September 19, 2024

Magisterial Probe : पुलिस क्रूरता की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश जारी,लेकिन समय सीमा तय नहीं,एडीएम आरएस मण्डलोई करेंगे जांच

रतलाम,12 सितम्बर (इ खबरटुडे)। गणेश चतुर्थी की रात पुलिस द्वारा की गई क्रूरता और एक आदिवासी युवक की मौत को लेकर बुधवार को हिन्दू समाज द्वारा किए गए विराट विरोध प्रदर्शन के बाद कलेक्टर राजेश बाथम ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश जारी कर दिए है। एडीएम आरएस मण्डलोई को जांच अधिकारी बनाया गया है,लेकिन इस जांच को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है।

कलेक्टर राजेश बाथम ने इ खबरटुडे को बताया कि हिन्दू समाज द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में जिन बिन्दुओं को उठाया गया है,उन सभी बिन्दुओं पर जांच की जाएगी। जांच के आदेश जारी कर दिए गए है और अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी आरएस मण्डलोई को जांच अधिकारी बनाया गया है। जांच को लेकर एडीएम श्री मण्डलोई का कहना है कि जांच के आदेश प्राप्त हो चुके है। वे जल्दी ही मामले की जांच प्रारंभ करेंगे। हांलाकि इस जांच को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। हांलाकि जांच को जल्दी से जल्दी पूरा करने की कोशिश की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि गणेश चतुर्थी की रात मोचीपुरा से निकल रहे गणेश प्रतिमा जुलूस पर हुए पथराव के बाद हिन्दू समाज के लोगों ने थाने पर प्रदर्शन किया था। इस प्रदर्शन के बाद पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध पथराव का प्रकरण दर्ज कर लिया था। लेकिन प्रदर्शन के बाद थाने से लौट रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने बर्बरतापूर्वक लाठीचार्ज किया था। इस लाठीचार्ज में एक आदिवासी युवक प्रकाश मईडा की मौत हो गई थी। कुछ अन्य लोगों को भी पुलिस ने बुरी तरह पीटा था।

इस मामले में बढते आक्रोश के चलते शासन ने रतलाम एसपी राहूल कुमार लोढा का ताबडतोड तबादला कर दिया था। एसपी के तबादले से भी हिन्दू समाज का आक्रोश समाप्त नहीं हुआ और बुधवार को विशाल आक्रोश रैली निकाली गई थी। हिन्दू समाज के लोगों ने रैली निकालकर दोषी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज कर कडी कार्यही करने की मांग की थी।

नवागत एसपी अमित कुमार ने गुरुवार दोपहर को रतलाम एसपी का पदभार ग्रहण कर लिया। 2016 बैच के आईपीएस अधिकारी अमित कुमार इससे पहले नरसिंहपुर के एसपी थे।

You may have missed