देते हुए ब्रिगेडियर कोचर ने कहा कि वर्तमान में सेना में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में सीधे महिला भर्ती की स्थितियां नहीं हैं। इसका प्रस्ताव विचाराधीन है। एसएसबी चेन्नई के माध्यम से महिला अफसर सेना की विभिन्न कोर में अपनी सेवाएं दे रही हैं। उन्होंने दावे के साथ कहा कि सेना में महिला अफसरों ने अपने आपको सिध्द किया है। वे खुद इसके गवाह हैं। एक अन्य प्रश्न के जवाब में ब्रिगेडियर कोचर का कहना था कि एनसीसी बच्चों के लिए आवश्यक की जाए इसके लिए प्रदेश एवं केन्द्र की सहमति जरुरी है। कुछ मायनों में इस ओर कदम बढ़े हैं। कुछ प्रदेशों में एनसीसी छात्रों को इंसेन्टीव दिया जा रहा है। दक्षिण में ऐसा किया जाता है। अपवाद के कई मामलों में सेना के जवानों की अभद्रता का शिकार सिविलियन के होने के संबंध में पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि शिकायत मिलते ही ऐसे मामलों में तत्काल सख्त कार्रवाई की जाती है।

33 साल सैन्य केरियर है ब्रिगेडियर कोचर का

एनसीसी ग्रुप मुख्यालय इंदौर की हाल ही में कमान संभालने वाले ब्रिगेडियर राजन कोचर विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित हैं। एनडीए प्रशिक्षित और आर्मी आयुध कोर से कमीशन प्राप्त ब्रिगेडियर राजन कोचर का सेना में 33 साल का केरियर है। उन्होंने भारतीय रक्षा सर्विस के प्रतिष्ठित स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन से प्रशिक्षण लिया। वे क्वालीफाइड मटेरियल मैनेजमेंट एक्सपर्ट हैं। डिफेंस स्टडीज में एमएससी, एमबीए और मास्टर मैनेजमेंट के कोर्स भी किये। वर्तमान में वे इमोशनल इंटेलीजेंस में डॉक्टर की उपाधि बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल से कर रहे हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds