May 15, 2024

आमजन को किसी से भी असुविधा न हो, हमारी जिम्मेदारी -कलेक्टर

राजस्व अधिकारियों को तत्परतापूर्वक कार्य करने के निर्देश

रतलाम ,13 जनवरी(इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज एनआईसी कक्ष में सभी एसडीएम और तहसीलदारों सहित राजस्व अधिकारियों को उनके कर्तव्यांे का स्मरण कराते हुए कहा कि आम जनता को किसी प्रकार की असुविधा न हो यह हमारी जिम्मेदारी है। उन्होने विगत समय में बार-बार निर्देशो के बाद भी स्वच्छता अभियान के अवरोधक बने लोगों के विरूद्ध कार्यवाही नहीं करने पर असंतोष व्यक्त किया।

बैठक में भूभाटक, डायवर्सन अन्य वसुलियों में अपेक्षाकृत रूप से प्रगति नहीं होने पर भी नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने समस्त डिफाल्टरों को नोटिस जारी कर वसूली करने के निर्देश दिये। बैठक मंे मृतकजनों के परिवारों को सहायता राषि उपलब्ध कराने के लिये सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र के थाना प्रभारियों से मृत्यु संबधित आंकड़े एकत्रित करने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि डायवर्सन और भूभाटक संबंधी वसूली शतप्रतिशत किया जाना सुनिष्चित करें। उन्होने डायवर्सन संबंधी राजस्व राषि को मुस्तैदी पुर्वक जमा कराये जाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने राजस्व की चोरी करने वालों के साथ सख्ती से पेश आने को कहा है। किसी भी प्रकार की रियायत नहीं बरती जाये, कुर्की की कार्यवाही की जाये। उन्होने समस्त डिफाल्टरों को नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिये। उन्होने अन्य विभागों से बकायादारों की सूची प्राप्त कर राजस्व अधिकारियों को वसूली करने में आवष्यक सहयोग प्रदान करने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में रेवेन्यु कोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आरसीएमएस) पोर्टल पर अपने-अपने न्यायालयों की जानकारियाॅ अपडेट करने के निर्देश दिये। बैठक में विवादित एवं अविवादित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उन्हें त्वरित गति से निराकृत करने को निर्देशित किया गया।

आबादी भूमि घोषित करें
कलेक्टर ने बैठक में सभी अनुविभागीय अधिकारियों सहित तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों को ऐसी भूमि पर जहा विगत कई वर्षाे से कई लोग एक साथ मकान बनाकर रह रहे हो किन्तु जो अब तक आबादी भूमि में दर्ज नहीं हैं को आबादी भूमि घोषित करने के निर्देष दिये है। उन्होने स्पष्ट किया हैं कि आबादी भूमि उतने ही स्थान को घोषित की जाये जितने पर उनका मकान बना हुआ है। उसके अतिरिक्त भूमि को बिल्कुल भी आबादी भूमि घोषित नहीं की जाये। ऐसी भूमियाॅ शासकीय भूमि अथवा चरनोई की जमीन भी हो सकती हैै।

बगैर सत्यापन के पटवारियांे का वेतन कैसे आहरित हो रहा हैं
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में अनुविभागीय अधिकारियों से पड़ताल की कि क्या पटवारियों के द्वारा नियत समय एवं स्थान पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई जा रही हैं। जावरा अनुभाग के अतिरिक्त किसी के भी द्वारा संतोषजनक उत्तर नहीं मिलने पर कलेक्टर ने पुछा की भू-अभिलेख नियमावली में स्पष्ट निर्देष होने के बाद भी बगैर सत्यापन के पटवारियों का वेतन कैसे आहरित किया जा रहा है। उल्लेखनीय हैं कि कलेक्टर द्वारा पूर्व में दिये गये निर्देषानुसार पटवारियों के लिये उनके हल्के के गाॅव में दिन एवं समय निर्धारित कर वहा उनकी उपस्थिति संबंधी निर्देश दिये गये थे। उपस्थिति संबंधी सत्यापन राजस्व निरीक्षकों के द्वारा किये जाने पर ही वेतन आहरण के निर्देश थे। वेतन आहरण संबंधी अधिकार तहसीलदारों के पास है। कलेक्टर ने आज की बैठक में तहसीलदारों को निर्देषित किया कि यदि राजस्व निरीक्षकों के द्वारा उपस्थिति का सत्यापन नहीं किया जाता हैं तो राजस्व निरीक्षकों का वेतन का आहरण नहीं किया जाये।

