September 24, 2024

सरकारी अस्पतालों में मुफ्त लगेगा 1500 रुपये के मूल्य का टीका

7 अप्रैल से नया वेक्सीन निमोनिया से बचाव करेगा – डॉ. प्रभाकर ननावरे

रतलाम ,24 मार्च (ई खबर टुडे)।रतलाम जिले के होटल बालाजी सेन्ट्रल में नया वेक्सीन न्यूमोकोकल वेक्सीन को लॉन्च करने के संबंध में चिकित्सकों की कार्यशाला आयोजित की गई।कार्यशाला को संबोधित करते हुए सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि नया वेक्सीन न्यूमोकोकल बच्चों में होने वाले निमोनिया से बचाव के लिए रोग-प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करेगा।

वर्तमान में शून्य से पांच वर्ष के बच्चों में होने वाली मृत्यु में निमोनिया संबंधी कारणों का योगदान लगभग 16 प्रतिशत है। जबकि भारत में 0 से 5 वर्ष आयु समूह में होने वाली 6 मृत्यु में से एक मृत्यु निमोनिया संबंधी कारणों से होती है। डब्ल्यू एच ओ के प्रतिनिधि डॉ. स्वाति सिंह ने बताया कि नया वेक्सीन 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर रतलाम जिले में लॉन्च कर इसकी सेवाएँ निःशुल्क मिलना प्रारंभ हो जाएगी।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने प्रस्तुतिकरण के दौरान कहा कि इस वेक्सीन का डोज प्रथम डोज 6 सप्ताह की आयु में, दूसरा डोज 14 सप्ताह की आयु में, जबकि बुष्टर डोज बच्चे के 9 माह की आयु में लगाया जाएगा। वर्तमान में निजी अस्पतालों में इसका एक डोज लगभग 1500 रुपये व्यय पर लगता है। शासन द्वारा इस वेक्सीन की निःशुल्क प्रदायगी प्रारंभ की जाएगी। रतलाम जिले की आवश्यकता के अनुसार नए वेक्सीन की सप्लाई रतलाम जिले में प्राप्त हो चुकी है।

डायरिया से बचाने वाले रोटा वायरस वेक्सीन के बाद निमोनिया से बचाने वाले न्यूमोकोकल वेक्सीन को लगाने से शून्य से पांच वर्ष के बच्चों की मृत्यु में उल्लेखनीय कमी लाई जा सकेगी। कार्यक्रम में बाल चिकित्सालय के शिशु रोग विशेषज्ञ, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रकाश फुलम्बरीकर सहित अन्य चिकित्सक आदि उपस्थित रहे।

You may have missed