May 7, 2024

आयकर विभाग की अलग-अलग टीम के शहर में पहुँचने पर व्यापारियों में मचा हड़कंप

विभाग ने कई बड़े व्यापारियों के रिकार्ड खंगाले

रतलाम,22 मार्च(इ खबरटुडे)। आयकर विभाग ने बुधवार को आधा दर्जन फर्मो पर बुधवार को इनकम टैक्स विभाग ने कार्रवाई की। विभाग की अलग-अलग टीमें शहर में पांच और नामली में एक दुकान पर पहुंची और उनके रिकार्ड खंगाले। इस दौरान दुकान संचालकों से आय-व्यय और बिल सहित अन्य कई दस्तावेज भी मंगवाए और उनका परीक्षण किया। कार्रवाई की सूचना लगते ही पूरे बाजार में हड़कंप मच गया और दूसरे व्यापारी भी पूरे दिन अपने रिकार्ड संभालने में लगे रहे। जानकारी के अनुसार आयकर विभाग की ज्वाइंट कमीश्नर ईला परमार के नेतृत्व में उज्जैन और रतलाम की संयुक्त आयकर टीम ने बुधवार को जिले में सर्वे की कार्रवाई की। इस दौरान सुरक्षा के लिए पुलिस जवान भी टीम के साथ मौजूद रहे। विभाग के अधिकारी अलग-अलग टीम गठित कर बुधवार को एक साथ दुकानों में पहुंचे और नोटबंदी के दौरान की बिक्री संबंधी रिकार्ड, बैंक अकाउंट की डिटेल, बैंक में जमा की गई राशि का ब्यौरा, बैंक में संचालित खातों की पूरी जानकारी सहित कई अन्य दस्तावेजों का निरीक्षण किया। शाम तक भी कार्रवाई जारी थी, जिस दौरान फर्म मालिक, संचालकों से माल की खरीदी, बेचने के बिल और एवरेज में ग्राहकी का जायजा लिया गया।
पूरे दिन चली कार्रवाई
जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह करीब 10 बजे से इनकम टेक्स विभाग की टीमें घास बाजार स्थित कपड़ा दुकान राजकमल स्टोर, धानमंडी स्थित घी-तेल की थोक दुकान दुर्गा ट्रेडर्स, कपड़े की दुकान सिलेक्शन गार्मेंट्स पैलेस रोड, घास बाजार स्थित प्रकाश ट्रेडर्स और एक ओद्योगिक इकाई तिरुपति प्लास्टिक और नामली में सुभाष कोठारी कपड़ा व्यापारी के यहां पहुंची। दुकान खुलते ही टीम के सदस्य अंदर पहुंचे और संचालकों से दुकान और गोदाम में उपलब्ध माल, खरीदने के बिल, नोटबंदी के दौरान खरीदे गए माल, बेचे गए सामान और एवरेज व्यापार आदि के रिकार्ड तलब किये। इसके साथ ही ग्राहकों को बेचे गए सामान का बिल, ग्राहकों का रिकार्ड आदि भी परखे। सूत्रों के अनुसार इस दौरान कुछ संचालकों से टीम के सामने ही फोन पर बात करने के लिए कहा गया ताकि कोई सूचना देकर कागज इधर-उधर न कर सके। फर्म पर कार्रवाई के दौरान बाहरी व्यक्तियों की आवाजाही भी कुछ समय के लिए रोक दी गई।
व्यापारियों में मचा हड़कंप
आयकर विभाग की कार्रवाई की सूचना बाजार में फैलने से अन्य व्यापारियों में भी हड़कंप मच गया। व्यापारी और दुकानदार फोन पर एक दूसरे से उनके यहां के हालचाल पूछते रहे। कई संचालक कार्रवाई की सूचना मिलते ही अपने दुकानों पर बिल और रिकार्ड संभालने में व्यस्त हो गए। सूत्र बताते है कि अगले कुछ दिनों में कुछ अन्य फर्मो पर भी इस तरह की कार्रवाई हो सकती है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds