May 21, 2024

आनंदम् प्रकल्प में वस्तुऐं दान करें,जरूरतमंदों को सहायता पहुॅचा कर आनंदीत हो

गुलाब चक्कर लोक मंच में जिला स्तरीय आनंदम् प्रकल्प का भी शुभारम्भ

रतलाम,14जनवरी(इ खबरटुडे)। भोपाल में मुख्यमंत्री श्री चोहान के आनंदम महोत्सव के शुभारम्भ के साथ ही गुलाब चक्कर लोक मंच में आज जिला स्तरीय आनंदम् प्रकल्प का भी शुभारम्भ हो गया। सजीव प्रसारण के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्रीजी के सम्बोधन को सुनकर सभी उपस्थित जन आनंदीत हुए और सभी ने निष्चित ही स्वयं भी संकल्प लिया होगा कि वे घरों में मौजूद गैर जरूरी सामग्री को आनंद कल्पों में दान करेगे जिससे की जरूरतमंद व्यक्तियों तक वे चीजें पहुॅच सके। इस प्रकार वस्तुऐं प्रदान करने वाले और वस्तुऐं प्राप्त करने वाले दोनों ही आनंद की अनुभूति से सराभोर हो सकेगे।आनंद महोत्सव अंतर्गत रतलाम जिले में गुलाब चक्कर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में नगर निगम महापौर डाॅ. सुनिता यार्दे, मध्यप्रदेश वित्त विभाग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी, जावरा विधायक डाॅ. राजेन्द्र पाण्डेय, कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर, पुलिस अधीक्षक अमितसिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और जिला अधिकारीगण उपस्थित थे।
आनंद महोत्सव अंतर्गत रतलाम में बनाये गये आनंद प्रकल्प में कोई भी व्यक्ति अपने घर में मौजूद ऐसी वस्तुऐं जो उनके प्रयोग में नहीं आ रही हैं किन्तु दूसरों के लिये उपयोगी हो सकती है जिनमें वस्त्र, बर्तन, कम्बल, पुस्तकें या अन्य जो दूसरों के काम आ सकती है, पुराने लोग सेवा केन्द्र में बनाये गये ‘‘आनंदम् प्रकल्प’’ में जमा करा सकते है। जरूरत मंदो जिनकों ऐसी चीजों की आवष्यकता हैं वे आनंदम् प्रकल्प से इन चीजों को बगैर कोई शुल्क चुकाये अपने उपयोग के लिये ले जा सकते है। शीघ्र ही रतलाम शहर कुछ और चुनिंदा स्थानों पर जैसे कि चांदनी चैक, दो बत्ती चैराहा, बाजना बस स्टेण्ड पर प्रदर्षन द्वारा आनंद प्रकल्प स्थापित किये जा सकते है। रतलाम शहर के अतिरिक्त जिले के अन्य शहरों में भी आनंद प्रकल्प प्रारम्भ किये जायेगे। धीरे-धीरे इनका विस्तार ग्राम पंचायत तक किये जाने की शासन की मंषा है।
आनंद प्रभारी एवं डिप्टी कलेक्टर अनिल भाना ने बताया कि जिले में वर्तमान में 189 आनंदक पंजीकृत हो चूके है। जिले से खेल अधिकारी मुकूल बेंजामीन एवं एक अन्य सेवा निवृत्त अधिकारी गुप्ता ने भोपाल में आनंद विभाग द्वारा दिया गया प्रशिक्षण प्राप्त किया है। शीघ्र ही वे जिले में आनंदकों को प्रशिक्षित करेगें। कभी भी कोई भी ऐसा व्यक्ति जो कि लोगों के जीवन में आनंद लाने के लिये स्वेच्छिक रूप से सेवा भाव के सम्र्पण के रूप में आनंदक बनने का इच्छुक व्यक्ति इस कार्य हेतु आनंदक के रूप में स्वयं का पंजीयन वेबसाईट www.anandsansthanmp.in एवं दूरभाष क्रमांक 0755-2553333 पर भी सम्पर्क कर ‘‘आनंदक’’ के रूप में प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक पंजीयन करा सकते है।

आनंद प्रकल्प में वित्त निगम के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी ने वस्त्र दान किये
आनंद महोत्सव के शुभारम्भ एवं माननीय मुख्यमंत्री के सम्बोधन के पश्चात जिला स्तर पर प्रारम्भ किये गये आनंद प्रकल्प में मध्यप्रदेश वित्त विभाग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी ने अपने घर में रखे हुए अनुपयोगी वस्त्र एवं अन्य सामग्री जो कि जरूरत मंदों के काम आ सकती हैं दान की। उनके साथ जावरा विधायक राजेन्द्र पाण्ड्ेय एवं नगर निगम महापौर डाॅ. सुनिता यार्दे भी उपस्थित थी।

उपयुक्त प्रबंधन के निर्देश
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आनंद प्रकल्प में जमा होने वाली वस्तुओं को जरूरतमंद लोगों को सहजता से उपलब्ध कराने के लिये डिप्टी कलेक्टर एवं आनंद विभाग के प्रभारी अनिल भाना को उपयुक्त प्रबंध के निर्देष दिये। आनंद प्रकल्प में जमा होने वाली सामग्री को वर्गीकृत कर सामग्री के समक्ष नाम पट्टीकाऐं लगाने के निर्देष दिये जिससे की जरूरत मंदों को सामग्री ले जाने में आसानी हो। उन्होने बताया कि आनंद प्रकल्प निरंतर चलता रहेगा।

सप्ताह भर होगे आयोजन
जिले में 21 जनवरी 2017 तक आनंद महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। इसके अंतर्गत ग्राम पंचायतों में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेल संबंधी गतिविधियाॅ आयोजित होगी। जिले की 418 ग्राम पंचायतों में 139 क्लस्टर ग्राम पंचायतों में कार्यक्रमों का आयोजन होगा। प्रत्येक क्लस्टर में तीन ग्राम पंचायतें सम्मिलित की गई है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds