September 22, 2024

मेट्रो की मेजेंटा लाइन की आज शुरुआत करेंगे मोदी, केजरीवाल को इनविटेशन नहीं

नई दिल्ली,25 दिसंबर(इ खबर टुडे)।.पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 93वें जन्मदिवस के मौके पर नरेंद्र मोदी राजधानी की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत करेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने नोएडा से साउथ दिल्ली के बीच मेट्रो की नई मेजेंटा लाइन तैयार की है। जानकारी के मुताबिक, मोदी सोमवार दोपहर बाद नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे। इसके बाद नोएडा के एक कार्यक्रम में शिकरत करेंगे।

मेट्रो के इनॉगरेशन प्रोग्राम के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इनविटेशन नहीं मिला है। पीएम मोदी के दौरे को लेकर यूपी सरकार ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ भी दो दिन पहले नोएडा का दौरा कर चुके हैं।
नोएडा से कालकाजी पहुंचाएगी नई मेट्रो
डीएमआरसी ने नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से साउथ दिल्ली के कालकाजी मंदिर के बीच 13 किलोमीटर लंबी नई लाइन तैयार की है। इसे मेजेंटा मेट्रो लाइन नाम दिया गया है। मेजेंटा लाइन की लंबाई नोएडा से जनकपुरी वेस्ट तक करीब 38 किलोमीटर है। कालकाजी से आगे कंस्ट्रक्शन चल रहा है। हौज खास स्टेशन पर मेट्रो बदलकर यलो लाइन से गुड़गांव तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा।

19 मिनट के सफर में 9 स्टेशन होंगे
नई मेजेंटा लाइन पर बॉटनिकल गार्डन, ओखला बर्ड सेंचुरी, कालिंदी कुंज, जसोला विहार, शाहीन बाग, ओखला विहार, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआइसी, कालकाजी मेट्रो स्टेशन पड़ेंगे। 19 मिनट में 13 किलोमीटर का सफर पूरा होगा। फिलहाल, ब्लू लाइन मेट्रो के जरिए नोएडा से मंडी हाउस और वहां से कालकाजी पहुंचने में करीब 41 मिनट लगते हैं। कार या बाइक से कालकाजी तक जाने में 52 मिनट लगते हैं। नई लाइन से पैसेंजर्स का 45 मिनट टाइम बचेगा।

You may have missed