September 20, 2024

मध्य प्रदेश में अक्टूबर में हटाया जा सकता है ट्रांसफर से प्रतिबंध

भोपाल,04 सितम्बर(इ खबर टुडे)। सीएम डॉ. मोहन यादव की कैबिनेट बैठक के बाद हुई अनौपचारिक चर्चा में मंत्रियों ने तबादलों पर से प्रतिबंध हटाने का विषय उठाया। सभी का कहना था कि दो साल से तबादलों पर से प्रतिबंध नहीं हटाया गया है। प्रशासनिक और व्यवाहरिक दृष्टि से जमावट करना आवश्यक है इसलिए तबादला नीति घोषित की जाना चाहिए।

सूत्रों का कहना है कि अक्टूबर में 10 से 15 दिन के लिए तबादला करने के अधिकार दिए जा सकते हैं। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के जिले के भीतर तबादले करने का अधिकार प्रभारी मंत्रियों को दिया जाएगा। जबकि, राज्य स्तर पर विभागीय मंत्री के अनुमोदन उपरांत तबादले होंगे। किसी भी सूरत में संवर्ग के 20 प्रतिशत से अधिक तबादले नहीं किया जा सकेंगे।

महेश्वर में होगी कैबिनेट की बैठक, अहिल्या देवी पर अलग-अलग आयोजन किए जाएंगे
कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकमाता अहिल्या देवी के 300वें जन्मोत्सव वर्ष पर लोकमाता के जनकल्याण के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। कैबिनेट की खरगोन जिले के महेश्वर में रखी जाएगी।

हर विकासखंड में एक वृंदावन गांव
अहिल्या देवी के कार्यों से देशवासियों को परिचित करवाने के लिए अलग-अलग आयोजन किए जाएंगे। सरकार ने एक 14 सदस्यीय समिति बनाई है, जो विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में निर्णय करेगी। बैठक में बताया गया कि प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड में एक वृंदावन गांव विकसित किया जाएगा। वहीं, नगरीय क्षेत्रों में गीता भवन प्रारंभ किए जाएंगे।मुख्यमंत्री ने बताया कि वृंदावन ग्राम स्वावलंबी, स्वच्छ और निर्मल होंगे।

पशुपालन को प्रोत्साहित किया जाएगा
इनमें सामुदायिक भवन, सार्वजनिक शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी तो वनांचल में वनोपज संग्रहण केंद्र होंगे। पशुपालन और दुग्ध उत्पादन के साथ ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाएगा।

वहीं, नगरीय क्षेत्रों में गीता भवन प्रारंभ किए जाएंगे, जो वैचारिक अध्ययन केंद्र भी होंगे। भारतीय संस्कृति से अवगत करवाने वाली पुस्तकों का संग्रह होगा और विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से आवश्यक साहित्य उपलब्ध करवाया जाएगा।

27 सितंबर को सागर में होगी रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव
मुख्यमंत्री ने बताया कि 28 अगस्त को ग्वालियर में हुई रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव में लगभग आठ हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। इनके क्रियान्वयन से 35 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। 27 सितंबर को सागर और अक्टूबर में रीवा में रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव होगी।

You may have missed