टी.आई. से जानकारी ले, मृतक के परिजनों को लाभान्वित करें
कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिये हैं कि वे अपने क्षेत्र के थाना प्रभारियों से थानों में दर्ज मृत्यु संबंधी जानकारी प्राप्त करंे। मृत्यु के कारणों के आधार पर मृतक जनों के परिवार को विभिन्न योजनाओं अंतर्गत आवष्यक सहायता प्रदान किये जाने हेतु आवष्यक कार्यवाही किया जाना सुनिष्चित करे। बैठक में बताया गया कि विभिन्न प्रकार की मृत्यु होने पर थानों में अनिवार्य रूप से सभी जानकारियाॅ दर्ज रहती है जिनका उपयोग सहायता पहुॅचाने के लिये किया जा सकता है। कलेक्टर ने सभी थानों से एक जनवरी 2016 से लेकर अब तक दर्ज मृतकों एवं मृत्यु के कारणों की जानकारी प्राप्त करने के निर्देष सभी एसडीएम को दिये गये है।

स्वच्छता अभियान को नुकसान पहुॅचाने वालों के विरूद्ध करें कार्यवाही
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने सभी एसडीएम एवं अन्य राजस्व अधिकारियों को बैठक में एक बार फिर स्मरण कराते हुए हिदायत दी कि गाॅवों में सड़कों के किनारे गंदगी करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही किया जाना सुनिष्चित करें। उन्होने कहा कि गाॅवों में पशुपालकों के द्वारा अपने घर के सामने ही पशुओं को बाधा जाना आम बात हैं जिसके कारण गोबर एवं अन्य प्रकार की गंदगी मार्गो पर फैली रहती है। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे ग्रामीणों से अपने पशुओं के लिये अपने घर के पीछे अथवा बाजु में शेड तैयार करे जिससे की गाॅव एवं घरों में स्वच्छता बनी रहेगी। उन्होने कहा कि उनके आगामी भ्रमण के समय यदि निर्देषों का पालन होते हुए नहीं पाया गया तो जिम्मेदारों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।

ताला तोड़े, शासकीय कार्य में बाधा का प्रकरण दर्ज करें
बैठक में रतलाम तहसीलदार अजय हिंगे द्वारा भू-खण्ड प्रमाण पत्रों को तैयार करने में आ रही दिक्कतों का उल्लेख किया। पड़ताल करने पर पता चला कि सचिवों के द्वारा हड़ताल किये जाने के कारण ग्राम पंचायतों में ताला लगा हुआ हैं। कलेक्टर द्वारा निर्देत किया गया कि निर्देषानुसार ग्राम रोजगार सहायकांे के पास ऐसी पंचायतों का प्रभार अनिवार्य रूप से होना चाहिए। फिर भी यदि ग्राम पंचायतों में सचिवों के द्वारा ताला लगाया गया हैं तो उन तालों को तोड़ दिया जाये और ताला लगाने वालों के विरूद्ध शासकीय कार्य में बाधा संबंधित प्रकरण दर्ज कराकर सख्त कार्यवाही करे।

बैठक में एडीएम डाॅ. कैलाश बुन्देला, एसडीएम जावरा अनुपसिंह, एसडीएम सैलाना आर.पी.वर्मा, एसडीएम आलोट वीरसिंह चैहान सहित जिले के सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds