May 15, 2024

एक भवन में चार से अधिक मतदान केन्द्र नहीं रहे – जिला निर्वाचन अधिकारी

मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों की बैठक आयोजित

 रतलाम 3सितम्बर(इ खबरटुडे)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बी.चन्द्रशेखर ने आज मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक में निर्देश दिये कि किसी भी भवन में चार से अधिक मतदान केन्द्र नहीं रहे। उन्होनें कहा कि जिन भवन अथवा परिसरों में चार मतदान केन्द्र होने पर भी यदि दिक्कत होती हो तो वहा भी मतदान केन्द्रों की संख्या कम किया जाना प्रस्तावित किया जा सकता है। आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण एवं आगामी लोक सभा चुनाव हेतु प्राप्त मतदान केन्द्रों में संसोधन के प्रस्ताव के संबंध में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों की बैठक में कलेक्टर ने उक्त निर्देश दिये।
आज दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में
कांग्रेस के जिला अध्यक्ष प्रभु राठौर, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष रमेश शर्मा एवं सीपीआईएम के एम.एल. नगावत की उपस्थित में उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार धोका ने बताया कि निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 15 सितम्बर 2015 से जिले में किया जाना है। उन्होनें बताया कि इस दौरान एक जनवरी 2016 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावलीयों में जोड़े जाने का कार्य संबंधित बीएलओ के द्वारा किया जायेगा। जिले में झाबुआ-रतलाम संसदीय क्षेत्र में उप चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए विधानसभा क्षेत्र क्रंमाक 219 रतलाम ग्रामीण, 220 रतलाम शहर एवं 221 सैलाना में निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण किये जाने संबंधी अंतिम निर्णय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा लिये जो के पश्चात आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। झाबुआ-रतलाम संसदीय क्षेत्र के उप चुनाव में मतदान के समय एक जनवरी 2015 को 18 वर्ष की उम्र पूर्ण करने वाले मतदाता ही मतदान में भाग लेने के अधिकारी रहेगे।

बैठक में बताया गया कि आगामी उप चुनाव हेतु प्राप्त मतदान केन्द्रों में रतलाम ग्रामीण एवं सैलाना विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में किसी भी प्रकार के संशोधन हेतु सहायक रिटर्निग ऑफिसरों के द्वारा कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ है। रतलाम शहर विधानसभा क्षेत्र में 6 मतदान केन्द्रों में संशोधन के प्रस्ताव सहायत रिटर्निग ऑफिसर के द्वारा प्रस्तुत किये गये। रतलाम शहर एसडीएम सुनिल कुमार झा ने बैठक में बताया कि रतलाम शहर विधानसभा क्षेत्र में 220 मतदान केन्द्र थे। नियमानुसार 1200 से अधिक मतदाताओं के होने पर मतदान केन्द्रों की संख्या में परिवर्तन किये जाने संबंधी निर्देशों के मददे नजर वर्तमान में 255 मतदान केन्द्र बनाये जायेगें।

बैठक में कांग्रेस (ई) के अध्यक्ष प्रभु राठौर के द्वारा बोरपानी, कमेड़ एवं बिरमावल में मतदान केन्द्रों के संशोधन हेतु बात रखी गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने तहसीलदार श्रीमती रश्मि श्रीवास्तव को बैठक में ही परीक्षण करने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि विभिन्न राजनैतिक दल 5 सितम्बर तक मतदान केन्द्रों में संशोधन संबंधित प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकते है। प्रस्तावित संशोधन का परीक्षण किये जाने के उपरांत निर्णय लिया जायेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds