October 5, 2024

संवैधानिक अधिकार है आपका, धरना देना, प्रदर्शन करना, उपवास करना- कलेक्टर

रतलाम 06 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज जन सुनवाई में आज भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल अंतर्गत पंजीबध्द श्रमिको को विभिन्न योजनान्तर्गत लाभ दिलाये जाने हेतु एक महिने का अभियान चलाने के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह को दिये। जन सुनवाई में एक शिकायतकर्ता के कहने पर कि यदि उसकी समस्या का निराकरण नहीं हुआ तो वे धरना देगें। कलेक्टर ने उससे कहा कि धरना देना, प्रदर्शन करना और उपवास करना इसके अधिकार संविधान द्वारा भारत के नागरिकों को दिये गये है। जिसके लिये वे स्वतंत्र है। जहा तक सवाल शिकायत का हैं तो वे उसकी जॉच करवायेगे और निराकरण भी करेगें। कलेक्टर ने करमदी में आवासीय भूमि पर प्लाट का सीमाकंन करने वाले पटवारी को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश भी एसडीएम शहर को दिये। आज जन सुनवाई में 165 प्राप्त हुए जिनके निराकरण संबंधी कार्यवाही के निर्देश दिये।

अवैधानिक तरीके से शासकीय आवासों में रहने वालों की तस्दीक करें

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज जन सुनवाई में नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया हैं कि महू नीमच बस स्टेण्ड रोड़ पर राज्य परिवहन निगम के शासकीय आवासों में अवैधानिक तरीके से रहने वाले परिवारों की तस्दीक करें। साथ ही यह भी बताये कि क्या राज्य परिवहन निगम के बंद होने के बाद उन परिवारों को एक मुआवजे के रूप में दी जाने वाली रकम चुका दी गई है। क्या निगम के कर्मचारियों को अन्य विभागों से सम्बध्द कर दिया गया है। जन सुनवाई में आज गोपाल छोटेलाल मेवाड़ के परिजनों ने शिकायत दर्ज कराई कि उनके मकान की बिजली काट दी गई है। उन्हें आज तक परिवहन निगम द्वारा दी जाने वाले राशि भी नहीं चुकाई गई है।

प्लाट सीमाकंन किस आधार पर, ऋण पुस्तिका क्यों बनायी
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने रतलाम शहर एसडीएम को पटवारी हल्का नम्बर 32 करमदी भूमि सर्वे नम्बर 172/4 पर आवासीय भूमि में प्लाट का सीमाकंन किये जाने संबंधी शिकायत की जॉच करने एवं कार्यवाही के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने संबंधित पटवारी को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश भी दिये है। जन सुनवाई में आज इस संबंध में आनंद कॉलोनी निवासी इलियास फतेह मोहम्मद शेख ने शिकायत दर्ज कराई कि पटवारी द्वारा प्लाट का सीमाकंन भी किया गया, ऋण पुस्तिका भी बनायी गई एवं संशोधन संबंधी मांग किये जाने पर अब वे नक्क्षे को संशोधित करके नहीं दे रहे है।

श्रमिकों को लाभ दिलाने एक महिने का अभियान चलेगा
कलेक्टर ने जिले में सभी पंजीबध्द श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये एक महिने का अभियान चलाने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिये है। उन्होने निर्देशित किया हैं कि भवन एवं अन्य संनिर्माण्ा कर्मकार मण्डल में पंजीकृत मजदूरों को मण्डल की योजनाओं का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित किया जायें।जन सुनवाई में आज म.प्र.कन्स्ट्रक्शन मजदूर महासंघ जिला सलाहकार समिति सदस्य योगेन्द्र चौहान ने शिकायत दर्ज कराई कि श्रम कार्यालय के लगातार चक्कर लगाने के बाद भी संचालित योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा हैं। विभाग द्वारा मनमाने तरीके से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है एवं पात्रता का निर्धारण भी सही ढंग से नहीं किया जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds