May 2, 2024

आठ माह में तीस हजार शौचालय बने रतलाम जिले में – कलेक्टर

शौचालय निर्माण का कार्य दु्रतगति से, दिसम्बर 2017 तक शत प्रतिशत बनेगे शौचालय

रतलाम ,26 मई(इ खबरटुडे)।स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत शौचालय विहिन परिवार के घरों में शौचालय निर्माण का कार्य जिले में तेजगति से चल रहा है। सितम्बर 2016 से अब तक 31 हजार 709 शौचालयों का निर्माण रतलाम जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत कराया गया है। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने बताया हैं कि दिसम्बर 2017 तक जिले को खुले से शौच मुक्त कराये जाने के लिये सभी शेष घरांे में शौचालय निर्माण का कार्य करा लिया जायेगा।

उन्होने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिले से सतत् मॉनिटरिंग की जा रही है। सभी विकासखण्डों में प्रेरकांे की नियुक्ति की जाकर गॉव-गॉव शौचालय निर्माण के लिये टीमें गठित की जाकर जागरूकता का कार्य किया जा रहा है। लोगों को शौचालय निर्माण के साथ ही उसके उपयोग की सार्थकता को समझने के लिये निरंतर प्रेरित किया जा रहा है।

स्वच्छ भारत मिशन अनुसार प्रत्येक घर मंे शौचालय निर्माण के कार्य को सुनिश्चित करने के लिये वर्ष 2012 में किये गये बेस लाईन सर्वे को मानक मानते हुए पूरी ताकत से शौचालय निर्माण कराने का कार्य किया जा रहा है। जिले में कुल एक लाख 80 हजार 70 ग्रामीण परिवार बेस लाईन सर्वे वर्ष 2012 के अनुसार दर्ज है। शासन के द्वारा निरंतर किये जाने वाले प्रयासों, प्रचार-प्रसार और जागरूकता के कार्यक्रम के बावजुद भी एक लाख 39 हजार 173 शौचालय विहिन परिवार पाये गये। शौचालय निर्माण कराये जाने के लिये जनपद स्तर पर ब्लॉक रिसोर्स गु्रप (बीआरजी) और ग्राम पंचायत स्तर पर प्रेरकों को चिन्हाकिंत कर प्रयास किये गये। विगत आठ महिनों में परिणाम सकारात्मक रहे और इस अल्पावधि में 31 हजार से अधिक शौचालयों का निर्माण किया जाकर उनका उपयोग सुनिश्चित कराया गया।

जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन अवधसिंह अहिरवार ने बताया कि वर्ष 2017 के अंत तक शेष परिवारों के घरांे में शौचालय निर्माण के कार्य को सुनिश्चित कराने के लिये वृहद स्तर पर कार्य किया जा रहा है। वर्तमान में प्रत्येक ग्राम मंे भारत सरकार के निर्देशानुसार स्वच्छताग्रही का चयन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत दो सौ से अधिक स्वच्छताग्रही निरंतर कार्य करेगें ताकि लक्ष्य को समय से पूर्व प्राप्त किया जा सकें। आवश्यकतानुसार और भी स्वच्छताग्रही चयनित किये जायेगे। उन्होने बताया कि जिले के जावरा एवं पिपलोदा विकासखण्डों में ब्लॉक रिसोर्स गु्रप चयनित कर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। इन विकासखण्डों में शौचालय निर्माण का कार्य 15 अगस्त 2017 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जावरा विकासखण्ड में आठ हजार 278 एवं पिपलौदा में छःहजार 856 शौचालयों का निर्माण कराया जायेगा। रतलाम विकासखण्ड में 16 हजार 956 एवं सैलाना विकासखण्ड में नौ हजार 322 शौचालयों निर्माण 30 अक्टूम्बर 2017 तक एवं 31 दिसम्बर 2017 तक आलोट में 9 हजार 501 और बाजना में 20 हजार 471 शौचालय निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस प्रकार उपरोक्तानुसार 71 हजार 390 ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत शासन से प्राप्त होने वाली प्रोत्साहन राशि से लाभान्वित किया जाकर हर हाल में शौचालय निर्माण का कार्य पूरा कराया जायेगा।

जिला समन्वयक अहिरवार ने बताया कि शेष 24 हजार 98 परिवारों को विभिन्न प्रयासों से प्रोत्साहित कर शौचालय निर्माण का कार्य कराया जायेगा। शौचालय निर्माण से जहा एक ओर गॉव में स्वच्छता आयेगी वही परिवार का मान सम्मान भी बढ़ेगा और महिलाओं को सम्मान के साथ सुरक्षा भी अप्रत्यक्ष रूप से मिल सकेगी। आमजन को गॉव में स्वच्छता का वातावरण उत्पन्न होने से अनावश्यक तौर पर बिमारियों के उपचार में जो धन राशि वहन करनी पड़ती हैं उससे भी परिवारों को मुक्ति मिलेगी। उस राशि का उपयोग वे स्वयं अपने सशक्तिकरण के लिये कर सकेगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता हेतु प्रेरकों के द्वारा समुदाय दृष्टिकोण आधारित सम्पूर्ण स्वच्छता पद्धति से प्री ट्रिगरिंग, ट्रिगरिंग, फलोअप, निगरानी समिति का गठन, बाल सेना का गठन कर उनके सहयोग से मानव मल के सुरक्षित निपटान हेतु दो सोख्ता गढ्डा तकनिक के शौचालय निर्माण हेतु भी लोगों को समझाईश देकर प्रेरित किया जायेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds