September 29, 2024

जिले तथा ग्रामों में जल आपूर्ति के लिए माही नदी तथा मंदसौर के गांधीसागर डेम से पानी लाया जाएगा-विधायक चेतन्य काश्यप

रतलाम,20 अप्रैल (इ खबरटुडे)। जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति दिशा की बैठक आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता सांसद कांतिलाल भूरिया ने की। बैठक में मौजूद विधायक रतलाम चेतन्य काश्यप ने कहा कि रतलाम शहर तथा जिले के ग्रामों में जल आपूर्ति के लिए माही नदी तथा मंदसौर के गांधीसागर डेम से पानी लाया जाएगा। इसके लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग योजना तैयार करे।

शासन से इस योजना की स्वीकृती प्राप्त की जाएगी। बैठक में सांसद कांतिलाल भूरिया ने विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा में अद्यतन जानकारी लेते हुए सघन मॉनीटरिंग के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा, समिति सदस्य हर्ष विजय गेहलोत, राकेश झालानी, अभिषेक शर्मा, सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चौधरी तथा जिले के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में विधायक श्री काश्यप ने कहा कि ट्यूबवेल खनन जल आपूर्ति का स्थाई समाधान नहीं हो सकता। इसके लिए ऐसी योजना तैयार करके शासन से स्वीकृत कराई जाएगी जिसमें पाइप लाईन के जरिए माही नदी व गांधीसागर डेम से पानी लाया जाएगा। उन्होंने इस संबंध पीएचई के ईई को विस्तृत सर्वे के भी निर्देश दिए। सांसद कांतिलाल भूरिया ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा में निर्देश दिए कि सभी सड़कों पर दिशा सूचक बोर्ड लगाया जाए। नई सड़कों के प्रस्ताव भेजे। जिन सड़कों की मरम्मत की जानी है वर्षा पूर्व कर ली जावे। सैलाना के एकलव्य आदर्श आवासी विद्यालय परिसर की आन्तरिक सड़कों की दुरूस्ती भी करने के निर्देश दिए गए। जल संसाधन विभाग की समीक्षा में बताया गया कि वर्तमान में 14 प्रचलित परियोजनाओं का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। शेष चार परियोजनाएं मई तक पूर्ण कर ली जाएगी। सांसद ने विभाग को अपने परियोजनाओं में ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को रोजगार देने के निर्देश दिए। ईई द्वारा बताया गया कि जिले के लिए 9 परियोजनाएं और स्वीकृत हुई हैं। इनमें निविदा कार्यवाही की जा रही हैं।

बैठक में सैलाना के केदारेश्वर क्षेत्र में निर्मित शिकारवाड़ी कूप में पानी का ठहराव नहीं होने पर सांसद श्री भूरिया ने जांच समिति गठित करने के निर्देश दिए। पीएचई को यह निर्देश दिए गए कि अब जिले में जो भी नए नलकूप खनन करायेंगे, उनके शासन के निर्धारित मापदण्डो के अनुसार खनन हेतु स्थानीय पंचायत के सरपंच तथा जनप्रतिनिधियों के द्वारा मौके पर सत्यापन कराया जाएगा। विद्युत वितरण कंपनी के कार्या की समीक्षा में कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने निर्देशित किया कि जब कंपनी मेंटेनेंस का कार्य करे, तब एक तय शेडयूल तैयार कर जानकारी ग्रामीणों को दी जाएगी कि इतने समय तक विद्युत आपूर्ति नहीं की जा सकेगी। पीएचई को यह भी निर्देशित किया गया कि जहां पूर्व से ही ट्यूबवेल उपलब्ध है, उन ट्यूबवेल्स पर मोटर लगाने के लिए सर्वेक्षण कर लिया जाएगा ताकि अनावश्यक रूप से खनन नहीं करना पड़े। विद्युत कंपनी की समीक्षा में बताया गया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत जिले में 60 करोड़ रुपये की योजना पर कार्य किया जा रहा है। अब तक 35 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। सौभाग्य योजना का अधिकांश कार्य पूर्ण हो चुका है। अप्रैल माह अंत तक शेष कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। नए विद्युत पोल लगाने में बोल्डर व कांक्रीट से नीव भराई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले डबल लॉग केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में खाद बीज का भण्डारण आगामी खरीफ के लिए हो चुका है। निर्देश दिए गए कि कृषि योजनाओं में बीज वितरण हेतु कार्यक्रम आयोजित कर जनप्रतिनिधियों को समय-सीमा में सूचना देवे। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में बताया गया कि मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना में गत वित्तीय वर्ष में 125 चिन्हांकित बच्चों में से 23 आपरेशन शासन द्वारा कराए जा चुके हैं। जावरा चिकित्सालय में सोनोग्राफी कार्य आरंभ किया जा चुका है। राज्य बीमारी सहायता निधि में 272 प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं। एकीकृत बाल विकास विभाग की समीक्षा में बताया गया कि जिले में आबादी के अनुसार अतिरिक्त आंगनवाड़ी केन्द्रों की स्वीकृति हेतु प्रस्ताव शासन को प्रेषित किए गए हैं। सांसद द्वारा सैलाना तथा बाजना क्षेत्र में कुपोषित बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए विशेष प्रयास हेतु निर्देशित किया गया।

अमृतसागर तालाब से जलकुंभी हटाने तथा सौन्दर्यीकरण के लिए निर्देशित किया गया। बताया गया कि अमृतसागर पर 1 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से बगीचे का निर्माण स्वीकृत हुआ है। विधायक श्री काश्यप ने बगीचा निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग द्वारा बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में विद्यार्थियों को 7 हजार 499 साईकिलें प्रदान की जाएगी। पाठ्यपुस्तकों का वितरण जून के प्रथम सप्ताह पूरा कर दिया जाएगा। बैठक में सामाजिक न्याय, पीएम आवास तथा मनरेगा योजनाओं की भी समीक्षा की गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds