September 19, 2024

रतलाम / सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम मंत्री श्री काश्यप ने रतलाम औद्योगिक क्षेत्र में 14 करोड रुपए से अधिक के विकास कार्यों का भूमि पूजन किया

रतलाम 2 सितंबर(इ खबर टुडे)। प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम मंत्री चैतन्य काश्यप ने सोमवार को रतलाम औद्योगिक क्षेत्र में 14 करोड़ 79 लाख रुपए लागत के विकास कार्यों का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर प्रदीप उपाध्याय शैलेंद्र डागा, मनोहर पोरवाल, बजरंग पुरोहित, उमेश झालानी, लघु उद्योग भारती के जिला अध्यक्ष संजय व्यास, प्रेम नारायण व्यास, सीपी आवतानी, नमकीन क्लस्टर एसोसिएशन के संदीप सकलेचा, रोहित मालपानी, अनिल सारड़ा, प्रवीण कटारिया, रिंकू कृष्णानी, वीरेंद्र पोरवाल, महा प्रबंधक उद्योग अमर सिंह मोरे, लघु उद्योग निगम के कार्यपालन यंत्री दशरथ निगवाल, उप यंत्री शशांक रुद्रवॉल, नीरज बरकड़े, मालवा चैंबर ऑफ़ कॉमर्स के वरुण पोरवाल तथा अन्य उद्योगपति उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री चैतन्य काश्यप ने कहा कि रतलाम औद्योगिक क्षेत्र में बुनियादी जरूरते जैसे बिजली, पानी, पुलिया निर्माण पर कार्य किया जा रहा हैं। आपने निर्देशित किया कि औद्योगिक क्षेत्र में किए जाने वाले बुनियादी विकास कार्यों की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं हो, शासन की राशि का सदुपयोग हो, आने वाले एक दो माह में रतलाम अल्कोहल प्लांट की भूमि पर नया उद्योग स्थापित होने जा रहा है। इसके लिए प्लांट की भूमि उद्योग विभाग को आवंटित की जा चुकी है। रतलाम औद्योगिक विकास के क्षेत्र में एक मॉडल बनकर सामने आएगा। सूक्ष्म लघु मध्यम उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला रतलाम में स्थापित होगी।

श्री काश्यप ने कहा कि रतलाम के युवाओं को आगे आकर औद्योगिक स्थापना में रुचि लेना चाहिए, शासन उनकी हर संभव मदद करेगा। हम चाहते हैं कि स्थानीय युवा पीढ़ी उद्योगपतियो के रूप में स्थापित हो, स्थानीय युवा नए विजन नए दृष्टिकोण के साथ आए। रतलाम के समीप औद्योगिक निवेश क्षेत्र के संबंध में श्री कश्यप ने बताया कि आने वाले 6 माह में निश्चित रूप से औद्योगिक निवेश क्षेत्र का आकार नजर आने लगेगा। इसके लिए शासन द्वारा आईडीसी को बड़ी राशि स्वीकृत की गई है, 330 करोड रुपए का टेंडर लगाया गया है, करीब 60 करोड रुपए का पावर वितरण केंद्र बन रहा है। सूक्ष्म लघु मध्यम उद्योगों के लिए भी क्षेत्र में भूमि सुरक्षित रहेगी। निवेश क्षेत्र में सेवा उद्योगो के साथ-निजी विश्वविद्यालय की स्थापना के प्रस्ताव भी प्राप्त हो रहे हैं। निवेश क्षेत्र में औद्योगिक स्थापना के लिए उद्योगपतियों की रुचि देखने में आ रही है। आपने बताया कि एक जिला एक उत्पाद की तर्ज पर शासन द्वारा प्रत्येक जिले में एक ऐसा उत्पाद चयनित करके उसके उत्पादन और प्रोसेसिंग के लिए सुविधाए शासन द्वारा दी जाएगी।

श्री काश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा रतलाम औद्योगिक निवेश क्षेत्र में कार्यों की सतत् मॉनिटरिंग की जा रही है। श्री काश्यप ने स्थानीय उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि रतलाम औद्योगिक क्षेत्र में जिन कार्यों की आवश्यकता हो उनके प्रस्ताव शासन स्तर पर विभाग को भेजें, उन पर तत्काल अमल किया जाएगा। श्री काश्यप ने औद्योगिक विकास के क्षेत्र में लघु उद्योग भारतीय तथा मालवा चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रयासों की सराहना की।

प्रदीप उपाध्याय ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में सूक्ष्म लघु मध्यम मंत्री चैतन्य काश्यप के प्रयासों से औद्योगिक विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किये जा रहे हैं। मंत्री श्री काश्यप लगातार प्रदेश का भ्रमण करके औद्योगिक विकास को तेज गति दे रहे हैं। कार्यक्रम में लघु उद्योग भारती के जिला अध्यक्ष संजय व्यास तथा वीरेंद्र पोरवाल ने भी संबोधित किया। स्वागत उद्बोधन महा प्रबंधक उद्योग अमर सिंह मोरे ने दिया। कार्यक्रम का संचालन शैलेंद्र सुरेका ने किया, आभार उद्योग विभाग निरीक्षक नीरज वरकड़े ने माना।

You may have missed