September 29, 2024

धूप खिली, चार दिन तक तेज बौछारें पड़ने के आसार नहीं

भोपाल,29 जुलाई (इ खबरटुडे)। गहरे कम दबाव का क्षेत्र राजस्थान पहुंचने के बाद खत्म हो गया है। इसके अलावा प्रदेश में अभी फिलहाल कोई वेदर सिस्टम मौजूद नहीं है। इस वजह से अभी चार-पांच दिन तक तेज बौछारों के आसार नहीं है। अब धूप निकलेगी,लेकिन वातावरण में मौजूद आद्रता के कारण हल्की बौछार भी पड़ सकती है। राजधानी में अभी भी सामान्य से 7 सेमी। बरसात कम हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पिछले दिनों उत्तर-पश्चिम मप्र और उससे लगी राजस्थान की सीमा पर एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था। वह राजस्थान पहुंचकर समाप्त हो गया है। लेकिन उससे लगा एक ऊपरी हवा का चक्रवात सक्रिय है। इसके असर से प्रदेश में तेज बरसात होने की संभावना कम है। लेकिन वातावरण में मौजूद आद्रता के कारण कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ने की संभावना बनी रहेगी।

शनिवार को सुबह से आसमान में बादल छाए रहे,लेकिन बाद में हल्की धूप निकली। दोपहर में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी भी हुई। पिछले 24 घंटे के दौरान शहर में 21 मिमी. बरसात हुई। इस सीजन में अभी तक कुल 437.4 मिमी. बरसात हुई है,जो कि शनिवार तक सामान्य(504मिमी.) के मुकाबले 66.8 मिमी. कम है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शहर में अब मौसम साफ होगा। बरसात की गतिविधियों में कमी आएगी और धूप निकलेगी। इससे दिन का तापमान बढ़ेगा। चार-पांच दिन बाद एक बार फिर मौसम में बदलाव आने की उम्मीद है। इससे एक बार फिर बरसात का दौर शुरू हो सकता है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds