May 2, 2024

एक माह में तैयार होगा ग्वालियर स्मार्ट सिटी के विकास का रोड मेप

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्वालियर में किया पाइप लाइन से रसोई गैस सप्लाई का शुभारंभ

ग्वालियर 7सितम्बर(इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पाँच साल के भीतर ग्वालियर को हिंदुस्तान का सबसे सुंदर शहर बनायेंगे। खुशी की बात है ग्वालियर शहर स्मार्ट सिटी योजना में शामिल हो गया है। अगले एक महीने के भीतर जन-प्रतिनिधियों, विषय-विशेषज्ञों, निजी एजेन्सियों एवं अधिकारियों के साथ बैठकर विकास का ऐसा रोड मेप तैयार करेंगे, जिससे ग्वालियर स्मार्ट सिटी के मापदण्डों पर खरा उतर सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रविवार को ग्वालियर में पाइप लाइन से घरेलू प्राकृतिक गैस आपूर्ति के शुभारंभ के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर सीएनजी स्टेशन का भी शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने कहा
ग्वालियर में पाइप लाइन से रसोई गैस की सप्लाई के रूप में विकास की नई कड़ी जुड़ी है। यह महिलाओं के लिये भी वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अब गैस सिलेण्डर के लिये इंतजार नहीं करना पड़ेगा। श्री चौहान ने पाइप लाइन से गैस सप्लाई का काम कर रही अवंतिका गैस लिमिटेड के अधिकारियों से कहा कि ग्वालियर में यह काम तेजी से किया जाए। उन्होंने कहा हमारी मंशा है कि आगे चलकर उद्योगो को भी पाइप लाइन के जरिए गैस मिले। साथ ही नगर के वाहन सीएनजी से ही चलें, जिससे शहर को प्रदूषण से बचाया जा सके।

केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस मौके पर कहा कि एक करोड़ घरों तक पाइप लाइन के जरिए रसोई गैस पहुँचाने का भारत सरकार का लक्ष्य है। इससे जिन सिलेण्डरों की बचत होगी उसे दूर-दराज के क्षेत्रों और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के घरों में पहुँचाये जा सकेंगे। उन्होंने कहा खुशी की बात है कि प्रदेश के इंदौर व उज्जैन शहर के बाद ग्वालियर में भी पाइप लाइन से घरेलू गैस की सप्लाई शुरू हो गई है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश के 20 लाख लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ दी है। इस सब्सिडी का उपयोग आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के घरों तक रसोई गैस पहुँचाने में किया जायेगा।

रक्षा सूत्र की कसम हम महिला सशक्तिकरण थमने नहीं देंगे
पाइप लाइन से प्राकृतिक गैस सप्लाई समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को महिलाओं द्वारा रक्षा सूत्र बांधे गए। मुख्यमंत्री ने रक्षा सूत्र की कसम खाते हुए कहा कि हम मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण के कदम रूकने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 20 लाख लाड़ली लक्ष्मी बन चुकी हैं।

ग्वालियर में पाइप लाईन के जरिए प्राकृतिक गैस सप्लाई का काम अवंतिका गैस लिमिटेड द्वारा गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम के सहयोग से किया जा रहा है। शहर में अब तक 10 करोड़ रूपए की लागत से 86 कि.मी. लम्बी गैस पाइप लाईन बिछाई जा चुकी है। प्रथम चरण में 200 घरों में गैस कनेक्शन भी दिए जा चुके हैं। अगले पाँच वर्षों में कंपनी द्वारा ग्वालियर शहर में लगभग 70 हजार घरेलू उपभोक्ताओं को पाइप लाईन से गैस सप्लाई देने का कार्यक्रम है।

समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री माया सिंह, महापौर विवेक नारायण शेजवलकर, सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद, विधायक जयभान सिंह पवैया, नारायण सिंह कुशवाह, भारत सिंह कुशवाह व घनश्याम पिरौनिया मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds