May 3, 2024

अतिक्रमण संबंधी मार्किंग कब तक, कार्यवाही करों-कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर

अराजकता नहीं चलेगी, खनिज विभाग कार्यवाही करेगे दिखायें

रतलाम, 29 मई (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में नगर निगम आयुक्त, खनिज विभाग और सड़क निर्माण से सम्बद्ध लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, म.प्र. सड़क विकास प्राधिकरण के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि उदासिनता और लापरवाही को क्षम्य करने का समय बीत चूका हैं अब या तो कार्य होगा अन्यथा कार्यवाही होगी। उन्होने नगर निगम आयुक्त एस.के.सिंह से विगत एक माह में अतिक्रमण संबंधी ठोस कार्यवाही नहीं किये जाने पर पुछा कि कब तक मार्किग करते रहोगे और लाईने डालते रहोगे।

कलेक्टर ने एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला को अपने निर्देशन में कार्यवाही के लिये निर्देशित किया है। उन्होने खजिन विभाग का खदान मालिकांे की लापरवाही और पैदा हो रही अराजकता को रोकने के लिये ठोस कार्यवाही करने के लिये एक सप्ताह का समय दिया है। कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार सड़कों पर शैक्षणिक संस्थाओं के समीप साईन बोर्ड नहीं लगाने पर जिम्मेदारों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने और उनकी प्रतिलिपि प्रमुख सचिव को भेजने के निर्देश भी बैठक में दिये।

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने टीएल की बैठक में नगर निगम आयुक्त से जानना चाहा कि अब तक शहर में अवैध अतिक्रमणों को हटाने की क्या कार्यवाही की गई है। क्या नालांे पर के अतिक्रमण हटाये गये हैं, क्या एम.ओ.एस. के विरूद्ध बन रही ईमारतों में अतिक्रमण हटाने संबंधी कार्यवाही की गई है। नियम विरूद्ध अतिक्रमण करने वालों को नोटिस जारी किये जाने के बाद अब तक क्या कार्यवाही हुई। आयुक्त एस.के.सिंह द्वारा बताया गया कि मार्किग की जा रही हैं, लाईने डाली जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि मार्किग और लाईनिंग संबंधी विगत एक माह से चल रही कार्यवाही से आगे भी बढने की जरूरत है। उन्होने अपर कलेक्टर डॉ. कैलाश बुन्देला को अवैध अतिक्रमणों को अपने मार्गदर्शन में हटाने के पुख्ता कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने कहा हैं कि अतिक्रमण हटाये जाने संबंधी कार्यवाही में किसी भी प्रकार का पक्षपात नहीं किया जाये। अनुचित रूप से किसी भी गरीब का मकान टुटे नहीं लेकिन किसी भी प्रभावशाली का मकान छुटे नहीं।

लोगों को असुविधा में डालकर चैन से नहीं रह सकते
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने खनिज अधिकारी गोयल को चेताया हैं कि उनकी निष्क्रियता के कारण अराजकता नहीं फैलने दी जायेगी। उन्होनें बिरमावल में हो रहे अवैध उत्खनन के कार्य पर ठोस कार्यवाही करते हुए प्रकरण दर्ज कराकर एसडीएम ग्रामीण श्रीमती नेहा भारतीय को अवगत कराने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने कहा कि 26 अप्रैल को जिले में सभी स्वीकृत खदानों की जॉच करने के निर्देश दिये गये थे जिसका अभी तक विभाग के द्वारा अनुपालन नहीं किया गया है। कलेक्टर ने आगामी टीएल तक एक सप्ताह तक 10 खदानों की जॉच कर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। उन्होने गोयल को स्पष्ट किया कि वे और उनका विभाग लोगों को असुविधा में डालकर चैन से नही रह सकता। ठोस कार्यवाही नहीं होने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

साईन बोर्ड लगवाओं या सजा पाओं
जिले में लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित की गई समस्त सड़कों पर विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के सामने रोड़ साईट साईन बोर्ड लगाने के निर्देश कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने दिये है। उन्होने कहा हैं कि शासन के निर्देशानुसार सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदारों को अनिवार्य रूप से बोर्ड लगाने चाहिए और जिम्मेदार अधिकारियों को यह सुनिश्चित कराना चाहिए। आंगनवाड़ी भवनों,प्राथमिक विद्यालयों, माध्यमिक विद्यालयों एवं समस्त शैक्षणिक संस्थाओं के पास सड़कों पर साईन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये गये है। अगली टीएल की बैठक के पूर्व सड़क निर्माण संबंधी विभागों को अनिवार्य रूप से प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा कि उनके द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं के पास शत्प्रतिशत स्थानों पर, सड़कों पर साईन बोर्ड लगा दिये गये है।
गतदिनों आंगनवाड़ी से सड़क पार्क करते समय दुर्घटना में एक बच्चे को दुर्घटना का शिकार होना पड़ा है। कलेक्टर ने कहा हैं कि ऐसी स्थिति में सड़क निर्माण से संबंधित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी की लापरवाही की भी जॉच की जाकर उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने जैसी कड़ी कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने इस संबंध में पी.डब्ल्यु.डी. और पी.एम.जी.एस.व्हाय. के महाप्रबंधक को शोकाज़ नोटिस जारी करने और उसकी कॉपी प्रमुख सचिव को भेजने जाने के निर्देश दिये है।

प्रस्तुतकर्ता अधिकारियों की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश
विभागीय जॉच अधिकारी एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दिनेश वर्मा ने बताया कि विभागीय जॉच में देरी होने के कारण प्रस्तुतकर्ता अधिकारियों के द्वारा जॉच में सहयोग नहीं दिया जा रहा है। कलेक्टर ने ऐसे तमाम प्रस्तुतकर्ता अधिकारियों की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला को दिये है। जिले में विभागीय जॉच संबंधी लगभग 45 जॉचे प्रचलन में है जिसमें गवाह एवं प्रमाण संबंधी कार्यवाही में प्रस्तुतकर्ता अधिकारियों को आवश्यक दस्तावेजांे के साथ निर्धारित दिनांक को उपस्थित होना था किन्तु उनकी अनुपस्थिति से विभागीय जॉच में विलम्ब हो रहा है। कलेक्टर ने ऐसे समस्त प्रस्तुतकर्ता अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds